वीडियो : बक्सर पहुंची नदी चेतना यात्रा, हुआ स्वागत ..

यात्रा बक्सर से निकल कर राजधानी पटना तक जाएगी जहाँ 26 सितम्बर को समापन समारोह होगा. इस बीच नदी तटीय इलाकों गांव में रुककर लोगों को नदी संबंध में उसकी महत्ता एवं संरक्षण के बारे में जागरूक करेंगे. वहीं, कार्यक्रम समापन के दौरान नीम, पीपल व आम का पौधरोपण भी किया गया.

 






- नदियों के स्वच्छ बनाने का संदेश देने चौसा से रवाना किया गया नदी चेतना का काफिला
- पर्यवरण वन एवं जलवायु विभाग के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में डीएम व डीएफओ ने झंडी दिखा 20 साइकिल सवारों को रवाना किया

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : पर्यावरण वन एवं जलवायु विभाग के तत्वाधान में नदियों को प्रदूषण से बचाने का संदेश देने के लिए चलाई जा रही पानी रे पानी नदी चेतना यात्रा सोमवार को जिले के चौसा च्यवन स्थल स्थित महादेवा घाट पर पहुंची जहां जिला पदाधिकारी अमन समीर तथा अन्य पदाधिकारियों के द्वारा यात्रा का स्वागत किया गया तत्पश्चात नदी चेतना यात्रा के सभी 20 महिला-पुरुष साइकिल सवार को मुख्य अतिथि डी एम अमन समीर, वन प्रमंडल अधिकारी मिहिर कुमार झा व पानी रे पानी संस्था के संयोजक पंकज मालवीय ने झंडी दिखा आगे को रवाना किया.



इससे पहले नदी चेतना के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जिला पदाधिकारी अमन समीर ने मानव जीवन में नदियों की महत्ता को बताते हुए इसके संरक्षण का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि नदियों के संरक्षण का दायित्व आम जनों को लेना होगा. इसके महत्व के तहत सरकार की चल रही योजना जल जीवन व हरियाली से जोड़कर भविष्य में कार्य करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि नदी की स्वच्छता जरूरी है. यही नहीं गांव में भी नदी, तालाब, पोखर को स्वच्छ बनाया जाए.



कार्यक्रम का आयोजन कर रहे वन प्रमंडल पदाधिकारी मिहिर कुमार झा ने बताया कि प्रतिवर्ष सितम्बर माह के अंत मे विश्व नदी अंतराष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष आगामी 26 सितम्बर को पटना में कार्यक्रम आयोजित होगा. नदियों की महत्ता के बारे में आम जनों के बीच जागरूकता फैलाने व नदियों के संरक्षण हेतु आम लोगों को उनके दायित्वों का बोध कराने के उद्देश्य से  पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के द्वारा राज्य की सीमा महर्षि च्यवन स्थल स्थित महादेवा घाट से साईकिल रैली का शुभारंभ किया गया. जिसमें 11पुरूष व 9 महिला स्वयंसेवी जो "पानी रे पानी" संस्था से जुड़े हैं. साइकिल यात्रा बक्सर से निकल कर राजधानी पटना तक जाएगी जहाँ 26 सितम्बर को समापन समारोह होगा. इस बीच नदी तटीय इलाकों गांव में रुककर लोगों को नदी संबंध में उसकी महत्ता एवं संरक्षण के बारे में जागरूक करेंगे. वहीं, कार्यक्रम समापन के दौरान नीम, पीपल व आम का पौधरोपण भी किया गया.
मौके पर डा मनोज कुमार यादव, भाजपा प्रखण्ड अध्यक्ष अमर गोंड़ आदि कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे.

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments