जननायक की पुण्यतिथि पर भारत रत्न देने की उठी मांग ..

कहा जाता है कि मुख्यमंत्री रहते हुए जननायक कर्पूरी ठाकुर सरकारी गाड़ी का उपयोग ना करके रिक्शा की सवारी करते थे. दो-दो बार मुख्यमंत्री रहने के बावजूद उन्‍होंने सादगी नहीं त्‍यागी. वह राज्‍य और राष्‍ट्र के प्रति इतने समर्पित थे कि सरकारी राशि का कभी दुरुपयोग नहीं किया. समाज में उनके योगदान को कभी नहीं भूला जा सकता. 




- राजपुर के जमौली मे मनाई गई कर्पूरी ठाकुर की पुण्यतिथि 
- मौके पर मौजूद रहे अखिल भारतीय नाई समाज के लोग

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : अखिल भारतीय नाई समाज के जमौली इकाई द्वारा गुरुवार को पूर्व मुख्‍यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर की पुण्यतिथि मनाई गई. इस अवसर पर उनके चित्र पर पुष्‍पांजलि अर्पित कर नमन किया गया.  कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि संजय सिंह एवं संघ के अध्यक्ष गुफरान राइन ने किया जबकि संचालन राम एकबाल ठाकुर ने किया. 

वक्‍ताओं ने दिवंगत नेता के आदर्शों को आत्‍मसात करने का आह्वान किया साथ ही कहा कि दिवंगत नेता के बताए रास्ते पर चलने बाद ही समरस समाज की स्‍थापना का सपना साकार हो पाएगा. वक्ताओं ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर सादगी ईमानदारी के प्रतिमूर्ति थे. कहा जाता है कि मुख्यमंत्री रहते हुए जननायक कर्पूरी ठाकुर सरकारी गाड़ी का उपयोग ना करके रिक्शा की सवारी करते थे. दो-दो बार मुख्यमंत्री रहने के बावजूद उन्‍होंने सादगी नहीं त्‍यागी. वह राज्‍य और राष्‍ट्र के प्रति इतने समर्पित थे कि सरकारी राशि का कभी दुरुपयोग नहीं किया. समाज में उनके योगदान को कभी नहीं भूला जा सकता. 

जननायक कर्पूरी ठाकुर ने मैट्रिक तक की शिक्षा को मुफ्त की साथ ही साथ अंग्रेजी की अनिवार्यता को खत्म किया. वह पिछड़े, अति पिछड़े, दलित, महादलित सहित कमजोर वर्गों के सर्वांगीण विकास को तत्‍पर रहते थे. इन वर्गों के उत्थान के लिए शिक्षा के क्षेत्र में अविस्मरणीय काम किया. उन्होंने पिछड़े वर्गों के लिए 27 फीसद आरक्षण को लागू किया. वक्‍ताओं ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर का जीवन सादगी भरा था. आम आदमी के हितों की रक्षा के लिए अपने आपको उन्होंने कुर्बान किया. हम सभी को उनके पुण्यतिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए गौरव महसूस हो रहा है कि ऐसे महापुरुष बिहार की धरती पर आए. 

इस मौके पर राजपुर मुखिया प्रतिनिधि अनिल सिंह, देवरिया मुखिया प्रतिनिधि संजय यादव, पूर्व मुखिया संजय राम, पूर्व मुखिया शैलेंद्र सिंह, इंजीनियर कमला प्रसाद, इंजीनियर रमेश प्रसाद, दीपक शर्मा, नसीम अंसारी, कमलेश ठाकुर, जदयू नेता दीनानाथ ठाकुर, भिखारी,
गुफरान राइन, वशिष्ठ ठाकुर प्रदीप ठाकुर, राज कुमार ठाकुर, शंभूनाथ मिश्र, मनोज कुशवाहा, धनंजय मिश्र, बृजमोहन प्रसाद सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे.








Post a Comment

0 Comments