वीडियो: नासिक से अनार और पपीता तथा मनमाड का प्याज लेकर बक्सर पहुंची किसान एक्सप्रेस ..

सरकार द्वारा चलाई गई किसान एक्सप्रेस सोमवार को एक बार फिर महाराष्ट्र के मनमाड से प्याज और नासिक व सोंगुला से अनार व पपीता लेकर बक्सर पहुंच गई. अब यहां से प्याज जहां जिले के विभिन्न बाजारों में पहुंचेगा वहीं, अनार और पपीता जिले के साथ-साथ पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ, देवरिया तथा बिहार के सीवान और छपरा तक के फल बाजारों की शान बनेगा.





- नहीं बढ़ेगी प्याज की कीमत, पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में भी पहुंचेंगे महाराष्ट्र के फल
- किसानों व व्यापारियों के लिए फायदे का सौदा साबित हो रही किसान एक्सप्रेस

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: सरकार द्वारा चलाई गई किसान एक्सप्रेस सोमवार को एक बार फिर महाराष्ट्र के मनमाड से प्याज और नासिक व सोंगुला से अनार व पपीता लेकर बक्सर पहुंच गई. अब यहां से प्याज जहां जिले के विभिन्न बाजारों में पहुंचेगा वहीं, अनार और पपीता जिले के साथ-साथ पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ, देवरिया तथा बिहार के सीवान और छपरा तक के फल बाजारों की शान बनेगा.

किसान एक्सप्रेस का संचालन किसानों के लिए बेहद मुनाफे का सौदा साबित हो रही है. माना जा रहा है कि यदि इस ट्रेन का परिचालन नियमित कर दिया जाए तो जिले में अन्य शहरों से सेव, पपीता, नींबू तथा प्याज़ लोगों को कम कीमत पर उपलब्ध हो जाएगा वहीं, बक्सर की कतरनी चावल की खुशबू दिल्ली व हरियाणा महाराष्ट्र में बिखरेगी. ट्रेन के द्वारा परिवहन का कम खर्च किसानों की जेबें नहीं ढीली नहीं करेगा. इन दिनों जहां जिले में बारिश हो जाने के कारण प्याज की फसल को नुकसान हुआ था वहीं, कीमतें बढ़ने के आसार थे लेकिन, किसान एक्सप्रेस से नासिक का प्याज अब बाजार में बेहद कम दर पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा.


2 रुपये प्रति किलो से भी कम है प्याज मंगवाने में खर्च:

किसान एक्सप्रेस प्याज मंगवाने वाले गोला बाज़ार के दुकानदार बबलू कुमार ने बताया कि, उन्होंने मनमाड में तीन दिन पूर्व को प्याज बुक कराया था जिसके लिए उन्होंने यहां से व्यापारी को फोन कर दिया था. तीसरे दिन यानि की सोमवार को प्याज किसान एक्सप्रेस से बक्सर पहुंच गया. उन्होंने बताया कि  प्याज पर किराए भाड़े के रूप में उन्हें प्रति किलो लगभग डेढ़ से 2 रुपये खर्च करने पड़ते हैं लेकिन उन्हें त्वरित डिलीवरी प्राप्त हो जाती है.
 

व्यापारियों को मिल रहा ताज़ा उत्पाद, किसानों के लिए उपलब्ध हुआ बड़ा बाज़ार:

यह ट्रेन गुरुवार, शनिवार और सोमवार को बक्सर पहुंचती है.  इस स्पेशल ट्रेन के द्वारा स्थानीय व्यापारियों को भी समय पर फ्रेश फल और सब्जी आसानी से इसके जरिए उपलब्ध हो जा रही है. इसके साथ ही स्थानीय किसानों को भी यह ट्रेन बड़े बाजार आसानी से उपलब्ध करा सकती है बशर्ते किसानों में जागरूकता का संचार हो. बक्सर से फलों की खेप लेकर उत्तर प्रदेश जाने के लिए कई मालवाहक वाहन संचालक भी पहुंचे हुए थे. उन्होंने बताया कि, किसान एक्सप्रेस से पहुंचे फल पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के साथ-साथ बिहार के विभिन्न जिलों में भी ले जाए जाएंगे.

कहते हैं अधिकारी:

देश के विभिन्न भागों से तथा अन्य उत्पाद बेहद त्वरित गति से बक्सर के व्यापारियों को उपलब्ध हो जा रहे हैं. व्यापारी अगर जागरूक हो तो वह अपने उत्पाद को भी बाहर के बाजारों में भेज सकते हैं.

जे. पी.श्रीवास्तव
रेल कैरियर बुकिंग क्लर्क
बक्सर










Post a Comment

0 Comments