जारी है चंद्र ग्रहण, लेकिन नहीं लगेगा सूतक ..

ज्योतिष की भाषा में ऐसे ग्रहण को ग्रस्तोदित ग्रहण के रूप में जाना गया है. सब मिलाजुला कर यह ग्रहण खास करके हमारे यहाँ  (बिहार) में दृश्य नहीं है इस ग्रहण का कोई सूतक भी नहीं लगेगा. ग्रहण प्रारंभ 3:15 से अपराहन से संध्या 6:23 तक रहेगा. जबकि, बिहार में सूर्यास्त का समय संध्या 6:42 पर होगा.




- दिन में 3:15 से जारी है चंद्रग्रहण
- 4:29 बजे होगा मध्य, शाम 6:30 बजे होगी समाप्ति

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: वैशाख शुक्ल पक्ष पूर्णिमा बुधवार 26 मई को खग्रास अर्थात पूर्ण ग्रास चंद्र ग्रहण लगा हुआ है. इस चंद्र ग्रहण का स्पर्श भारतीय मानक समयानुसार दिन मे 3:15 पर हुआ. मध्य 4:29 पर तथा मोक्ष अथवा समाप्ति 6:23 पर होगा हालांकि, इसका सूतक नहीं लगेगा.



यह जानकारी देते हुए जिले के चरित्रवन के रहने वाले कर्मकांड केसरी याज्ञिक सम्राट प्रो. मुक्तेश्वर नाथ शास्त्री ने बताया कि परिस्थितियां कुछ ऐसी बनी हुई हैं कि जिस समय ग्रहण का स्पर्श होगा तथा मध्य समय रहेगा उस समय भारतीय दृश्य आकाश में से चंद्रमा दिखाई नहीं देगे. क्योंकि, वह दिन का समय तथा जब भारत के पूर्वी क्षितिज पर चंद्रमा का बिम्ब दिखाई देना शुरू होगा तब तक ग्रहण का मोक्ष हो जाएगा. पूर्वोत्तर भारत से सुदूर स्थानों से ही कहीं कहीं उस ग्रहण की समाप्ति अथवा मोक्ष का दृश्य देखा जा सकेगा. ज्योतिष की भाषा में ऐसे ग्रहण को ग्रस्तोदित ग्रहण के रूप में जाना गया है. सब मिलाजुला कर यह ग्रहण खास करके हमारे यहाँ  (बिहार) में दृश्य नहीं है इस ग्रहण का कोई सूतक भी नहीं लगेगा. ग्रहण प्रारंभ 3:15 से अपराहन से संध्या 6:23 तक रहेगा. जबकि, बिहार में सूर्यास्त का समय संध्या 6:42 पर होगा.








Post a Comment

0 Comments