अटकलों का दौर खत्म: 11 पंचायतों का हुआ पुनर्गठन, नई सूची जारी ..

पंचायत चुनाव के तिथियों का निर्धारण भले ही ना हुआ हो लेकिन इसकी तैयारियां जोरों-शोरों से की जा रही है. नगर परिषद के क्षेत्र विस्तार तथा नए नगर पंचायतों के गठन के बाद  बक्सर, चौसा तथा डुमरांव के विभिन्न पंचायतों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी ऐसे में 11 पंचायतों का पुनर्गठन किया गया है.

 




- नगर परिषद के क्षेत्र विस्तार तथा नगर पंचायत के गठन के बाद हुआ पंचायतों का पुनर्गठन
- पंचायती राज विभाग के द्वारा जारी की गई सूची

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: पंचायत चुनाव के तिथियों का निर्धारण भले ही ना हुआ हो लेकिन इसकी तैयारियां जोरों-शोरों से की जा रही है. नगर परिषद के क्षेत्र विस्तार तथा नए नगर पंचायतों के गठन के बाद  बक्सर, चौसा तथा डुमरांव के विभिन्न पंचायतों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी ऐसे में 11 पंचायतों का पुनर्गठन किया गया है. बिहार पंचायती राज अधिनियम 1993 के तहत सभी पंचायतों के पुनर्गठन के साथ-साथ उनकी सूची भी जारी की गई है.



इस बाबत सूचना सह जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि, बक्सर सदर प्रखंड के छोटका नुआंव पंचायत का पुनर्गठन किया गया है. जिसमें नई चौहद्दी के मुताबिक उत्तर में गोप नुआंव, दक्षिण में करहंसी, पूरब में कमरपुर तथा पश्चिम में पांडेय पट्टी अवस्थित है. इस पंचायत की कुल आबादी 7,357 है एवं इस पंचायत में ठोरा ठोरा गजबरार, पुलिया, दुबौली, हरिपुर, गोविंदपुर तथा परमानंदपुर शामिल है. इसी प्रकार सदर प्रखंड के नवगठित रहसीचक पंचायत के उत्तर में पांडेय पट्टी, दक्षिण में करहंसी, पूरब में छोटका नुआंव तथा पश्चिम में नदांव अवस्थित है. इस पंचायत की कुल जनसंख्या 4418 है तथा इसमें हुंकहा तथा रहसीचक दो गांव शामिल हैं.

इसी प्रकार सदर प्रखंड के ही नदांव पंचायत के उत्तर में अहिरौली, दक्षिण में महदह, पूरब में जासो एवं नगर परिषद बक्सर तथा पश्चिम में जगदीशपुर अवस्थित हैं. इस पंचायत की कुल आबादी 11,715 है. जिसमें गुरदास मठिया, लालगंज, नदांव सोंधिला, मनोवरचक, बटवा गांव शामिल हैं. अहिरौली के बक्सर नगर परिषद में शामिल किए जाने के बाद अर्जुनपुर पंचायत का गठन किया गया है जिसमें केवल अर्जुनपुर गांव ही शामिल है, जिस की चौहद्दी के मुताबिक उत्तर में गंगा, दक्षिण में नदांव एवं चुरामनपुर, पूरब में अहिरौली तथा पश्चिम में खुंटहा एवं चुरामनपुर अवस्थित है. इस पंचायत की कुल आबादी 4599 है.

चौसा प्रखंड के पवनी पंचायत के पुनर्गठन के बाद चौहद्दी के मुताबिक उत्तर में मिश्रवलिया एवं कमरपुर, दक्षिण में चौसा एवं चुन्नी, पूरब में करहंसी तथा पश्चिम में चौसा एवं गंगा नदी है. इस पंचायत की कुल आबादी 10,167 है. इस पंचायत में शामिल गांवों में काशीपुर, सोंवा बांध, पवनी, ढुढनी, महुआरी, हुसैनपुर, कटघरवा, नवागांव, शरीफपुर, जोकहीं, बेतवा बांध, मदनपुर, बहुदिनचक, मोहम्मदपुर बहादुरपुर एवं हादीपुर शामिल हैं.

इसी प्रखंड के बनारपुर पंचायत की चौहद्दी के मुताबिक उत्तर में कर्मनाशा नदी एवं चौसा नगर निकाय, दक्षिण में सिकरौल, पूरब में चौसा नगर निकाय, पश्चिम में कर्मनाशा नदी अवस्थित है. इस इस पंचायत के आबादी 5186 है. पंचायत के गांवों में बनारपुर, जलवनदेई, कोनिया, नरबतपुर, तौफिर गांव शामिल हैं. पुनर्गठित चुन्नी पंचायत के उत्तर में चौसा नगर निकाय, दक्षिण में इटाढ़ी, पूरब में पवनी, पश्चिम में चौसा नगर निकाय एवं थर्मल पावर प्लांट शामिल हैं. इस पंचायत की कुल आबादी 5996 है। इस पंचायत के गांवों में चुन्नी, मोहनपुरवा, बघेलवा माधोपुर, हेमराजपुर, सलारपुर, महादेवा, बेचनपुरवा, धर्मागतपुर शामिल हैं.

उधर, डुमरांव प्रखंड के चिलहरी पंचायत के पुनर्गठन के बाद उत्तर में सिमरी प्रखंड, दक्षिण में कुशलपुर पंचायत पूरब में बक्सर प्रखंड तथा पश्चिम में भोजपुर कदीम अवस्थित है. इस पंचायत की कुल आबादी 9073 है. इस पंचायत के गांवों में चिलहरी, चंदा, प्रतापसागर, कुठिया, बेलामोहन, लोहसर शामिल हैं. वहीं, छतनवार पंचायत की चौहद्दी के मुताबिक उत्तर में सिमरी प्रखंड, दक्षिण में लाखनडीहरा पंचायत, पूरब में डुमरांव नगर परिषद तथा पश्चिम में सोंवा पंचायत शामिल हैं. इस पंचायत की कुल आबादी 10679 है. वहीं, पंचायत के गांवों में रामपुर, सरौरा, छतनवार तथा अकालूपुर शामिल हैं.

नंदन पंचायत की चौहद्दी के मुताबिक उत्तर में छतनवार, दक्षिण में लाखनडिहरा, पूरब में डुमरांव नगर परिषद तथा पश्चिम में लाखनडिहरा पंचायत अवस्थित है. इस पंचायत की कुल आबादी 6894 है तथा इसमें केवल एक गांव नंदन शामिल है. इसी प्रकार कुशलपुर पंचायत के पुनर्गठन के बाद उसकी चौहद्दी के मुताबिक उत्तर में चिलहरी, दक्षिण में नदांव, पूरब में बक्सर प्रखंड, पश्चिम में डुमरांव नगर परिषद अवस्थित है. पंचायत की कुल आबादी 12,670 है. इस पंचायत में शामिल गांवों में कुशलपुर कुल्हवा, सुरौंधा, नवडीहा, सम्हार, हाता, नेनुआ भरखरा चुरामनपुर, मोहनपुर, भखटिया एवं सागरपुर शामिल है.








Post a Comment

0 Comments