उत्सवी माहौल में संपन्न हुआ मेगा वैक्सीनेशन अभियान, लक्ष्य 12 हज़ार लगे 13 हज़ार टीके ..

वैक्सीनेशन अभियान इस दौरान स्लॉट बुकिंग का बैरियर हटा देने से लोगों का उत्साह दोगुना था. जिले के सभी प्रखंडों में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर पर निबंधित तथा गैर निबंधित सभी लोगों को वैक्सीन दी गई. अभियान के द्वारा पूरे जिले भर में 12 हज़ार लोगों को वैक्सीन दिए जाने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन, वैक्सीनेशन लक्ष्य से बहुत ज्यादा हुआ.


 




- युवाओं में दिखा खासा उत्साह, बढ़-चढ़कर लगवाए टीके
- लक्ष्य से काफी आगे निकला सदर प्रखंड

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: संक्रमण के विरुद्ध जिला प्रशासन के द्वारा वैक्सीनेशन के माध्यम से लड़ी जा रही मजबूत लड़ाई को बल देने के लिए बुधवार को मेगा वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया. वैक्सीनेशन अभियान इस दौरान स्लॉट बुकिंग का बैरियर हटा देने से लोगों का उत्साह दोगुना था. जिले के सभी प्रखंडों में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर पर निबंधित तथा गैर निबंधित सभी लोगों को वैक्सीन दी गई. अभियान के द्वारा पूरे जिले भर में 12 हज़ार लोगों को वैक्सीन दिए जाने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन, वैक्सीनेशन लक्ष्य से बहुत ज्यादा हुआ. कई सेंटरों पर तो वैक्सीन खत्म हो गई. जिसके बाद दूसरे सेंटर से वैक्सीन मंगा कर लोगों को दी गई. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी राजकिशोर सिंह के मुताबिक लगभग 13 हज़ार लोगों ने वैक्सीन ली. जिसका पूरा आंकड़ा देर शाम तक प्राप्त हो सकेगा.

वैक्सीनेशन को लेकर सुबह से ही लोगों की भीड़ वैक्सीनेशन सेंटर पर देखने को मिल रही थी. दूरदराज से लोग वैक्सीन लेने के लिए पहुंचे थे. मौके पर युवाओं की भीड़ बेहद उत्साह से वैक्सीन लेने के लिए तैयार खड़ी थी. सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर स्लॉट बुक करा कर आए लोगों के साथ-साथ ऑन स्पॉट पहुंचे लोगों को भी टीकाकृत किया जा रहा था. भीड़ को देखकर ऐसा लग रहा था जैसे कोई मेला लगा हो. प्रशासन के द्वारा भी सेंटरों पर बेहतर व्यवस्था की गई थी हालांकि, कई जगहों पर भीड़ ज्यादा हो जाने के कारण लोगों को इंतजार करना पड़ा.

डीएम खुद करते रहे मॉनिटर:

पूरे अभियान को जिला पदाधिकारी अमन समीर स्वयं मॉनिटर करते रहे. समय-समय पर वह सिविल सर्जन से केंद्रों पर  वैक्सीनेशन की अद्यतन स्थिति का जायजा लेते रहे उधर, अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय सदर अनुमंडल में तथा हरेंद्र राम डुमरांव अनुमंडल में वैक्सीनेशन की स्थिति पर नज़र बनाए हुए थे. सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि वैक्सीनेशन का मेगा ड्राइव काफी उत्साहजनक रहा.

21 से केंद्र सरकार उपलब्ध कराएगी वैक्सीन तो और भी तेज़ होगी गति:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि आगामी 21 जून से राज्य सरकार के जगह केंद्र सरकार के द्वारा वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी. ऐसे में वैक्सीन की उपलब्धता काफी बढ़ जाएगी. इसके बाद अब स्लॉट बुकिंग का चक्कर नहीं रहेगा. जिसके बाद आसानी से कोई भी व्यक्ति व्यक्ति आकर वैक्सीन ले सकेंगे. उन्होंने बताया कि 45 उम्र तक के लोगों को कोविशील्ड एवं उसे ऊपर के लोगों को को-वैक्सीन दी जा रही है, जो कि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है.

सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 26 सौ की जगह 35 सौ लोगों ने ली वैक्सीन

मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के अंतर्गत सदर प्रखंड में वैक्सीनेशन की स्थिति काफी बेहतर रही. इस दौरान जहां लक्ष्य केवल से काफी ज्यादा लोगों ने वैक्सीनेशन कराया. ऐसी स्थिति हो गई कि, वैक्सीन दूसरे प्रखंडों से मंगानी पड़ी. इस बाबत जानकारी देते हुए सदर पीएचसी प्रभारी डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि कोविशिल्ड की 25 सौ वैक्सीन दी गयी थी लेकिन, लोगों के उत्साह के कारण यह वैक्सीन काफी पहले ही खत्म हो गई, जिसके बाद 200 अतिरिक्त वैक्सीन चौसा प्रखंड से मंगानी पड़ी. उन्होंने बताया कि को-वैक्सीन की 12 सौ की डोज़ में से 940 लोगों को यह वैक्सीन दी गयी. प्रभारी ने बताया कि कुल मिलाकर 26 सौ लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य था लेकिन 3 हज़ार 527 लोगों ने वैक्सीन की डोज़ ली. इस प्रकार वैक्सीनेशन का यह मेगा अभियान काफी सफल रहा.










Post a Comment

0 Comments