विश्व हृदय दिवस : अलग-अलग कार्यक्रमों में दिल को मजबूत बनाने के तरीकों से अवगत हुए रोगी ..

मुफ्त ईसीजी के साथ-साथ स्वास्थ्य कैंप का भी आयोजन किया गय.  इस कार्यक्रम में निदेशक डॉ दिलशाद आलम ने रोगियों के नि:शुल्क ईसीजी के साथ-साथ उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परामर्श दिए. 

 







- साबित खिदमत फाउंडेशन के द्वारा मुफ्त इसीजी तथा स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन
- जिला स्वास्थ्य समिति के द्वारा भी मुफ्त जांच शिविर का हुआ आयोजन


बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : विश्व हृदय दिवस के अवसर पर जिले में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए गए. साबित खिदमत फाउंडेशन के चीनी मिल स्थित अस्पताल डब्ल्यू एच आर पी सी कार्यालय में मुफ्त ईसीजी के साथ-साथ स्वास्थ्य कैंप का भी आयोजन किया गय.  इस कार्यक्रम में निदेशक डॉ दिलशाद आलम ने रोगियों के नि:शुल्क ईसीजी के साथ-साथ उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परामर्श दिए. मौके पर संस्था के सचिव साबित रोहतासवी भी मौजूद रहे. इस दौरान उपस्थित अन्य लोगों में चिकित्सक डॉ मनीष कुमार, संस्था के सभी सदस्यों के साथ साथ कई सामाजिक कार्यकर्ता भी मौजूद रहे कार्यक्रम की समाप्ति के पश्चात एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया जिसमें वक्ताओं ने हृदय को मजबूत बनाने तथा विषम परिस्थितियों में भी ना घबराने पर चर्चा की. मौके पर प्रसिद्ध गजलकार साबित रोहतासवी ने अपनी नज़्मों से लोगों को वाह-वाह करने पर मजबूर कर दिया. 

उधर सिविल सर्जन की अध्यक्षता में सदर अस्पताल में विश्व हृदय दिवस के मौके पर मधुमेह तथा उच्च रक्तचाप की जांच की गई, जिसमें कुल 122 मरीजों की जांच हुई. जानकारी देते हुए डीपीएम संतोष कुमार ने बताया कि जांच किए गए मरीजों में उच्च रक्तचाप के शिकार एक व्यक्ति तथा मधुमेह के चार तथा उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह के संयुक्त एक रोगी की पहचान की गई. जबकि कुल जांच की बात करें तो उच्च रक्तचाप के 22 मरीजों की जांच तथा मधुमेह के 18 मरीजों की जांच की गई जबकि, उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह के संयुक्त 13 मरीजों की जांच हुई. यह जांच सभी सामुदायिक तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित था. 


इस दौरान लोगों को व्यायाम, सादा भोजन और अधिक से अधिक पानी पीने और अच्छी नींद लेने के लिए बताया गया. मौके पर सिविल सर्जन के अतिरिक्त अस्पताल उपाधीक्षक भूपेंद्र नाथ, वरीय चिकित्सा पदाधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर उपाधीक्षक सहायक अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी गैर संचारी रोग डॉ संजय कुमार, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ राजू लाल, जनरल फिजिशियन सोनू कुमार, सामान्य चिकित्सक डॉ अरविंद श्रीवास्तव, जिला स्वास्थ्य समिति के प्रबंधक संतोष कुमार तथा सदर अस्पताल के प्रबंधक दुष्यंत सिंह मौजूद रहे.










Post a Comment

0 Comments