बिजली कंपनी को डीएम की हिदायत, "हर हाल में निर्बाध हो विद्युत आपूर्ति, 24 घंटे में बदले जाएं ट्रांसफार्मर .."

उन्होंने मौके पर उपस्थित सभी विद्युत अभियंताओं को निर्देश दिया कि, वह लोगों के बीच अविश्वास का माहौल न बनाएं. लोगों की मोबाइल पर शिकायतों को धैर्य पूर्वक सुने एवं उसके निदान के लिए तत्पर रहें. इससे विद्युत कंपनी के साथ-साथ सरकार एवं प्रशासन की छवि भी अच्छी होगी. 

 





- विद्युत कंपनी को कार्यशैली में सुधार लाने का जिला पदाधिकारी ने दिया स्पष्ट निर्देश
- कहां धैर्यपूर्वक सुने लोगों की समस्याएं, सुधारे अपनी तथा सरकार व प्रशासन की छवि

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में जिले में विद्युत आपूर्ति की वर्तमान स्थिति को लेकर समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया. जिला पदाधिकारी ने विद्युत आपूर्ति की वर्तमान स्थिति पर काफी नाराजगी व्यक्त की तथा उन्होंने कहा कि विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में तत्काल सुधार किया जाए. उन्होंने विद्युत की उपलब्धता एवं आपूर्ति में बेहतरीन सुधार के कारण बिहार की छवि राज्य के बाहर बेहतर हुई है लेकिन, अब बक्सर जिले में लगातार विद्युत कटौती की शिकायतों के मिलने के कारण छवि को नुकसान पहुंच रहा है. डीएम ने सख्त लहजे में यह चेतावनी दी कि, वह स्वयं स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. ऐसे में यदि जल्द ही स्थिति में सुधार नहीं आता है तो दोषी सहायक एवं कनीय अभियंता पर सख्त कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. 

बैठक में विद्युत कंपनी के कार्यपालक अभियंता ने जिले में चल रहे संपूर्ण कार्यों का ब्यौरा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से दिया. उन्होंने बताया कि जिले में कुल 5,023 ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं. इनमें से विभिन्न कारणों से प्रतिमाह 5 से 10 ट्रांसफार्मर खराब होते रहते हैं. बैठक के दौरान यह भी बताया गया कि चरित्रवन एवं नावानगर इलाके में विद्युत मरम्मत कार्य किए जाने के कारण विद्युत आपूर्ति में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है. साथ ही नगर क्षेत्र में वोल्टेज के उतार-चढ़ाव की शिकायत को भी जल्द ही दूर किया जाएगा. अभियंता ने यह भी बताया कि, विद्युत कटौती अथवा मरम्मति की सूचना विद्युत उपभोक्ता को उसके मोबाइल पर दी जा रही है. यदि अभी भी कोई उपभोक्ता अपना मोबाइल नंबर विद्युत बिल से नहीं जुड़वा पाए हैं तो वह अविलंब अपना मोबाइल नंबर जुड़वा लें ताकि, समय-समय पर उन्हें आवश्यक सूचनाएं मिलती रहे. उन्होंने बताया कि, सुविधा ऐप के माध्यम से भी अन्य आवश्यक जानकारियां उपलब्ध रहती हैं. उन्होंने बताया कि ट्रांसफार्मर खराब होने की शिकायत 7033095837 तथा 06183 225029 अथवा टोल फ्री नंबर 1912 पर दी जा सकती है.

उधर, जिला पदाधिकारी ने सभी बातों को सुनने के बाद यह निर्देश दिया कि, नावानगर अथवा चरित्रवन में जो भी मरम्मति का कार्य चल रहा है उसे 15 दिनों के अंदर पूरा कर लिया जाए. साथ ही अगर ट्रांसफार्मर खराब हो तो उसे 24 घंटे के अंदर बदल दिया जाए. इसके साथ ही अनाधिकृत रूप से बिजली का उपयोग करने वालों पर भी कार्रवाई की जाए और इसकी जांच की जवाबदेही कनीय अभियंता को दी जाए. उन्होंने कहा कि सभी सहायक एवं कनीय अभियंता के कार्यों की समीक्षा अगली बैठक से की जाएगी. उन्होंने मौके पर उपस्थित सभी विद्युत अभियंताओं को निर्देश दिया कि, वह लोगों के बीच अविश्वास का माहौल न बनाएं. लोगों की मोबाइल पर शिकायतों को धैर्य पूर्वक सुने एवं उसके निदान के लिए तत्पर रहें. इससे विद्युत कंपनी के साथ-साथ सरकार एवं प्रशासन की छवि भी अच्छी होगी. बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार, विद्युत विभाग के सभी कार्यपालक अभियंता, सहायक तथा कनीय अभियंता उपस्थित रहें.








Post a Comment

0 Comments