चेन पुलिंग से होने वाले नुकसान तथा कानूनी प्रावधान से अवगत हुए ग्रामीण ..

बताया कि स्पीड में रेलगाड़ी होने पर यदि चेन पुलिंग की जाए तो वह किस प्रकार नुकसानदायक होती है और किस प्रकार उसे ब्रेक ब्लॉक जाम हो सकता है, जिससे आग भी लग सकती है. इसके अतिरिक्त  पटरियों पर शौच करने वाले व्यक्ति गाड़ियों की चपेट में आकर मृत्यु को प्राप्त हो जाते हैं.





- रेलवे सुरक्षा बल ने गांव-गांव में चलाया जन जागरूकता अभियान
- पटरियों पर शौच से परहेज करने का ग्रामीणों से किया अनुरोध


बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: चेन पुलिंग से लेकर रेलवे की पटरी पर शौच करने वाले लोगों को जागरूक करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल के द्वारा एक विशेष अभियान चलाया गया. अभियान का नेतृत्व रेलवे सुरक्षा बल के दानापुर रेल मंडल के सहायक सुरक्षा आयुक्त जेम्स पॉल किंडो ने किया. उनके साथ आरपीएफ पोस्ट बक्सर के सुरक्षाकर्मियों की एक टीम भी मौजूद थी.

इस दौरान रघुनाथपुर, रहथुआ समेत रेल की पटरियों के किनारे बसे हुए विभिन्न गांवों में जन जागरूकता चलाकर स्थानीय जनप्रतिनिधि के सहयोग से लोगों को यह बताने की कोशिश की गई कि चेन पुलिंग करने से किस प्रकार अन्य यात्रियों को परेशानी होती है तथा इसके लिए किस प्रकार से कानूनी कार्रवाई का प्रावधान है. सहायक सुरक्षा आयुक्त ने बताया कि स्पीड में रेलगाड़ी होने पर यदि चेन पुलिंग की जाए तो वह किस प्रकार नुकसानदायक होती है और किस प्रकार उसे ब्रेक ब्लॉक जाम हो सकता है, जिससे आग भी लग सकती है. इसके अतिरिक्त  पटरियों पर शौच करने वाले व्यक्ति गाड़ियों की चपेट में आकर मृत्यु को प्राप्त हो जाते हैं. ऐसे में पटरियों पर शौच की आदत से बचना चाहिए उन्होंने लोगों से यह अनुरोध किया कि, जो लोग बेमतलब चेन पुलिंग कर अन्य यात्रियों को परेशान करते हैं. उन्हें चिन्हित करने के लिए ग्रामीण रेलवे सुरक्षा बल का सहयोग करें.

जागरूकता अभियान के दौरान रेलवे सुरक्षा बल की टीम में उप निरीक्षक विजेंद्र मुवाल, प्रधान आरक्षी प्रमोद कुमार सिंह, आरक्षी शैलेश कुमार ओझा व सुनील कुमार मौजूद रहे. इसके अतिरिक्त रघुनाथपुर में चलाए गए जन-जागरूकता अभियान में स्थानीय मुखिया गोपाल प्रसाद मौजूद रहे. वहीं, रहथुआ गांव के बीडीसी हरेंद्र पांडेय के साथ रहथुआ गांव में जन जागरूकता अभियान चला. जागरूकता अभियान में मुख्य सहयोगी के रुप में प्रभु देव सिंह, सुरेश चौबे समेत विभिन्न गांव के सैकड़ों ग्रामीण भी रहे. सभी ने रेलवे सुरक्षा बल के द्वारा की गई इस पहल की खूब सराहना की तथा यह भी वचन दिया कि वह सुरक्षित रेल परिचालन में रेलवे सुरक्षा बल को सहयोग करेंगे.







Post a Comment

0 Comments