पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे: बक्सर से 3 घंटे में अयोध्या, 10 घंटे में दिल्ली ..

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे गाजीपुर के हैदरिया पखनपुरा से प्रारंभ हो रहा है और यहां से बक्सर की दूरी महज 14 किलोमीटर है. बक्सर से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे तक चार लेन सड़क की भी योजना स्वीकृत है, लेकिन इसके बनने में अभी कुछ वक्त है. हालांकि, अभी जो दो लेन की सड़क है, वह भी ठीक है और रास्ते में कहीं बॉटल-नेक नहीं होने से जाम की समस्या नहीं है.






- उद्घाटन से पूर्व ही शुरू हो गया था सुहाना सफर
- तीन एक्सप्रेस वे मिल कर आसान कर रहे यात्रा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : 16 नवंबर को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शुभारंभ हो गया है. उद्घाटन से पूर्व ही इसे लोगों के लिए खोल दिया गया था. जिसके बाद महज 3 घंटे में अयोध्या और 10 घंटे में दिल्ली तक का सफर लोग पूरा कर पा रहे हैं. राष्ट्रीय राजमार्ग 84 के तहत बक्सर-पटना फोरलेन हाइवे प्रोजेक्‍ट के तहत बक्‍सर से भोजपुर जिले के कोइलवर तक फोरलेन सड़क अगले साल बनकर पूरी तरह तैयार हो जाएगी, वहीं कोइलवर से पटना जिले के बिहटा के बीच बन रहा सिक्‍स लेन पुल भी पूरी तरह जल्‍द ही चालू हो जाएगा. वर्तमान में इस पुल की एक तरफ की तीन लेन चालू है. अब इस प्रोजेक्‍ट का केवल एक हिस्‍सा दानापुर-बिहटा फोरलेन का काम ही बच गया है. बिहार सरकार ने इस हिस्‍से के लिए जल्‍द टेंडर करने का अनुरोध राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से किया है. इस सड़क के रास्‍ते पटना से बक्सर के रास्ते दिल्‍ली की दूरी ट्रेन से भी कम वक्‍त में पूरी होगा.


सड़क मार्ग से सफर करने पर बचेंगे चार से छह घंटे

उद्घाटन बोलेंगे 16 नवंबर को हुआ हो लेकिन प्रयोग के तौर पर पर पूर्वांचल एक्‍सप्रेव वे सड़क को कुछ दिनों पहले ही खोल दिया गया था और बक्सर से लोग बड़ी आसानी से सड़क मार्ग से अयोध्या, लखनऊ और दिल्ली का सफर तय कर रहे थे. बक्सर में राजधानी एक्सप्रेस और संपूर्ण क्रांति जैसी कम समय में दिल्ली तक का सफर कराने वाली ट्रेनों का स्टापेज नहीं है. मगध एवं श्रमजीवी जैसी ट्रेनें यहां से दिल्ली तकरीबन 14 से 16 घंटे में पहुंचती हैं, जबकि सड़क मार्ग से यह दूरी 10 घंटे में तय हो रही है.



बक्‍सर की केवल 18 किलोमीटर दूर से मिल रहा एक्सप्रेस-वे का साथ : 

14 किलोमीटर की दूरी तय करते ही एक्सप्रेस-वे पर बक्सरवासी सुहाने सफर का आनंद ले रहे हैं. अभी बक्सर से दिल्ली तक सड़क मार्ग से सफर 16 घंटे का है और कोई डेडिकेटेड कारिडोर नहीं होने से कई जगहों पर भीड़भाड़ से गुजरना पड़ता है. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे गाजीपुर के हैदरिया पखनपुरा से प्रारंभ हो रहा है और यहां से बक्सर की दूरी महज 14 किलोमीटर है. बक्सर से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे तक चार लेन सड़क की भी योजना स्वीकृत है, लेकिन इसके बनने में अभी कुछ वक्त है. हालांकि, अभी जो दो लेन की सड़क है, वह भी ठीक है और रास्ते में कहीं बॉटल-नेक नहीं होने से जाम की समस्या नहीं है.

पूर्वांचल से लखनऊ आगरा और फिर यमुना एक्सप्रेस-वे :  

गंगा नदी पर बने वीर कुंवर सिंह पुल को पार कर भरौली के रास्ते वहां तक पहुंचने में अधिकतम 25 मिनट लगेंगे. गाजीपुर से छह लेन पूर्वांचल एक्सप्रेस वे सड़क पर 385 किलोमीटर की दूरी तय कर लखनऊ पहुंचने के बाद वहां से 390 किलोमीटर के लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का संपर्क मिल जाएगा और आगरा से यमुना एक्सप्रेस-वे पर 200 किमी दूरी तय कर आराम से दिल्ली पहुंच जाएंगे. 

इस नई सड़क का लाभ पटना और आरा के लोगों को भी मिलेगा. कोइलवर से बक्सर गंगा पुल तक फोरलेन का निर्माण अगले साल मार्च तक पूरा होने की संभावना है. पटना से बिहटा तक एलिवेटेड रोड पर काम जल्‍द शुरू होने वाला है. इन परियोजनाओं के पूरा होते ही पटना से दिल्ली तक सड़क से संपर्क आसान हो जाएगा.

श्रीराम परिपथ से जुड़ रहा बक्सर, आसानी से पहुंचे अयोध्या : 

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बक्सर को श्रीराम परिपथ से भी जोड़ेगा और लोगों के लिए अयोध्या में रामलला का दर्शन करना आसान हो जाएगा. गाजीपुर में एक्सप्रेस-वे पर सफर शुरू करने के बाद सवा दो सौ किलोमीटर की दूरी तय कर अयोध्या पहुंच जाएंगे. यदि आप 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार कार चला रहे हों तब तीन घंटे में आप अयोध्या में होंगे.




Post a Comment

0 Comments