राजपुर में नकली नोट बनाने की फैक्ट्री का उद्भेदन, पांच हिरासत में ..

जिसके आधार पर पुलिस ने बीती रात टीम बनाकर छापेमारी की तथा दो मुख्य धंधेबाजों समेत 5 लोगों को हिरासत में लिया है. बताया जा रहा है कि सूचना के आधार पर पुलिस ने पहले रेकी की और फिर मंगलवार की रात छापेमारी करते हुए धंधेबाजों के साथ साथ वहां मौजूद अन्य लोगों को मिलाकर कुल 5 लोगों को हिरासत में ले लिया. 

प्रतीकात्मक तस्वीर





- गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने दिया कार्रवाई को अंजाम
-जिले में पहले भी मिलते रहे हैं नकली नोट बनाने वाले कारोबारी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: राजपुर थाना क्षेत्र के मनोहरपुर गांव में नकली नोट बनाने के कारखाने का उद्भेदन किया गया है. पुलिस ने नकली नोट बनाने वाले टीम के सदस्यों समेत पांच लोगों को हिरासत में लिया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है. इस कार्रवाई की पुष्टि करते हुए प्रशिक्षु डीएसपी सह राजपुर थानाध्यक्ष शाहकार खान ने बताया कि, गुप्त सूचना के आधार पर की गई इस कार्रवाई में नकली नोट बनाने में प्रयुक्त होने वाली सामग्रियों के साथ-साथ कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है जिनसे पूछताछ की जा रही है.

इस बाबत मिली जानकारी के मुताबिक स्थानीय थाना क्षेत्र के मनोहरपुर गांव में जाली नोट बनाने के कारोबार के संदर्भ में पुलिस को लगातार गुप्त सूचना मिल रही थी. जिसके आधार पर पुलिस ने बीती रात टीम बनाकर छापेमारी की तथा दो मुख्य धंधेबाजों समेत 5 लोगों को हिरासत में लिया है. बताया जा रहा है कि सूचना के आधार पर पुलिस ने पहले रेकी की और फिर मंगलवार की रात छापेमारी करते हुए धंधेबाजों के साथ साथ वहां मौजूद अन्य लोगों को मिलाकर कुल 5 लोगों को हिरासत में ले लिया. सभी को थाने में लाकर उनसे पूछताछ की जा रही है. गिरफ्तार व्यक्तियों के बारे में क्षेत्र में तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं लेकिन, पुलिस अभी पूछताछ का हवाला देकर मामले में ज्यादा बताने से परहेज कर रही है. थानाध्यक्ष ने बताया कि जल्द ही पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा.

दरअसल, बक्सर में जाली नोट के कारोबार किए जाने के कई मामले पूर्व में भी प्रकाश में आए हैं. माना जा रहा है कि सीमावर्ती क्षेत्र होने के कारण दूसरे राज्यों के धंधेबाज भी इसमें शामिल हैं. साथ ही जाली नोट बनाने के बाद उन्हें खपाने के लिए भी पड़ोसी राज्यों का बाजार इस्तेमाल किया जाता है. नगर के पीपी रोड के रहने वाले स्नेहाशीष वर्धन बताते हैं कि वर्ष 2019 में एचडीएफसी बैंक से उन्हें 2 हज़ार रुपये का जाली नोट मिला था लेकिन आज तक वह नोट बदला नहीं जा सका है. वर्ष 2019 में नगर थाना क्षेत्र के सारीमपुर के रहने वाले रकीब खान उर्फ आरजू को उत्तर प्रदेश के नरही में जाली नोट के साथ गिरफ्तार किया गया था वहीं, इसके पूर्व जासो में भी नकली नोट छापने के कारोबार का भी खुलासा हुआ था. वही नगर के विभिन्न एटीएम भी कभी-कभी नक़ली नोट उगल देते हैं. ऐसे में राजपुर में नकली नोट बनाने के कारोबार का खुलासा होने के बाद यह साबित हो गया है कि नकली नोट के कारोबारी अभी भी सक्रिय हैं.










Post a Comment

0 Comments