दशहरा मेला : दिनभर की उदासी बाद शाम में परवान चढ़ी आस्था ..

श्रद्धालुओं ने बुधवार को अपने-अपने घरों में मां दुर्गा के 8वें स्वरूप महागौरी की पूजा विधि विधान से की. कन्याओं को भी पकवान खिलाकर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया. आचार्यों ने कहा कि माता महागौरी की आराधना करने से व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इस दौरान देवी भक्तों ने महागौरी की पूजा में जहां हलवा चने का प्रसाद बनाकर मां को भोग लगाया. वहीं, कन्याओं को भोजन कराकर वस्त्र, द्रव्य, फल आदि भेट स्वरूप दिए.
बड़ी देवी



 





सिविल लाइंस क्लब


- नगर में दशहरे के मेले की धूम संक्रमण काल के बाद पहली बार दिखा नजारा
- बिजली ने भी दिया साथ, सुरक्षा के भी रहे व्यापक इंतजाम

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : नवरात्रि के आठवें दिन बुधवार को दिनभर की उदासी बाद शाम में लोगों की आस्था परवान चढ़ती तब दिखी जब पंडाल व मूर्ति की साज-सज्जा देखने को लोग घर से बाहर निकले. सड़कों पर बढ़ी चहलपहल से शहर की रौनक बढ़ गई है. संक्रमण काल के बाद पहली बार इस तरह का नजारा देखने को मिला. बिजली ने भी भरपूर साथ दिया है. जिससे सड़कों की चकाचौंध देखते ही बन रही है. रेलवे स्टेशन से लगायत रामरेखाघाट और अंबेडकर चौक से नया बाजार मठिया मोड़ तक की सड़कों का चौड़ीकरण किए जाने का भी आमजनों को लाभ मिल रहा है, जिससे आज उन्हें सड़क जाम की जलालत नहीं झेलनी पड़ी. वहीं सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी बिहार के कई जिलों से सुरक्षा बल मंगाए गए हैं. जिससे कि असामाजिक तत्वों पर लगाम लगाई गई है.
नेहरू नगर में स्थापित माता की प्रतिमा





मल्लाह टोली में बने पंडाल में विराजमान माता


इधर, श्रद्धालुओं ने बुधवार को अपने-अपने घरों में मां दुर्गा के 8वें स्वरूप महागौरी की पूजा विधि विधान से की. कन्याओं को भी पकवान खिलाकर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया. आचार्यों ने कहा कि माता महागौरी की आराधना करने से व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इस दौरान देवी भक्तों ने महागौरी की पूजा में जहां हलवा चने का प्रसाद बनाकर मां को भोग लगाया. वहीं, कन्याओं को भोजन कराकर वस्त्र, द्रव्य, फल आदि भेट स्वरूप दिए. साथ ही, शाम को शहर के विभिन्न पंडालों में देवी दर्शन को पहुंचे. परंतु, जिला प्रशासन की ओर से कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी नियमों का अनुपालन तरीके से करने की हिदायत दिए जाने के बावजूद लोग लापरवाह बने हुए हैं. इस दौरान बहुत ही कम लोगों को मास्क का प्रयोग करते देखा जा रहा है. मां दुर्गा के दर्शन के लिए समूह में भक्त पंडाल निकट पहुंच रहे हैं. 
जमुना चौक के पास माता का दिव्य स्वरूप
वैसे तो चार दिवसीय विजयोत्सव मेले में माता के दर्शनार्थियों की भिड़ फिलहाल दो दिनों में कोई खास बढ़ी हुई नहीं देखी गई है. लेकिन अगले दो दिनों में यदि श्रद्धालुओं की भिड़ उमड़ती है तो इसके लिए पूजा समितियों को भी पूरी तरह से सतर्कता रखनी होगी. क्योंकि गुरुवार व शुक्रवार को दर्शनार्थियों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि होने की उम्मीद की जा रही है. पूर्व के अनुभव को आधार माने तो रामनवमी व विजयादशमी में शहर की प्रायः सभी प्रमुख सड़कें जाम की भार से कराहने लगती हैं. यह और बात है कि यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने को लेकर शहर में कई जगह बांस के बैरियर लगाए जाते रहे हैं.

- गिरधारी अग्रवाल







Post a Comment

0 Comments