वीडियो : तौजी का हुआ आयोजन, महाराज चंद्र विजय सिंह के नेतृत्व में राज परिवार ने किया शस्त्र पूजन ..

परम्परा के अनुरूप तौजी पूजा के लिए राज परिवार का काफिला राजगढ़ के लिए निकला. जिसमें सबसे आगे महाराज चन्द्रविजय सिंह समेत युवराजों की गाड़ियां चल रही थी.  राज परिवार के सदस्य इस दिन राज्यसेवा पारंपरिक वेशभूषा में थे पूजा के दौरान महाराजा चंद्र विजय सिंह के द्वारा पारंपरिक विधि-विधान से पूजा करते हुए दान-दक्षिणा की रस्म भी पूरी की गई.






- सदियों से चली आ रही परंपरा का हुआ निर्वहन
- बांके बिहारी मंदिर में विधि-विधान से की गई पूजा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : सदियों से चली आ रही परंपरा के अनुरूप डुमराँव राज परिवार ने दशहरा के दिन परंपरा के अनुरूप तौजी और शस्त्र पूजन किया. हर बार की तरह यह पूजा राजगढ़ प्रांगण स्थित प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में वैदिक मंत्रोचार के साथ की गई. जिसमें डुमरांव राज के महाराज चन्द्रविजय सिंह अतिरिक्त दिवंगत महाराज कमल सिंह के पौत्र सुमेर प्रताप सिंह, शिवांग विजय सिंह शामिल थे. पूजन संपन्न होने के पश्चात महाराज ने मिलने पहुंचे लोगों से मुलाकात की और उन्हें विजयादशमी की शुभकामनाएं भी दी.

इसके पूर्व परम्परा के अनुरूप तौजी पूजा के लिए राज परिवार का काफिला राजगढ़ के लिए निकला. जिसमें सबसे आगे महाराज चन्द्रविजय सिंह समेत युवराजों की गाड़ियां चल रही थी.  राज परिवार के सदस्य इस दिन राज्यसेवा पारंपरिक वेशभूषा में थे पूजा के दौरान महाराजा चंद्र विजय सिंह के द्वारा पारंपरिक विधि-विधान से पूजा करते हुए दान-दक्षिणा की रस्म भी पूरी की गई.





नहीं शामिल हुए युवराज मानविजय सिंह तो होने लगी चर्चा : 

शस्त्र पूजन के दौरान राज परिवार के हर सदस्य मौजूद थे लेकिन, युवराज मानविजय सिंह के उपस्थित नहीं हुए. उनकी अनुपस्थिति चर्चा का कारण बनी रही. लोग इसे राज परिवार में आपसी खींचतान का नतीजा बताने लगे हालांकि, पूछे जाने पर महाराज चंद्र विजय सिंह ने बताया कि वह दिल्ली में हैं इस कारण वह नहीं आ सके. महाराज के इस जवाब से यह स्पष्ट नहीं हो सका कि जिस तौजी पूजा में दिवंगत महाराज कमल सिंह अस्वस्थ रहते हुए भी व्हीलचेयर पर बैठकर शामिल होते थे और जिस वार्षिक पूजा में राज परिवार का हर सदस्य कहीं से भी आकर पूजा में शामिल होता है, उसमें युवराज मानविजय सिंह क्यों नहीं पहुंचे? 

बता दें कि डुमराँव राज परिवार द्वारा दशहरा के दिन तौजी पूजा की परंपरा को पूरी श्रद्धा के साथ निभाया जाता है. इस दिन राज परिवार के द्वारा जन-जन की खुशहाली की कामना की जाती है. संक्रमण काल के बाद पहली बार आयोजित इस पूजा दशहरा पर शस्त्र पूजा के विधान को पूरा किया गया. जिसमें राज परिवार के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. मौके पर नगर के दर्जनों गणमान्य लोगों के साथ बड़े व्यवसायी तथा राजघराने से जुड़े लोग मौजूद रहे. इस मौके पर डॉ बालेश्वर सिंह, प्रभु सिंह, प्रभु नारायण पांडेय, राज सिंह, पंडित शिव जी पाठक, विनय सिंह, विमलेश पांडेय, सुरेश सिंह, अविनाश त्रिपाठी, किस्मत सिंह, राजीव सिंह, गौतम सिंह, वार्ड पार्षद सोनू राय, अनिल ओझा, उदय प्रताप सिंह, अंबरीश पाठक, ब्रह्मानंद पांडेय, बिमलेश दूबे, उमेश गुप्ता, राजीव राय आदि लोग उपस्थित थे.

वीडियो : 








Post a Comment

0 Comments