124 बोरी अवैध भंडारित यूरिया जब्त, सील हुआ गोदाम ..

लिहाजा गोदाम को सील कर दुकानदार के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई गई है, वहीं लाइसेंस रद्द करने के लिए जिला कृषि पदाधिकारी को सूचित कर दिया गया है. इस बीच कुछ दलाल किसानों ने थाने तक पहुंच कर अपनी खाद का हवाला देते हुए गोदाम सील नहीं करने का दबाव बनाते हंगामा शुरू कर दिया. 




- किसानों की शिकायत पर दुकानों की हुई जांच,  दुकानदारों में हड़कंप
- जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा, रद्द होगा दुकानदार का लाइसेंस

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : डीएपी के बाद अब यूरिया की किल्लत सामने आने के बाद यह ज्ञात हुआ कि यूरिया की भी कालाबाजारी चल रही है ऐसे में तियरा बाजार में किसानों द्वारा सूचना दिए जाने के बाद विभागीय अधिकारियों ने राजपुर के तियरा बाजार में अवैध गोदाम को सील करते हुए दुकानदार लाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है. विभाग की इस करवाई के बाद उर्वरक दुकानदारों के बीच हड़कम्प मच गया है. किसानों का कहना है कि पहले रबी की बुआई में डीएपी की जरूरत पूरी न हो सकी. जैसे-तैसे किसानों ने बुआई की अब फसल को बढ़ाने के लिए किसानों को यूरिया रूरत है लेकिन, वह बाजार से गायब है. थोड़ी बहत दुकानों पर यूरिया उपलब्ध कराई गई, पर धडल्ले से उसकी कालाबाजारी हो रही हैं. 



किसान संतोष ओझा, अशोक पांडेय, पृथ्वीनाथ पांडेय ने बताया कि क्षेत्र के तियरा, भलुहा, ईसापुर, संगराव के अतिरिक्त अन्य स्थानों पर यूरिया की कीमत 450 से 500 रुपये प्रति बोरी मिल रही है जबकि, सरकारी कीमत 267 रुपये है. सल्फर की आवश्यकता नहीं होने के बावजूद दुकानदार जबरदस्ती खाद के साथ सल्फर दे रहे हैं, जो बेकार का पड़ा हुआ है.

इस बीच किसानों द्वारा क्षेत्र के तियरा बाजार में कालाबाजारी किए जाने की सूचना पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी अरुण प्रसाद , कृषि समन्वयक धनंजय कुमार एवं अन्य कर्मी तियरा बाजार जांच के दौरान स्थानीय संजय कुमार गुप्ता के मकान में रखा 124 बोरी यूरिया बरामद किया गया. पूछताछ में बताया गया कि उक्त यूरिया आंचल इंटरप्राइजेज के मालिक कृष्णा प्रसाद की है. दुकानदार के पास गोदाम में रखे 124 बोरी खाद के बारे में कोई कागजात नहीं पाए गए. लिहाजा गोदाम को सील कर दुकानदार के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई गई है, वहीं लाइसेंस रद्द करने के लिए जिला कृषि पदाधिकारी को सूचित कर दिया गया है. इस बीच कुछ दलाल किसानों ने थाने तक पहुंच कर अपनी खाद का हवाला देते हुए गोदाम सील नहीं करने का दबाव बनाते हंगामा शुरू कर दिया. 


जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि छापामारी के दौरान अवैध रूप से भंडारण किया 124 बोरी यूरिया खाद जब्त किया गया है. जब्त यूरिया के संबंध में दुकानदार के पास कोई कागजात नहीं पाए गए. लिहाजा गोदाम को सील करते हुए दुकानदार के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज करा दी गई है. जल्द ही आंचल इंटरप्राइजेज की अनुज्ञप्ति रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी.






Post a Comment

0 Comments