सूचना नहीं मिलने से नाराज लोकपाल ने पंचायती राज पदाधिकारी व बीडीओ से मांगा स्पष्टीकरण ..

तत्कालीन एवं वर्तमान मुखिया का नाम एवं पता आदि की मांग करते हुए 14 जनवरी पत्र लिखा था. बाद में इस बाबत एक स्मार पत्र भी जिला पंचायती राज पदधिकारी को 22 जनवरी को जारी किया गया, बावजूद इसके जिला पंचायती राज पदाधिकारी एवं किसी भी प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा लोकपाल के आदेश का अनुपालन नहीं किया गया.  





- वर्तमान तथा पूर्व मुख्य की मांगी थी सूची नहीं मिलने से थे नाराज
- कहा, पांच दिनों के अंदर दें स्पष्टीकरण, अन्यथा होगी कार्रवाई

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : लोकपाल द्वारा विभिन्न पंचायतों में पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद चुने गए मुखियों तथा पूर्व मुखियों की सूची कई बार मांगे जाने पर भी उपलब्ध नहीं कराए जाने पर लोकपाल बिटेश्वर नाथ पांडेय ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी तथा सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण की मांग की है. उन्होंने कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा है कि क्यों नही आपके विरुद्ध विभागीय अनुशासनात्मक कार्रवाई किये जाने हेतु आदेश पारित कर दिया जाये? उन्होंने सभी पदाधिकारियों को अपना जवाब देने के लिए केवल पाँच दिनों का समय दिया है.



दरअसल, जिलान्तर्गत प्रखंडवार ग्राम पंचायतों के अलग-अलग तत्कालीन एवं वर्तमान मुखिया का नाम एवं पता आदि की मांग करते हुए 14 जनवरी पत्र लिखा था. बाद में इस बाबत एक स्मार पत्र भी जिला पंचायती राज पदधिकारी को 22 जनवरी को जारी किया गया, बावजूद इसके जिला पंचायती राज पदाधिकारी एवं किसी भी प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा लोकपाल के आदेश का अनुपालन नहीं किया गया.  

लोकपाल श्री पांडेय ने बताया कि क़ानूनतः एवं व्यावहारिक रूप से जिला प्रशासन द्वारा सभी वांछित सूचनाएं लोकपाल को उपलब्ध कराया जाना आवश्यक होता है. उन्होंने कहा कि मुखिया के नाम एवं पता के आभाव में लोकपाल द्वारा सरकारी समग्र कार्य सम्पादन में घोर कठिनाईयां होती आ रही है. उन्होंने बताया कि शो - कॉज नोटिस की प्रतिलिपि जिले के सभी बी०डी०ओ० सहित डी०एम०  डी०डी०सी० एवं ग्रामीण विकास विभाग बिहार सरकार के प्रधान सचिव को भी प्रेषित की गई है.





Post a Comment

0 Comments