ठीकेदारों के चंगुल में फंस गयी चौसा नगर पंचायत ..

एक चयनित ठीकेदार के द्वारा चौसा नगर के कुछ इलाकों में साफ-सफाई तो किया जा रहा है. लेकिन, अभी भी नगर पंचायत के कई क्षेत्रों में साफ-सफाई ना के बराबर है. ऐसे में लोग खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं. मजे की बात तो यह है कि लोगों की यह शिकायत सुनने के बाद भी अधिकारी अनसुना कर दे रहे हैं. 




- जनता तक नहीं पहुंच रही विकास की रोशनी
- एक गांव तक सीमित है साफ-सफाई

बक्सर टॉप बक्सर, बक्सर: चौसा नगर पंचायत का गठन होने के बाद एक तरफ जहां स्थानीय लोगों को विकास की उम्मीद जगी थी वहीं, दूसरी तरफ नगर परिषद के नए पदाधिकारियों के कार्यकलापों से यह उम्मीद धूमिल होती नजर आ रही है. बताया जा रहा है कि नए पदाधिकारी विकास कार्यों को कम और ठेकेदारी प्रथा व ठेकेदारों को ज्यादा प्रश्रय दे रही हैं. तभी तो इनके इर्द-गिर्द ठेकेदार का जमावड़ा लगा रहता है जबकि, माने तो नए नगर पंचायत का क्षेत्र कई गांव को जोड़ कर बनाया गया है लेकिन, अभी तक चौसा गांव की ही साफ-सफाई तक है. जबकि, साफ़-सफाई की माने तो वह भी केवल कोरम पूरा किया जा रहा है. ऐसे में जन समस्याओं के निदान के संदर्भ में सोचने तथा उन्हें दूर करने को लेकर कोई विशेष पहल नहीं हो पा रही है. स्थानीय लोगों के मुताबिक नगर पंचायत कार्यालय में दिनभर ठीकेदारों व एक पंचायत के मुखिया का जमावड़ा लगा रहा है. ऐसे में अधिकारियों को भी जन सरोकार से कोई विशेष मतलब नहीं रहता.

साफ-सफाई से महरुम है कई क्षेत्र:

पिछले दिनों नगर पंचायत क्षेत्र अस्तित्व में आया है. अस्तित्व में आने के साथ नए नगर पंचायत में साफ-सफाई आदि की प्रक्रिया भी शुरू की जानी है. इसके लिए एक चयनित ठीकेदार के द्वारा चौसा नगर के कुछ इलाकों में साफ-सफाई तो किया जा रहा है. लेकिन, अभी भी नगर पंचायत के कई क्षेत्रों में साफ-सफाई ना के बराबर है. ऐसे में लोग खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं. मजे की बात तो यह है कि लोगों की यह शिकायत सुनने के बाद भी अधिकारी अनसुना कर दे रहे हैं. यहां बता दिया जाय की चौसा नगर पंचायत में चौसा, नरबतपुर, खिलाफतपुर, नारायणपुर, कनक नारायनपुर,अखौरीपुर गोला व न्यायीपुर गांव जुड़े हुए है जबकि, दो गांव एकदम से अनुसूचित बस्ती का गांव है. इसमें से एक गांव में प्रखण्ड मुख्यालय क्षेत्र भी शामिल है जबकि, सफाई की बात करे तो चौसा पंचायत के स्थानीय गांव व स्टेशन पर सफाई का कार्य किया जा रहा है. थोड़ी बहुत मुख्य सड़क पर नाली उडाही भी की गई है मगर, अन्य कोई गांव में नगर पंचायत में जुड़ने व अस्तित्व में आने के बाद कार्यो का मोहताज बना हुआ है.

बिना निविदा प्रकाशित किए हो गई कुर्सी-टेबल व साफ़-सफाई सामग्री की खरीद:

पिछले दिनों आनन-फानन में नगर पंचायत के कार्यालय का शुभारंभ पंचायत सरकार भवन में किया गया, जिसके लिए कुर्सी-टेबल तथा अन्य फर्नीचर की खरीद भी की गई लेकिन, इस खरीद में सभी नियमों को ताक पर रखते हुए बिना इसकी निविदा प्रकाशित किए ही किसी स्थानीय ठेकेदार के माध्यम से कुर्सी और टेबल व साफ सफाई आदि की खरीद कर ली गई. ऐसे में नगर पंचायत कार्यालय के इस कार्यकलाप पर भी प्रश्नचिन्ह खड़ा हो रहा है जबकि, विभागीय पदाधिकारी का कहना है कि ऐसी कोई राशि आवंटन नहीं हुई है. विभाग को निर्देशित किया गया है. नगर परिषद बक्सर के राशि से जरूरत की सामग्री की खरीद कर लिया जाय, आवंटन बाद राशि को समायोजन कर लिया जाए.

कहती हैं कार्यपालक पदाधिकारी:

चौसा नगर पंचायत के लिए अभी कोई राशि आवंटित नहीं की गई है. नए नगर पंचायत में कार्य प्रारम्भ हेतु बक्सर नगर परिषद से राशि लेकर जरूरत की सामग्री खरीद करने का निर्देश है. आवंटन के बाद राशि का समायोजन कर लिया जायेगा.

प्रेम स्वरूपम
प्रभारी कार्यपालक पदाधिकारी, चौसा









Post a Comment

0 Comments