वीडियो : हरिओम चौबे ने खोला वाइल्ड लाइफ केयर सेंटर, बनेंगे बेजुबानों का सहारा ..

उन्होंने कहा कि इस सेंटर के उत्थान के लिए व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी मिलेंगे और बातचीत करेंगे. हरिओम चौबे ने बताया कि इस केंद्र को संचालित करने में सड़क सुरक्षा अभियान के दीपक पांडेय, राहुल यादव तथा राजेश यादव की भूमिका भी महत्वपूर्ण है. 





- राजपुर विधायक व सैनिक संघ के अध्यक्ष ने किया उद्घाटन
- लोगों ने किया सेंटर को संचालित करने में सहयोग का वादा

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : सांपों तथा पक्षियों की रक्षा करने वाले मेक सेवर के नाम से मशहूर हरिओम चौबे को कौन नहीं जानता? जिले में कहीं भी यदि सांप देखा जाता है तो लोग सबसे पहले हरिओम चौबे को याद करते हैं. हरिओम दलसागर के रहने वाले हैं बचपन से ही खेल-खेल में सांपों को पकड़ना और उनकी रक्षा करना अब तो उनके जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है. सांपों को रेस्क्यू करने के बाद उन्हें जंगलों में छोड़ आते हैं जहां उनका जीवन सुरक्षित रहे. उनका मानना है कि प्रकृति की खूबसूरती पशु पक्षियों और विभिन्न प्रकार के जानवरों से ही हैं ऐसे में उनकी रक्षा करना हर व्यक्ति का कर्तव्य होना चाहिए. सांपों के साथ-साथ उन्होंने पक्षियों के जीवन रक्षा के लिए भी लगातार कार्य किया है. अपने इस कार्य को और भी बेहतर ढंग से करने तथा ज्यादा से ज्यादा पशु पक्षियों की जान बचाने के उद्देश्य से उन्होंने चुरामनपुर में लावारिस पशु पक्षियों की देखभाल के लिए नेचर वाइल्डलाइफ केयर सेंटर का शुभारंभ किया. 



उद्घाटन समारोह में राजपुर विधायक विश्वनाथ राम, सैनिक संघ के जिलाध्यक्ष हरेंद्र तिवारी, कांग्रेस नेता कामेश्वर पांडेय, बजरंगी मिश्रा, गिट्टू तिवारी सहित कई सामाजिक संगठनों से जुड़े लोग शामिल हुए. सभी ने हरिओम चौबे की इस पहल पर उनकी प्रशंसा की.लोगों ने अपने उद्बोधन में हरिओम चौबे की इस पहल में अपना भी सहयोग देने की बात कही. 
सेंटर के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री से मिलेंगे विधायक :

राजपुर विधायक विश्वनाथ राम ने कहा कि हरिओम जैसी प्रतिभा हमारे जिले में मौजूद है. यह सब के लिए गर्व की बात है. उन्होंने भी इस सेंटर को चलाने के लिए हर संभव मदद देने का वादा किया. उन्होंने कहा कि इस सेंटर के उत्थान के लिए व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी मिलेंगे और बातचीत करेंगे. हरिओम चौबे ने बताया कि इस केंद्र को संचालित करने में सड़क सुरक्षा अभियान के दीपक पांडेय, राहुल यादव तथा राजेश यादव की भूमिका भी महत्वपूर्ण है. उसके साथ नहीं उनके अन्य मित्रों तथा घरवालों के द्वारा भी उनके इस कार्य में उन्हें आज तक प्रोत्साहित किया जाता रहा है और आगे भी किया जाएगा. 

लावारिस पशुओं के रखने के लिए विशेष व्यवस्था :

हरिओम ने कहा कि इस सेंटर को खोलने के बाद यहां लावारिस पशु पक्षियों को रखने की व्यवस्था की जाएगी. चिकित्सक घायल अवस्था में मिले पशु-पक्षियों की चिकित्सा करेंगे और पशु पक्षियों का पुनः उनके पूर्व के स्थान पर ले जाकर छोड़ दिया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई पशु अथवा पक्षी कहीं आने-जाने में सक्षम नहीं है तो उसे यहीं रख कर उसकी देखभाल भी की जाएगी.

वीडियो :







Post a Comment

0 Comments