मुक्ति धाम में तय हुई लकड़ियों की कीमत, रेट लिस्ट लगाने की तैयारी, सामने आई वसूली की कथा ..

उन्होंने बताया की लकड़ी की प्रति ट्रॉली से थाना कमीशन वसूली करता है. कोचस से चलने में कई थानों को चढ़ावा चढ़ाना पड़ता है रामगढ़ थाने में 1 हज़ार, नुआंव थाने में 2 हज़ार, राजपुर थाना 1 हज़ार रुपये तो चौसा थाना 8 सौ रुपये वसूलता है हालांकि, नगर थाने के द्वारा रहम करते हए प्रति ट्राली केवल 300 रुपये का रेट फिक्स किया गया है. 




- 400 रुपये मन मिलने लगी आम की लकड़ी, देवदार 22 सौ रुपये  
- कराई गई मुक्ति धाम की साफ  सफाई लेकिन,अब भी बिखरी है गंदगी 

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: मुक्तिधाम में लकड़ियों की मनमानी कीमत वसूलने व गंदगी को लेकर लगातार खबर प्रकाशित होने के बाद हरकत में आए नगर परिषद के द्वारा घाटों की साफ सफाई तथा सैनिटाइज़ेशन कराया गया. लेकिन, यह साफ-सफाई अभी भी केवल खानापूर्ति की कोशिश मालूम पड़ती है. नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी के निर्देश पर घाट पर पहुंचकर पोकलेन मशीन के द्वारा सफाई करवाई गई है लेकिन, घाटों के उबड़-खाबड़ रास्ते को बराबर कराने की जहमत नहीं उठाई गई है. 



स्पष्ट दिख रहा है कि साफ-सफाई भी पूरे मन से नहीं की गई है ऐसे में यत्र-तत्र गंदगी पसरी देखी जा सकती है. शवदाह के लिए आने के क्रम में सबसे पहले लोगों का सामना रास्ते में सड़क पर फैले नाली के गंदे पानी से होता है जहां आवारा पशु घूमते नजर आते हैं. 





कम हुई लकड़ियों की कीमत लेकिन नहीं टंगा रेट लिस्ट:

कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम के हस्तक्षेप के बाद लकड़ियों की कीमत निर्धारित हो गई है. यहां अब देवदार की लकड़ी की कीमत घट कर 24 सौ से 2 हज़ार रुपये मन तक कर दिया गया है. वहीं आम की लकड़ी 400 रुपये मन बेची जा रही है हालांकि, लकड़ी विक्रेताओं का कहना है कि नप ने रेट तो निर्धारित कर दिया है लेकिन रेट लिस्ट अभी तक प्रदान नहीं किया. ऐसे में वह रेट लिस्ट नहीं टांग पा रहे हैं.



हर थाना करता है कमीशन वसूली:

लकड़ी विक्रेताओं का कहना है कि यदि वह किसी से ज्यादा कीमत वसूलते हैं तो सीधा दोष उन पर मढ़ दिया जाता है लेकिन, सच्चाई यह है कि लकड़ी की कीमत बढ़ने के पीछे थाना के द्वारा वसूली जाने वाली अवैध राशि भी है. उन्होंने बताया की लकड़ी की प्रति ट्रॉली से थाना कमीशन वसूली करता है. कोचस से चलने में कई थानों को चढ़ावा चढ़ाना पड़ता है रामगढ़ थाने में 1 हज़ार, नुआंव थाने में 2 हज़ार, राजपुर थाना 1 हज़ार रुपये तो चौसा थाना 8 सौ रुपये वसूलता है हालांकि, नगर थाने के द्वारा रहम करते हए प्रति ट्राली केवल 300 रुपये का रेट फिक्स किया गया है. 

गरीबों के लिए मुफ्त में भी दे देते हैं लकड़ी:

लकड़ी विक्रेताओं ने बताया कि श्मशान घाट पर कई बार ऐसे लोग भी आ जाते हैं जिनके पास अपने स्वजनों के दाह-संस्कार के भी पैसे नहीं रहते. ऐसी स्थिति में उनके द्वारा आपस में चंदा करते हुए लकड़ी की व्यवस्था करा दी जाती है. हर लकड़ी वाला थोड़ी-थोड़ी लकड़ियां दे देता है जिससे कि दाह-संस्कार के लिए लकड़ी की समस्या हल हो जाती है.

कहते हैं एसडीएम:

लकड़ी का रेट तय कर दिया गया है. उससे ज़्यादा वसूलने पर कार्रवाई की जाएगी. रेट फ्लैक्स पर लिख कर घाट पर  लगवाने की व्यवस्था की जा रही है. जिससे कि लोगों को सहूलियत हो.

के. के. उपाध्याय
सदर अनुमंडल पदाधिकारी







Post a Comment

0 Comments