विश्वामित्र आश्रम पहुंची पंचकोसी यात्रा, लोग लगा रहे लिट्टी-चोखा का भोग, प्रतिबंधों के साथ मेला जारी ..

बताया कि पंचकोसी परिक्रमा के आखिरी दिन चरित्रवन में आस - पास के प्रदेशों से भी लाखों की तादाद में होने वाली भीड़ को देखते हुए सुरक्षा इंतजाम के साथ पेय जल , चिकित्सा सुविधा तथा रोशनी के प्रबंध का आदेश सभी संबंधित विभागों को दिया गया है. 28 नवम्बर को सभी प्रकार के चार चक्का वाहनों के परिचालन पर रोक लगाने का आदेश दिया गया है. 
किला मैदान में लिट्टी बनाती महिलाएं






- अंतिम पड़ाव पर 14 स्थानों पर है बल और दण्डाधिकारियों की तैनाती 
- रात दस बजे तक शहर में चार चक्का वाहनों के परिचालन पर रोक 
- सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ पेयजल और चिकित्सा की है सुविधा 

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : बक्सर के अनूठे पंचकोसी यात्रा के अंतिम पड़ाव चरित्रवन में सुबह से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. लोग किला मैदान से लेकर अन्य इलाकों में लिट्टी चोखा बनाकर प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं. किला मैदान में ऐसा नजारा है मानों आसमान धुएँ से भर गया हो. इसके अतिरिक्त नगर के हर घर में लिट्टी-चोखा बनाने की तैयारी हो रही है. रेडक्रॉस पॉलीक्लिनिक में जिला परिषद सदस्य बंटी शाही तथा रेडक्रॉस के सौजन्य से लिट्टी-चोखा भोज का आयोजन किया गया है वहीं  भाजपा युवा मोर्चा के नेता सौरभ चौबे ने बताया कि भाजयुमो तथा अन्य संगठनों ने समेकित रूप से चरित्रवन के श्री त्रिदंडी स्वामी आश्रम के समीप संस्कृत महाविद्यालय प्रांगण में लिट्टी चोखा भोज का आयोजन किया है. इस दौरान दौरान सुरक्षा के साथ ही विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. मेले में आए यात्रियों की सुविधा के लिए पेय जल से लेकर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई गई है. सदर अनुमंडल पदाधिकारी धीरेन्द्र कुमार मिश्रा ने बताया कि पंचकोसी परिक्रमा के आखिरी दिन चरित्रवन में आस - पास के प्रदेशों से भी लाखों की तादाद में होने वाली भीड़ को देखते हुए सुरक्षा इंतजाम के साथ पेय जल , चिकित्सा सुविधा तथा रोशनी के प्रबंध का आदेश सभी संबंधित विभागों को दिया गया है. 28 नवम्बर को सभी प्रकार के चार चक्का वाहनों के परिचालन पर रोक लगाने का आदेश दिया गया है. 


नगर के बाइपास रोड पर भी हल्के चार चक्का वाहनों का परिचालन संध्या 8 बजे के बाद ही शुरू करने की अनुमति दी जाएगी. मॉडल थाना चौक , किला मैदान, ठठेरी बाजार मोड़ , सिंडिकेट, नाथ बाबा मोड़, कॉलेज गेट, विद्युत कार्यालय तथा श्मशान घाट मोड़ पर दस दस की संख्या में बल को तैनात किया जाएगा. इनके अलावा मोबाइल वाहनों से भी दण्डाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों को भ्रमणशील रहने का निर्देश दिया गया है. 

एसडीएम ने कहा कि पांचवे और अंतिम दिन शहर के चरित्रवन में श्रद्धालुओं का पड़ाव रहता है, जहां विश्व प्रसिद्ध लिट्टी-चोखा का भगवान को भोग लगाकर लाखों श्रद्धालु प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं. मेला में आए श्रद्धालुओं से अपील है कि किसी अन्जान व्यक्ति से कुछ भी ग्रहण नहीं करें तथा मास्क जरूर इस्तेमाल करें.











Post a Comment

0 Comments