वीडियो: बड़ी ख़बर: तूफानी रफ्तार से बढ़ रहे गंगा के जलस्तर ने पार किया वार्निंग लेवल, दियारा इलाके में हाई अलर्ट ..

जिला प्रशासन का गंगा के सीमावर्ती इलाके में हाई अलर्ट जारी है. नियंत्रण कक्ष स्थापित हो चुका है जबकि, बक्सर कोइलवर तटबंध कि दिन-रात निगरानी की जा रही है. दियारा इलाके चक्की, सिमरी, तिलक राय हाता, महाजी डेरा के हजारों लोगों की आबादी गुरुवार से ही सुरक्षित स्थान पर पहुंचने लगी है.

 





- प्रति घंटे 9 सेंटीमीटर की रफ्तार से वृद्धि जारी
- वर्ष 2017 के बाद एक बार घुसा रामरेखा घाट विवाह मंडप में पानी
- दियारा वासियों की बढ़ी चिंता, सुरक्षित स्थानों पर बनाया बसेरा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: गंगा के जलस्तर में तूफानी रफ्तार से वृद्धि जारी है. प्रति घंटे 9 सेंटीमीटर की रफ्तार से बढ़ रही गंगा ने सुबह 8:00 बजे चेतावनी बिंदु को पार करते हुए 59.33 का लेवल पार कर लिया. बताया जा रहा है कि गंगा का जलस्तर अब बेहद तेजी से खतरे के निशान की तरफ बढ़ रहा है. उधर, गंगा के तेजी से बढ़ रहे जलस्तर के कारण वर्ष 2017 के बाद पहली बार रामरेखा घाट स्थित विवाह मंडप में पानी चला आया है. गंगा आरती सेवा ट्रस्ट के मुख्य पुजारी अमरनाथ पांडेय उर्फ लाला बाबा ने बताया कि वर्ष 2017 के बाद इस तरह का नजारा देखने को मिला है. गंगा जलस्तर वृद्धि की रफ्तार तीव्र है. ऐसे में प्रशासन ने जहां पूर्व में ही अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय के आदेश पर गंगा घाटों पर धारा 144 लगाकर में स्नान तथा नौका परिचालन पर रोक लगा दी है वहीं, स्थानीय लोगों से वह स्वयं भी अनुरोध कर रहे हैं कि, गंगा की तरफ जाने से बचा जाए.


सहायक नदियां भी उफान पर, हाई अलर्ट मोड में प्रशासन:

बताया जा रहा है कि उफनती गंगा के साथ-साथ ठोरा कंचन, धर्मावती, कर्मनाशा तथा भागड़ जैसी सहायक नदियां भी उफान पर आ गई हैं. जिला प्रशासन का गंगा के सीमावर्ती इलाके में हाई अलर्ट जारी है. नियंत्रण कक्ष स्थापित हो चुका है जबकि, बक्सर कोइलवर तटबंध कि दिन-रात निगरानी की जा रही है. दियारा इलाके चक्की, सिमरी, तिलक राय हाता, महाजी डेरा के हजारों लोगों की आबादी गुरुवार से ही सुरक्षित स्थान पर पहुंचने लगी है.

9 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा पानी:

केंद्रीय जल आयोग के स्थानीय कार्य सहायक विद्यापति तिवारी ने बताया कि सुबह 7:00 बजे गंगा का जलस्तर 59.24 दर्ज किया गया वहीं, सुबह 8:00 बजे जलस्तर 9 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ते हुए चेतावनी बिंदु को पार कर 59.33 दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया कि इसी गति से गंगा के जलस्तर में वृद्धि जारी है.

वीडियो: 









Post a Comment

0 Comments