डुमराँव अनुमंडल में भक्तों ने किए माता के विभिन्न स्वरूपों के दर्शन ..

पूजा समितियों द्वारा बिल्कुल प्रतियोगिता पूर्ण अंदाज में आकर्षक व भव्य पंडालों के बीच मां शक्ति के कईं रूपों को दर्शाने की होड़ लगी है. चारों तरफ मेला का नजारा दिख रहा है. स्थानीय नगर सहित कईं भीड़-भाड़ वाले बाजारों में भारी वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है.
डुमरांव चौक रोड में कोरोना रूपी राक्षस का संघार करती शक्ति स्वरूपा माँ दुर्गा।

 




आमसारी गाँव में स्थापित आकर्षक और भव्य पंडाल


- दशहरा पर इलाके के विभिन्‍न पंडालो में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब
- हवन पूजन और कुंवारी कन्‍या भोज के साथ भक्तिमय हुआ माहौल    

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर :  डुमराँव अनुमंडल में शुक्रवार की शाम दशहरा के मौके पर इलाके के विभिन्‍न पंडालो के बीच दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ा. अच्छी बात यह रही कि लोग खुद ही भीड़ नहीं लगा रहे थे और कोविड को लेकर सावधानी बरत रहे थे हालांकि, नवमी के दिन गुरूवार को भीड़ बढ़ गई और कई जगहों पर गाइडलाइन का उल्लंघन होता नजर आया. उत्साह के माहौल में ध्वनि विस्तारक संयत्रों से देवी गीतों की धुन पर भक्तों के झूमने की सिलसिला जारी है. पूजा समितियों द्वारा बिल्कुल प्रतियोगिता पूर्ण अंदाज में आकर्षक व भव्य पंडालों के बीच मां शक्ति के कईं रूपों को दर्शाने की होड़ लगी है. चारों तरफ मेला का नजारा दिख रहा है. स्थानीय नगर सहित कईं भीड़-भाड़ वाले बाजारों में भारी वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है. मुख्य सड़क पर जाम से निजात दिलाने के लिए पूजा पंडालों पर उदघोषकों के द्वारा सूचना प्रसारित की जा रहीं हैं. क्षेत्र के स्थानीय नगर स्थित चौक रोड, राजगढ़ चौक, जवाहिर मंदिर, सोनारपट्टी, हाथीखाना रोड, नया थाना, स्टेशन रोड, चकबंदी कार्यालय, पुराना भोजपुर, नया भोजपुर, कृष्णाब्रहम, कोरानसराय प्रमुख चौक, बिचला पड़ाव एवं छोटा पड़ाव, चौगाईं, मुरार, बैदा और ठोरी पांडेयपुर सहित कई गांवों में मां दुर्गा की पूजा अर्चना धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ किया जा रहा है. इसको लेकर कईं जगह सांस्कृतिक कार्यक्रमों व देवी जागरण के आयोजन की तैयारी है. 
चौगाईं गाँव स्थित दुर्गा स्थान चौक पर स्थापित माँ दुर्गा की प्रतिमा 


दंडाधिकारियों के साथ पुलिस बल मुस्तैद, अफवाह फैलाने पर कार्रवाई : 

दुर्गा पूजा में शांति व्यवस्था के मद्देनजर पूरे इलाके में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल के जवान तैनात किये गये हैं. विभिन्न पूजास्थलों पर सादे लिवास में पुलिसकर्मी असामाजिक तत्वों पर नजर रख रहे हैं..अफवाह फैलानें वालों पर धारा 53ए, 505, आईपीसी के तहत कारवाई की जायेगी


कोरोना रूपी राक्षस का संहार कर रहीं मां दुर्गा : 

स्थानीय नगर के चौक रोड स्थित स्टेट बैंक के समीप भव्य पंडालों के बीच स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा आकर्षण का केंद्र बिंदु बना है. चेहरे पर मास्क लगाए और हाथ में सैनिटाइजर लेकर कोरोना रूपी राक्षस का संहार कर रही शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा की प्रतिमा देखने के लिए श्रद्धालु भक्तजनों की भीड़ रही. स्थानीय नगर स्थित नया थाना के समीप वर्ष 1964 ई. से भारत माता पूजा समिति के द्वारा शेर पर सवार व तिरंगे में लिपटी मॉ भारती की मूर्ति स्थापित कर विधिवत पूजा अर्चना की प्रक्रिया चलती आ रही है. पूजा समिति के अग्रणी चंद्रशेखर ‘आजाद’ ने बताया कि यहां मां भारती की पूजा का आरंभ 58 साल पहले नगर के प्रबुद्धजनों द्वारा कराया गया था.

कोरान सराय प्रमुख चौक पर स्थापित माँ दुर्गा की प्रतिमा के दर्शन को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

आमसारी गांव में हुआ भव्‍य कुंवारी कन्‍या भोज : 

चौगाईं प्रखंड के आमसारी गांव में पिछले कई वर्षों की तरह इस बार भी मॉ दुर्गा की प्रतिमा भव्‍य आकर्षण पंडालो के बीच दर्शाया गया. सनद रहे कि यहां न सिर्फ सबसे पहले नौ दुर्गा की प्रतिमा इसी गांव में दर्शायी गई थी, वल्कि पवन सिंह, अशोक मिश्रा, विनय मिश्रा और अरविंद अकेला सरीके कई सुपर स्‍टार कलाकार अपना कार्यक्रम भी प्रस्‍तुत कर चुके हैं. जय माँ दुर्गा पूजा समिति नोखपुर (आमसारी) के कार्यकर्ता रवि‍शंकर कुमार, विनय कुमार, मिट्ठू कुमार, अजीत कुमार, धीरज कुमार, रविकांत चौधरी, संटू, मोहित, राहुल, शशिकांत, कामेश्‍वर, संतोष, बैजू, शुभम, दीपक, गोलू, कृष्‍णा और धर्मेन्‍द्र के अलावे सहयोगकर्ता अनिल सिंह, बीनू सिंह, डीके सिंह, पप्‍पू सिंह, धनंजय पाठक, वैदिक पं.दिवाकर पाठक और देवेन्‍द्र पाठक ने बताया कि गुरुवार की शाम कुंवारी भोज में पॉच सौ से ज्‍यादा कन्‍याऍ शामिल हुई. यहां भव्‍य और आकर्षण पंडाल देखनें के लिए दूर-दराज के इलाके से श्रद्धालुओं की भीड़ रही.
अमसारी गाँव के पूजा पंडाल में स्थापित माँ दुर्गा की प्रतिमा












Post a Comment

0 Comments