बड़ी ख़बर : खाद की कालाबाजारी करने वाले 9 दुकानदारों के लाइसेंस रद्द ..

जिला कृषि पदाधिकारी के निर्देश पर 94 खाद विक्रेताओं के यहां छापेमारी की गई थी इस दौरान कुल 13 विक्रेताओं पर कार्रवाई की गाज गिरी. इनमें से तीन विक्रेताओं पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है जबकि नौ विक्रेताओं का लाइसेंस निलंबित करने के बाद अब रद्द कर दिया गया है. वहीं एक से स्पष्टीकरण की मांग की गई है.





- 94 खाद विक्रेताओं कहां की गई थी छापेमारी
- जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा लगातार चलेगी कार्रवाई


बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : रबी के मौसम में यूरिया डीएपी खाद के लिए मारामारी के बीच उर्वरक विक्रेताओं मनमानी करने से बाज नहीं आ रहे थे, ऐसे में जिला कृषि पदाधिकारी के निर्देश पर 94 खाद विक्रेताओं के यहां छापेमारी की गई थी इस दौरान कुल 13 विक्रेताओं पर कार्रवाई की गाज गिरी. इनमें से तीन विक्रेताओं पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है जबकि नौ विक्रेताओं का लाइसेंस निलंबित करने के बाद अब रद्द कर दिया गया है. वहीं एक से स्पष्टीकरण की मांग की गई है.





अब इस तरह के उर्वरक विक्रेताओं पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है. एक दर्जन से ज्यादा विक्रेताओं को पकड़ने के बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है. इसके तहत अब तक सात विक्रेताओं के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं. तथा दो के लाइसेंस रद्द करने की प्रक्रिया की जा रही है. जिन सात दुकानदारों के लाइसेंस रद्द किए गए हैं उनमें तियरा के आंचल इंटरप्राइजेज, बरुना के बरुना पैक्स लिमिटेड, सिमरी के जय हनुमान खाद भंडार, उनवास के सरस्वती फर्टिलाइजर, रमडीहा के तिवारी खाद भंडार, तियरा के शिवम खाद भंडार व चौगाई के दीपक खाद भंडार शामिल हैं. इसके अतिरिक्त देवकुली के बाबा खाद भंडार तथा सोंवा के निलंबित किए गए खाद विक्रेता कुशवाहा खाद भंडार के लाइसेंस रद्द करने की भी प्रक्रिया की जा रही है. साथ ही साथ सदर प्रखंड के महदह गांव के आर्यन खाद भंडार से स्पष्टीकरण की मांग की गई है जबकि नावानगर के बेलांव निवासी पारसनाथ केसरी का ट्रैक्टर पर लगा खाद जब्त कर उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि खाद बिक्री में अनियमितता बरतने वाले दुकानदारों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.







Post a Comment

0 Comments