वीडियो : अतिक्रमण हटाने के दौरान पथराव व आगजनी, नगर थानाध्यक्ष समेत कई घायल ..

अतिक्रमण कर बनाई गई एक झोपड़ी में आग लग गई, जिसे देखते ही अतिक्रमणकारी बेकाबू हो गए और पुलिस प्रशासन पर झोपड़ी में आग लगाने का आरोप लगाते हुए पथराव शुरू कर दिया. इस दौरान एक पत्थर सीधे जाकर शीशा फोड़ते हुए जेसीबी चालक को लग गया, जिससे अनियंत्रित होकर जेसीबी का लोडर सीधे नगर थानाध्यक्ष दिनेश कुमार मालाकार पर जा गिरा




- नगर के सिंडिकेट के समीप हटाया जा रहा था अतिक्रमण
- बढ़ा बवाल तो मौके पर पहुंचे एसडीएम-एसडीपीओ 

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : उच्च न्यायालय के आदेश पर सदर अंचलाधिकारी प्रियंका राय के साथ नगर के सिंडीकेट के समीप अतिक्रमण हटाने गई पुलिस पर अतिक्रमणकारियों के द्वारा पथराव कर दिया गया. पथराव में नगर थानाध्यक्ष दिनेश कुमार मालाकार समेत कई पुलिस कर्मी और नप कर्मी घायल हो गए हैं. जिनमें थानाध्यक्ष समेत कई लोगों की हालत गंभीर है. जिनका इलाज स्थानीय विश्वामित्र अस्पताल में चल रहा है. मौके पर अफरातफरी की स्थिति कायम हो गई. बाद में मौके पर पहुंचे अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र मिश्रा, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी गोरख राम, सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी दीपचंद जोशी तथा यातायात प्रभारी अंगद सिंह समेत पुलिस बल के द्वारा स्थिति को नियंत्रण में लिया गया. बाद में बल प्रयोग करते हुए अतिक्रमणकारियोे को खदेड़ने के साथ ही अतिक्रमण हटाने का काम दुबारा शुरू किया गया.








पुलिस पर पथराव की यह घटना दिन के तकरीबन 2:30 बजे की है. जब उच्च न्यायालय के आदेश पर बुधवार को सदर अंचलाधिकारी प्रियंका कुमारी, नगर थाने की पुलिस के साथ सिंडिकेट पर अतिक्रमण हटाने के लिए जेसीबी के साथ पहुंची थी. जेसीबी द्वारा जैसे ही काम शुरू किया गया कि अतिक्रमणकारियों ने इसका विरोध करना शुरू किया. इसी बीच संयोग से किसी तरह अतिक्रमण कर बनाई गई एक झोपड़ी में आग लग गई, जिसे देखते ही अतिक्रमणकारी बेकाबू हो गए और पुलिस प्रशासन पर झोपड़ी में आग लगाने का आरोप लगाते हुए पथराव शुरू कर दिया. इस दौरान एक पत्थर सीधे जाकर शीशा फोड़ते हुए जेसीबी चालक को लग गया, जिससे अनियंत्रित होकर जेसीबी का लोडर सीधे नगर थानाध्यक्ष दिनेश कुमार मालाकार पर जा गिरा. इस घटना में थानाध्यक्ष का पैर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया वहीं, पथराव के कारण नप कर्मी विजय चौरसिया, चालक पिंटू राम तथा सफाईकर्मी किशुन राम समेत एक पुलिस कर्मी जख्मी हो गए. आनन-फानन में सभीं घायलों को पास मौजूद विश्वामित्र अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां थानाध्यक्ष की हालत गंभीर बनी है. चिकित्सक डॉ. राजीव झा ने बताया कि घायलों की हालत फिलहाल नियंत्रण में है.


मौके पर पहुंचे एसडीएम-एसडीपीओ :

पुलिस पर पथराव की सूचना मिलते ही तत्काल अतिरिक्त पुलिस बल के साथ सदर एसडीओ धीरेंद्र कुमार तथा सदर डीएसपी गोरख राम के साथ मुख्यालय डीएसपी सदल बल पहुंचकर हल्का बल प्रयोग करते हुए अतिक्रमण हटाने का कम फिर से शुरू कराया. इस दौरान जो भी सामने आया उसे बल पूर्वक खदेड़ते हुए पुलिस ने पूरे इलाके को अतिक्रमण मुक्त करा दिया. घंटोे चले इस कार्रवाई से आसपास के क्षेत्र में अफरातफरी की स्थिति बनी रही, जबकि पथराव के कारण काफी देर तक यातायात प्रभावित रहा.

बिना पूर्व सूचना कार्रवाई का आरोप : 
          
अतिक्रमणकारियों का कहना है कि प्रशासन द्वारा बगैर कोई पूर्व सूचना जारी किए ही अचानक कार्रवाई कर दिए जाने से किसी को भी अपना सामान तक हटाने का मौका नहीं मिला. अचानक पुलिस आकर तोड़फोड़ मचाते हुए सारा सामान ध्वस्त करना शुरू कर दिया था. जबकि, यदि पहले से नोटिस मिला होता तो कम से कम हमलोग अपना सामान तो सुरक्षित हटा लिए होते वहीं, कार्रवाई के दौरान ही पुलिस पर झोंपड़ी में आग लगाने का भी आरोप लगाया जा रहा है हालांकि, आग कैसे लगी यह किसी को भी स्पष्ट जानकारी नहीं है. 


पथराव होते ही मची अफरातफरी :

स्थानीय लोगों ने बताया कि शुरूआती दौर में शांतिपूर्ण तरीके से अतिक्रमण हटाने का काम चल रहा था लेकिन, जैसे ही झोपड़ी में आग लगी भीड़ बेकाबू हो गई. बावजूद इसके दौरान स्थिति इतनी विकराल नहीं हुई होती पर, उग्र भीड़ ने जैसे ही पथराव शुरु किया की साथ मौजूद पुलिस पहले ही भाग खड़ी हुई, जिसके कारण भीड़ का मनोबल बढ़ गया. यदि पुलिस मौके पर डटी रहती तो यह नौबत ही नहीं आती.

चलता रहेगा अतिक्रमण हटाओ अभियान : एसडीएम

अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र मिश्रा ने कहा कि न्यायालय के आदेश पर अतिक्रमण हटाने का कार्य से सिंडिकेट पर किया गया है. इसके अतिरिक्त नियमित रूप से अतिक्रमण को हटाने का अभियान जारी रहेगा और अपने मुकाम तक पहुंच कर खत्म होगा.

वीडियो : 






Post a Comment

0 Comments