किसान का पुत्र जर्मनी में प्राप्त करेगा नि:शुल्क उच्च शिक्षा ..

बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय और आई आई टी में पढ़ाई करते हुए भारत और विश्व के प्रतिष्ठित सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थाओं में भी वह काम कर चुके हैं. उन्होंने नीति आयोग के अंतर्गत मध्यप्रदेश के सिंगरौली में वहां के जिला पदाधिकारी के साथ काम किया. 




- राजपूत प्रखंड के धनसोई थाना क्षेत्र के भगवानपुर गांव के निवासी हैं राहुल
- किसान पिता व आशा कार्यकर्ता मां की संतान राहुल हावर्ड यूनिवर्सिटी में कर रहे हैं काम

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: राजपुर प्रखंड के धनसोई थाना क्षेत्र के भगवानपुर गांव के रहने वाले किसान सतीश कुमार और आशा कार्यकर्ता मीना देवी के पुत्र राहुल कुमार ने जिले का रोशन किया है. इंडियन मॉडर्न स्टडीज विषय में पीजी की पढ़ाई करने के लिए उन्हें जर्मनी के गोन्टिगेन विश्वविद्यालय में दाखिला मिलेगा. गोन्टिगेन विश्वविद्यालय विश्व की एक विख्यात यूनिवर्सिटी है, जिससे जुड़े 44 लोगों को नोबेल पुरस्कार मिल चुका है. ऐसे विश्वविद्यालय में दाखिला मिलने से राहुल खुशी से फूले नहीं समा रहे. उन्होंने कहा कि, बिहार बोर्ड से प्रारंभिक पढ़ाई करते हुए वर्तमान में वह हावर्ड यूनिवर्सिटी में काम कर रहे हैं. 


राहुल ने बताया कि 12 वीं की पढ़ाई के बाद उन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन करने का मौका मिला, फिर आई आई टी गांधीनगर में एक अनुसंधान कार्यक्रम में दाखिला लिया. पिछले साल ग्रेजुएशन के आखरी वर्ष में रहते हुए उन्हें तीन प्रसिद्ध विश्वविद्यालय में दाखिला लेने का मौका मिला लेकिन, पैसों के अभाव में वह नहीं जा पाए. इस बार उन्हें शिक्षा शुल्क नहीं देना है. 

राहुल ने बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय और आई आई टी में पढ़ाई करते हुए भारत और विश्व के प्रतिष्ठित सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थाओं में भी वह काम कर चुके हैं. उन्होंने नीति आयोग के अंतर्गत मध्यप्रदेश के सिंगरौली में वहां के जिला पदाधिकारी के साथ काम किया. वहीं, वर्ल्ड बैंक के प्रोजेक्ट के अंतर्गत भी उन्होंने काम किया है. वर्तमान में वह हावर्ड यूनिवर्सिटी में पोषण अभियान पर काम कर रहे हैं. राहुल को गोन्टिगेन विश्वविद्यालय में दाखिला मिलने पर उनके पिता सतीश कुमार समेत उनके मित्रों ने भी हर्ष व्यक्त किया है.





Post a Comment

0 Comments