नई पीढ़ी को दिया पर्यावरण संरक्षण का संस्कार ..

इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने बच्चे के मुंडन संस्कार के अवसर पर पौधरोपण के फैसले को सही मायनों में प्रकृति के साथ प्रेम और अनुराग का प्रतीक माना. साथ ही इसे प्रदूषण से प्रभावित हो रहे वातावरण को बचाने की एक छोटी सी कोशिश बताया.





- मुंडन संस्कार के मौके पर किया गया पौधरोपण
- समय-समय पर पौधारोपण व संरक्षण का भी लिया संकल्प

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में पर्यावरण संरक्षण की बात होती तो है लेकिन, केवल पर्यावरण दिवस जैसे आयोजनों के मौके पर। इसके अलावे पर्यावरण संरक्षण की मुहिम लोगों से जुड़ नहीं पाती. इन्ही बातों के मद्देनजर तथा संक्रमण काल में ऑक्सीजन की किल्लत जैसी स्थिति को देखते हुए अब कुछ लोग पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए न सिर्फ स्वयं बल्कि नई पीढ़ी को भी जागरूक कर रहे हैं. वह नई पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण का संस्कार बचपन से ही प्रदान कर रहे हैं




ऐसे ही लोगों में शामिल अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के राष्ट्रीय संयोजक सह भाजपा नेता ऋषिकेश राय ने अपनी पौत्री रूहानिका राय के मुंडन संस्कार में नन्ही बच्ची के हाथों पौधरोपण कराकर पर्यावरण जागरूकता का संदेश दिया. इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने बच्चे के मुंडन संस्कार के अवसर पर पौधरोपण के फैसले को सही मायनों में प्रकृति के साथ प्रेम और अनुराग का प्रतीक माना. साथ ही इसे प्रदूषण से प्रभावित हो रहे वातावरण को बचाने की एक छोटी सी कोशिश बताया. 

मौके पर पौधरोपण का महत्व बताते हुए भाजपा नेता सह मानवाधिकार संगठन के संयोजक ऋषिकेश राय ने कहा कि, बालिका के इस संस्कार के मौके पर ना सिर्फ पर्यावरण की रक्षा के लिए वृक्षारोपण किया गया बल्कि, गरीब असहाय निर्धन व्यक्तियों के बीच भोजन वस्त्र का वितरण भी किया गया. उन्होंने यह बताया कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए अतिथियों को सम्मान दिया गया.

समारोह में मुख्य रूप से बिल्डर रोहित कुमार राय, समाजसेवी प्रेम प्रकाश राय, कमलेश राय बक्सर होटल के प्रबंध निदेशक ऋषि देव राय, डॉ. ललित सिंह, सुनील कुमार सिंह शिक्षाविद डॉ संजय कुमार राय, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कृषि विभाग के निदेशक अवधेश राय, पूर्व ग्राम प्रधान अलगू राय, पूर्व विधायक सिद्धनाथ राय व शिक्षक संजय राय समेत सभी परिजन मौजूद रहे. मौके पर मौजूद लोगों ने यह संकल्प लिया कि अपने जन्मदिन, विवाह वर्षगांठ तथा अन्य अवसरों पर सभी एक एक पौधा जरूर लगाएंगे और उसे संरक्षित करेंगे.







Post a Comment

0 Comments