हवन व कन्या पूजन कर देवी से जगत कल्याण की प्राथना ..

बताया कि यहां साल में दो बार कन्या पूजन के साथ-साथ अखंड ज्योति एवं गौ पूजन नियमित रूप से होता रहता है. वर्ष 2012 के अक्टूबर महीने में जब इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी उस समय 108 कन्याओं को भोजन कराया गया था. इस वर्ष 364 कन्याओं को भोजन कराने की योजना थी लेकिन, 408 करने ने प्रसाद ग्रहण किया.

 





- इटाढ़ी में एक साथ 408 कन्याओं ने किया भोजन
- विधि-विधान से की गई पूजा-अर्चना


बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : नवरात्र के अंतिम दिन नवमी को जिले में विभिन्न स्थानों पर हवन के साथ कन्या पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. नगर के गजाधर गंज में जय माँ दुर्गा पूजा समिति के द्वारा पूरी श्रद्धा और भक्ति भाव के साथ हवन करने के बाद कुंवारी कन्याओं को भोजन कराया गया. करने के बाद पूरे भक्ति भाव के साथ कन्याओं का पैर पखारने और पूजने की परंपरा है, जिसके बाद उन्हें श्रद्धा भाव से बैठाकर भोजन कराया जाता है. साथ-साथ उन्हें उपहार देकर देवी माँ से जगत कल्याण की प्राथना की जाती है. 







उधर, इटाढ़ी के नवदुर्गा धाम में माँ कालरात्रि मंदिर में माता का पूजन हवन के साथ कन्या पूजन व भोजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें 408 कन्याओं को श्रद्धा के साथ भोजन कराया गया. उनके लिए बनाए गए भोजन को थाली में निकाल कर उसका पूजन करते हुए उन्हें दिया गया. कल्याणपुर निवासी पुजारी ने बताया कि यहां साल में दो बार कन्या पूजन के साथ-साथ अखंड ज्योति एवं गौ पूजन नियमित रूप से होता रहता है. वर्ष 2012 के अक्टूबर महीने में जब इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी उस समय 108 कन्याओं को भोजन कराया गया था. इस वर्ष 364 कन्याओं को भोजन कराने की योजना थी लेकिन, 408 कन्याओं ने प्रसाद ग्रहण किया.








Post a Comment

0 Comments