राष्ट्रीय लोक अदालत में 5.10 करोड़ रुपये के मामलों का हुआ समझौता ..

डीएम के अनुसार ऐसे आयोजनों से न्यायालय से मुकदमों के बोझ को तो कम किया ही जा सकता है, साथ ही साथ बहुत सारे ऐसे लोग जो अपने लोन आदि तथा अन्य मामलों को सुलह के आधार पर खत्म करना चाहते हैं उन्हें भी सहूलियत होती है.




- साढ़े छह हज़ार मामलों की सुनवाई के लिए बनाए गए थे 11 बेंच
- जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने किया अदालत का उद्घाटन, मौजूद रहे डीएम

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: व्यवहार न्यायालय में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में शनिवार को साढ़े छह मामलों में 836 मामलों का निपटारा किया गया जिसमें 5.10 करोड़ रुपये की प्राप्ति हुई. इसके पूर्व जिला एवं सत्र न्यायाधीश अंजनी कुमार सिंह तथा जिला पदाधिकारी अमन समीर ने ने पूर्वाह्न 10 बजे संयुक्तत रुप से दीप प्रज्वलित कर राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्घाटन किया. इस अवसर पर सर्वप्रथम विधिक सेवा सदन भवन के प्रांगण में जिला एवं सत्र न्यायाधीश के साथ ही अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वितीय धीरेंद्र बहादुर सिंह, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष  सूबेदार पांडेय एवं माननीय जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव धर्मेंद्र कुमार तिवारी मौजूद रहे. उद्घाटन के पश्चात जिला व सत्र न्यायाधीश के द्वारा एक आम का पौधा भी न्यायालय परिसर में लगाया गया.

न्यायाधीश ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि लोक अदालत में एक पक्ष की जीत नहीं होती है, इसमें दोनों दोनों पक्षों की जीत होती है. लोक अदालत आपस में सौहार्द, समरसता एवं प्यार का बंधन बनाए रखने का सबसे सुगम व सुलभ तरीका है. जिससे आप पूर्व में हुए विवाद को आपसी सहमति से दोनों पक्ष मिलकर खत्म कर सकते हैं.
जिला पदाधिकारी अमन समीर ने कहा कि न्यायालय का बोझ कम करने के लिए सभी तरह के मुकदमों को चिन्हित किया जाता है. साथ ही उनकी सुनवाई करते हुए लोगों को समझौते का एक बेहतर मौका यहां मिलता है. डीएम के अनुसार ऐसे आयोजनों से न्यायालय से मुकदमों के बोझ को तो कम किया ही जा सकता है, साथ ही साथ बहुत सारे ऐसे लोग जो अपने लोन आदि तथा अन्य मामलों को सुलह के आधार पर खत्म करना चाहते हैं उन्हें भी सहूलियत होती है.


इसके पूर्व राष्ट्रीय लोक अदालत तैयारी शुक्रवार को ही पूरी कर ली गई थी. कुल 6 हज़ार 616 सूचीबद्ध मामलों की सुनवाई के लिए 11 बेंच बनाए गए थे, जहां पर सभी मामलों की बारी-बारी से सुनवाई हुई. लोगों के उत्साह को देखते हुए विभिन्न बैंक कर्मी तथा अन्य विभागों से जुड़े लोग भी वहां मौजूद थे. वहीं, जिन लोगों मामले सुलझ गए वह भी काफी प्रसन्नचित देखे गए.










Post a Comment

0 Comments