बिजली कंपनी ने निभाई परंपरा, कई इलाकों में विद्युत आपूर्ति रही बाधित ..

चक्रवाती तूफान यास असर जिले में बहुत ज्यादा विध्वंसकारी नहीं रहा हालांकि, बारिश लगातार कई घंटों तक होती रहेगी, जिसके कारण जनजीवन थोड़ा बहुत अस्त-व्यस्त रहा हालांकि, लॉकडाउन के कारण लोग बहुत ज्यादा सड़कों पर नहीं निकल रहे थे. ऐसे में आम दिनचर्या में कोई खास असर नहीं पड़ा.
जानकारी देते बिजली उपभोक्ता प्रेम तिवारी






- फ्यूज कॉल सेंटर का नंबर लगातार व्यस्त होने की भी सामने आई बात
- कोइरपुरवा में ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण परेशान रहे उपभोक्ता

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: चक्रवाती तूफान यास असर जिले में बहुत ज्यादा विध्वंसकारी नहीं रहा हालांकि, बारिश लगातार कई घंटों तक होती रहेगी, जिसके कारण जनजीवन थोड़ा बहुत अस्त-व्यस्त रहा हालांकि, लॉकडाउन के कारण लोग बहुत ज्यादा सड़कों पर नहीं निकल रहे थे. ऐसे में आम दिनचर्या में कोई खास असर नहीं पड़ा लेकिन, इस बारिश ने एक बार फिर बिजली कंपनी को अपनी परंपरा निभाने के लिए बाध्य कर दिया. 



असल में मौसम के मामूली उतार-चढ़ाव में बिजली कंपनी सदैव लोगों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने में असफल होती है. ऐसे में जिले में कुछ घंटों की बारिश में एक बार फिर यह परंपरा निभाई गई. विभिन्न इलाकों की बिजली कई घंटों तक गायब रही. मजे की बात तो यह है कि मामूली खराबी के कारण गायब विद्युत आपूर्ति को दुरुस्त करने के लिए उपभोक्ताओं के द्वारा लगातार बिजली कंपनी के द्वारा जारी फ्यूज कॉल सेंटर के नंबर पर फोन किया जाता रहा लेकिन, वहां से हर बार नंबर व्यस्त होने की बात ही सुनने को मिली. ऐसे में विद्युत उपभोक्ता काफी परेशान रहे. किसी प्रकार एक दो लोगों ने शिकायत दर्ज कराई तो घंटों तक उस शिकायत पर कोई सुनवाई नहीं हुई. नतीजा यह हुआ कि पिछले दो दिनों से लगातार विद्युत उपभोक्ता परेशानी का दंश झेल रहे हैं.





ज्योति प्रकाश चौक के समीप रहने वाले प्रेम कुमार तिवारी बताते हैं कि, गुरुवार की रात के बाद गायब बिजली शुक्रवार की रात 10 बजे आई. फ्यूज कॉल सेंटर में पहुंचकर दर्ज कराई गई शिकायत पर दोपहर 2:30 बजे विद्युत मैकेनिक पहुंचे लेकिन, खराबी को दुरुस्त करने के महज 5 मिनट के बाद ही बिजली फिर से चली गई. बताया गया कि जो ट्रांसफार्मर 10 दिन पूर्व बदला गया था वह फिर से खराब हो गया है. इसे पुनः बदलना पड़ेगा ट्रांसफार्मर बदला नहीं गया और दूसरे इलाके से विद्युत आपूर्ति कराई गई.

जई मोहल्ला के रहने वाले पप्पू कुमार बताते हैं कि, बिजली की आंख-मिचौली गुरुवार से रात से जारी थी लेकिन शुक्रवार की सुबह 8 बजे से बिजली लगातार गायब थी जो कि शाम रात 10 बजे तक मिल सकी. सबसे बड़ी बात यह है कि शाम को बिजली ठीक होने के बावजूद पांच-छह घरों बिजली नहीं आ रही थी शिकायत करने के लिए कोई बात फ्यूज कॉल सेंटर के नंबर पर फोन किया गया लेकिन, नंबर लगातार व्यस्त बताता रहा हालांकि विद्युत के सहायक अभियंता की मदद से रात 10:00 बजे समस्या को ठीक किया गया.

उधर शिवपुरी मोहल्ले के रहने वाले विद्युत उपभोक्ता के.के.ओझा बताते हैं कि जिस प्रकार की चेतावनी चक्रवाती तूफान को लेकर जारी की गई थी उससे चिंता काफी बढ़ गई थी लेकिन, गुरुवार की रात को चली तेज हवाओं के बीच भी विद्युत आपूर्ति बहुत ज्यादा बदहाल नहीं रही. गुरुवार की रात से लेकर शुक्रवार की शाम तक बिजली आती-जाती रही लेकिन, लगातार आपूर्ति जारी रही.


कहते हैं अभियंता:
चक्रवाती तूफान के मद्देनजर कंपनी के अधिकारी तथा कर्मचारी सभी अलर्ट मोड में थे. जहां से भी शिकायत आई है उसे दुरुस्त करने का त्वरित प्रयास किया गया है. जहां तकनीकी खराबी अभी भी बनी हुई है उसे भी ठीक करने का प्रयास किया जा रहा  है.

शिव कुमार
सहायक अभियंता, 
साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड




Post a Comment

0 Comments