वीडियो: गंगा के जलस्तर में तेज़ी जारी, चेतावनी बिंदु से महज़ 4 मीटर की दूरी ..

फिलहाल अगले दो दिनों में तक रफ्तार में कमी आने के कोई आसार भी नहीं दिखाई दे रहे. बता दें कि बक्सर में चेतावनी बिंदु 59.32 तथा खतरे का निशान 60.32 है. ऐसे में फिलहाल चेतावनी बिंदु से जलस्तर लगभग 4 मीटर नीचे है वहीं, खतरे के निशान से 5 मीटर नीचे चल रहा है.

 





- 3 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है जलस्तर
- बढ़ते जलस्तर ने बढ़ा दी है दियारा वासियों की चिंता

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: जलस्तर में तेजी जारी है. जिले में गंगा ने 55 मीटर का आंकड़ा पार कर लिया है. तकरीबन 3 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ते हुए गंगा ने 3 बजे 55.21 मीटर का आंकड़ा पार कर लिया. विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक इलाहाबाद और वाराणसी में भी लगातार जलस्तर में बढ़ोतरी जारी है. फिलहाल अगले दो दिनों में तक रफ्तार में कमी आने के कोई आसार भी नहीं दिखाई दे रहे. बता दें कि बक्सर में चेतावनी बिंदु 59.32 तथा खतरे का निशान 60.32 है. ऐसे में फिलहाल चेतावनी बिंदु से जलस्तर लगभग 4 मीटर नीचे है वहीं, खतरे के निशान से 5 मीटर नीचे चल रहा है. केंद्रीय जल आयोग के बक्सर इकाई के कार्य सहायक विद्यापति तिवारी के मुताबिक दिन में 11 55.060,12 बजे 55.0120, 1 बजे 55.15 वहीं 2 बजे 55.18 जलस्तर रहा है. 




चिंतित हैं दियारा वासी, प्रशासन ने भी कस ली है कमर:

उधर, गंगा के बढ़ते जलस्तर ने दियारा वासियों की रातों की नींद उड़ा दी है. बताया जा रहा है कि गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी की रफ्तार प्रति घंटे तकरीबन 3 सेंटीमीटर है. सुबह में यह रफ्तार 6 सेंटीमीटर भी रही है.ऐसे में दियारा इलाके के लोग सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के लिए प्रयास शुरू कर चुके हैं. बाढ़ नियंत्रण विभाग के द्वारा भी पूर्व से ही कटाव निरोधी कार्य किए गए थे. इसके साथ ही संभावित बाढ़ प्रभावित इलाकों में प्रशासनिक तौर पर भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है अंचल तथा प्रखंड के अधिकारियों के साथ-साथ थानाध्यक्षों को भी अलर्ट मोड में रहने का निर्देश मिला है.

बाढ़ नियंत्रण विभाग में प्रारंभ हुआ कंट्रोल रूम शुरू हुई तटबंध की निगरानी:

बताया जा रहा है कि एकाएक गंगा के जलस्तर में तेज वृद्धि को देखते हुए जिला प्रशासन के द्वारा  सुरक्षा के दृष्टिकोण से कंट्रोल रूम को प्रारंभ कर दिया गया है. कंट्रोल रूम बाढ़ नियंत्रण विभाग में बनाया गया है. तटबंधों की निगरानी के साथ-साथ फ्लड फाइटिंग टीम को अलर्ट कर दिया गया है.

वीडियो: 






Post a Comment

0 Comments