डुमराँव के सौरभ कांत बने सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक ..

वह बताते हैं कि, उस वक्त उन्होंने यूनिवर्सिटी टॉप किया था. बाद में में वर्ष 2016 से 2021 तक लेखा पदाधिकारी के रूप में भारत सरकार के साथ जुड़कर काम कर रहे थे. हालांकि, उनका सपना लोक सेवा में जाना था ऐसे में वह नौकरी के साथ भी तैयारी करते रहे. 



- यूपीएससी की परीक्षा में पाई सफलता
- व्यवसायी पिता की संतान हैं सौरभ कांत

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: डुमराँव नगर के निवासी व्यवसायी विजय कुमार के पुत्र सौरभ कांत ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता का परचम लहराया है. जिसके बाद उन्हें इंडियन स्टैटिसटिकल सर्विस यानी कि भारतीय सांख्यिकी सेवा में सहायक निदेशक का पद प्राप्त हुआ है. तीन भाइयों में मंझले सौरभ कांत इसके पूर्व में नौकरी करते थे. नौकरी में रहते हुए उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी और दूसरे ही प्रयास में उन्हें यह सफलता प्राप्त हो गई है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2006 से 2009 तक उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर(विज्ञान-गणित) की पढ़ाई पूरी की. वह बताते हैं कि, उस वक्त उन्होंने यूनिवर्सिटी टॉप किया था. बाद में में वर्ष 2016 से 2021 तक लेखा पदाधिकारी के रूप में भारत सरकार के साथ जुड़कर काम कर रहे थे. हालांकि, उनका सपना लोक सेवा में जाना था ऐसे में वह नौकरी के साथ भी तैयारी करते रहे. 

वर्ष 2018 में उन्होंने पहला प्रयास किया, जिसमें साक्षात्कार के दौरान उनका चयन नहीं हो सका. 2019 में लिखित परीक्षा में शामिल नहीं हो सके हालांकि, 2021 में उनका सिविल सेवा में जाने का सपना पूरा हुआ और उनका चयन हो गया. 

बड़े भाई कर रहे हैं लोक सेवा की तैयारी, छोटे कर रहे व्यवसाय: 

सौरभ ने बताया कि वह तीन भाई बहन हैं. छोटे भाई डुमराँव में ही कांत गारमेंट्स नामक कपड़ों की दुकान चलाते हैं. बड़े भाई पहले सेना में असिस्टेंट कमांडेंट थे लेकिन उन्होंने नौकरी छोड़ दी. फिर वह असिस्टेंट प्रोफेसर भी रहे. वर्तमान में सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं. सौरभ ने बताया कि पिताजी भी डुमराँव में कपड़ों का व्यवसाय करते हैं.

बक्सर से की 10 वीं की पढ़ाई, डीयू से प्राप्त की उच्च शिक्षा:

सौरभ ने बिहार पब्लिक स्कूल से दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद रांची के कैंब्रिज स्कूल से 12 वीं तथा फिर यूपी के बलिया स्थित नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर में पढ़ाई की और फिर उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लिया.








Post a Comment

0 Comments