वीडियो : इंजीनियरिंग और मेडिकल के प्रवेश परीक्षा की निशुल्क तैयारी करेंगे विद्यार्थी, आयोजित हुई चयन परीक्षा ..

गृह विभाग के विशेष सचिव विकास वैभव के द्वारा चलाए जा रहे हैं. "आइए प्रेरित करें बिहार" (लेट्स इंस्पायर बिहार) मुहिम के बिहार के सभी जिलों से प्रतिभावान बच्चों का चयन किया जा रहा है. इसी के तहत बक्सर के राज कोचिंग संस्थान में एक चयन परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें तकरीबन ढाई सौ बच्चों ने भाग लिया. 





- लेट्स इंस्पायर बिहार कार्यक्रम के अंतर्गत की जा रही व्यवस्था
- पटना तथा भागलपुर में बनाए जा रहे हॉस्टल

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : राज्य के 80 गरीब बच्चों को फ्री में इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए गृह विभाग के विशेष सचिव विकास वैभव के द्वारा चलाए जा रहे हैं. "आइए प्रेरित करें बिहार" (लेट्स इंस्पायर बिहार) मुहिम के बिहार के सभी जिलों से प्रतिभावान बच्चों का चयन किया जा रहा है. इसी के तहत बक्सर के राज कोचिंग संस्थान में एक चयन परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें तकरीबन ढाई सौ बच्चों ने भाग लिया. 



जानकारी देते हुए संस्था के निदेशक राजेश चौबे ने बताया कि जिन बच्चों की परीक्षा ली गई है. उनमें इंटरमीडिएट और मैट्रिक के विद्यार्थी शामिल थे. इंटरमीडिएट के बच्चों से 45 अंकों के सवाल पूछे गए जबकि, दसवीं के बच्चों से 50 अंकों के सवाल पूछे गए. जिन बच्चों की परीक्षा आज ली गई है. उनमें से बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों का चयन कर उन्हें आईoआईoटीo जेoईoईo व नीट की की परीक्षा की तैयारी कराने के लिए पटना और भागलपुर में बनाए गए हॉस्टल रखा जाएगा. जहां उनके भोजन आवासन और कोचिंग के मुक्त व्यवस्था होगी. उन्होंने बताया कि पटना में 20 बच्चों को आईoआईoटीo और 20 को नीट जबकि 40 बच्चों को भागलपुर में आईoआईoटीo की तैयारी कराई जाएगी.

जिला को-आर्डिनेटर अजय मिश्र ने बताया कि विकास वैभव खुद इसकी मॉनिटरिंग करेंगे. कोचिंग का कितना फायदा हो रहा है. इसके लिए वे खुद समय-समय पर क्लास लेंगे और बच्चों की परीक्षा लेंगे. जिले में लेट्स इंस्पायर बिहार कार्यक्रम के आयोजक उदय प्रताप ने कहा यह आइजी विकास वैभव के नेतृत्व में शिक्षा, समता व उद्यमिता के क्षेत्र में योगदान करने के लिए स्वैच्छिक लोगों का अभियान है. हम इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर तक लेकर जायेंगे.

वीडियो : 





Post a Comment

0 Comments