वीडियो: हिंदू-मुस्लिम-सिख-ईसाई सभी ने एक स्वर में कहा, वैक्सीन लेना पूर्णतः सुरक्षित, बचाव का एकमात्र रास्ता ..

कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए सुन्नी वक्फ बोर्ड के जिलाध्यक्ष तौफीक खान ने बताया कि जिस प्रकार से वैक्सीनेशन को लेकर लोगों के मन में भ्रम बना हुआ है, वह कतई उचित नहीं है. वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है तथा इसे लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. ऐसे में सभी को वैक्सीन अवश्य लेना चाहिए. 

 





- वैक्सीनेशन से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने के लिए आयोजित की गई थी बैठक
- मौजूद रहे सभी धर्मावलंबी, धर्मगुरु, मस्जिदों के इमाम एवं मंदिरों के पुजारी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: वैक्सीनेशन को लेकर समाज में फैल रही भ्रांतियों को दूर करने के लिए जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में सभी धर्मावलंबियों, धर्म गुरुओं, मस्जिदों के इमाम व मंदिरों के पुजारियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में वैक्सीनेशन से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने के साथ-साथ समाज में यह संदेश देने की बात कही गई कि वैक्सीन लेने से आदमी संक्रमण से सुरक्षित होता है ना कि उसे किसी तरह की शारीरिक परेशानी होती है. इस दौरान उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर तथा सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार भी मौजूद रहे. डीएम ने इस वर्ष संक्रमण के शुरूआत होने से लेकर उसके चरम काल (पीक आवर) की चर्चा विस्तार से करते हुए बताया कि वर्तमान में संक्रमण की दर काफी कम हो गई है. स्थिति में निरंतर सुधार आ रहा है. परन्तु अगले संक्रमण के लहर के पहले वैक्सीन का टीका लगवाना सबों के लिए नितांत आवश्यक है. टीका सिर्फ गर्भवती महिला को छोड़कर सभी 18 वर्ष आयु वर्ग से ऊपर के लोग लगवा सकते हैं. जिले में टीका के संबंध में विभिन्न तरह के अफवाह व भ्रांति के संबंध में बताया गया कि इससे लोगों के मन में टीका के प्रति निरर्थक भ्रम हो गया है. उन्होंने बताया कि वे स्वयं दो महीने पूर्व टीका का दोनो डोज ले चुके हैं, उनके साथ जिले के फ्रंटियर योद्धाओं के रूप में जिला के सभी चिकित्सक, चिकित्साकर्मी, पुलिसकर्मी, प्रशासनिक पदाधिकारीगण टीका का दोनो डोज ले चुके हैं. सभी पूर्ण रूप से स्वस्थ एवं सुरक्षित हैं. अब आगे कोरोना संक्रमण से उन्हें किसी भी प्रकार का खतरा नहीं है. पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह ने ने अपने सम्बोधन में सर्वप्रथम लॉक डाउन के दौरान सभी संप्रदायों के त्योहारों को कोरोना गाइडलाइन के तहत सम्पन्न करवाने में सबों के सहयोग की सराहना करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया. पुनः अपने अपील में उन्होंने कहा कि सभी संप्रदायों के लोगों को वैक्सीन लेने हेतु प्रेरित करने में वे अपने प्रभाव का इस्तेमाल करें. ताकि संक्रमण के प्रभाव से बचा जा सके. कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए सुन्नी वक्फ बोर्ड के जिलाध्यक्ष तौफीक खान ने बताया कि जिस प्रकार से वैक्सीनेशन को लेकर लोगों के मन में भ्रम बना हुआ है, वह कतई उचित नहीं है. वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है तथा इसे लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. ऐसे में सभी को वैक्सीन अवश्य लेना चाहिए. 




मौके पर मौजूद जामा मस्जिद के सचिव मोहम्मद एजाज ने बताया कि,  वैक्सीन लगाने से किसी प्रकार के नुकसान की बात भ्रामक है. उन्होंने बताया कि प्रशासन से यह अपील की गई है कि वह कोइरपुरवा समेत सभी मोहल्लों में वैक्सीनेशन का विशेष कैंप लगाएं जिसके सभी लोग वैक्सीन ले सकें. उन्होंने बताया कि कोइरपुरवा में कैम्प लगाए जाने के दौरान वह सपरिवार  टीका लेंगे. वार्ड संख्या 10 के पूर्व वार्ड पार्षद डॉ. निसार अहमद वैक्सीन को ही संक्रमण से बचाव का एकमात्र रास्ता बताया. उन्होंने कहा कि संक्रमण को हराने के लिए सभी को एकजुट होकर भ्रांतियों को दूर करते हुए वैक्सीन लगानी चाहिए. सारीमपुर के रहने वाले समाजसेवी हामिद रजा खान ने कहा कि समाज में खासकर मुस्लिम समुदाय में यह भ्रांति फैली हुई है कि टीका लेना नुकसानदायक है, जबकि ऐसा नहीं है. उनके 95 वर्षीय पिता एवं माता ने भी वैक्सीन लिया है. उनके सेहत पर कोई अंतर नहीं आया है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि टीका हमारे भारत देश के वैज्ञानिकों ने बनाया है. ऐसे वैज्ञानिकों को भी धन्यवाद देना है. चिराग संस्था की सचिव सिस्टर सुधा ने कहा कि जिला पदाधिकारी की यह पहल बेहद सराहनीय है, जिसके द्वारा उन्होंने सभी धर्मावलंबियों को एक मंच पर लाकर टीकाकरण को लेकर फैली हुई भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास किया गया. 

हिंदू पुजारी हरिद्वार पांडेय ने बताया कि वैक्सीनेशन को लेकर भ्रांतियों को दूर किए जाने के साथ-साथ जिला प्रशासन से उन्होंने यह आग्रह भी किया कि, वह सभी विद्यालयों के शिक्षकों तथा प्रधानाध्यापकों को टीकाकृत करें. साथ ही साथ बच्चों को जागरूक करें जिससे कि वह अपने घरों तथा समाज में जागरूकता का प्रसार करते हुए लोगों को टीका लेने का महत्व समझाएं. वही सिख धर्मावलंबी गुरप्रीत ने बताया कि वैक्सीनेशन सभी के लिए बेहद आवश्यक है.

वीडियो: 







Post a Comment

0 Comments