वीडियो : लगातार जारी है नियोजन प्रक्रिया, प्रमाण पत्र में गड़बड़ी पाए जाने पर होगी कार्रवाई : शिक्षा मंत्री

कहा कि बिहार सरकार के द्वारा उच्च न्यायालय से आदेश प्राप्त कर शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया शुरू की गई है. अभी छठे चरण का नियोजन किया जा रहा है राज्य भर में कुल सवा लाख शिक्षकों का नियोजन किया जाना है जिनमें अब तक तकरीबन 42 हज़ार शिक्षकों का नियोजन किया जा चुका है. 




- बक्सर पहुंचे सूबे के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी
- कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से किया स्वागत

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया अनवरत जारी है. बेरोजगार टीइटी तथा एसटीइटी अभ्यर्थियों को रोजगार देने के लिए सरकार की पहल और न्यायालय के निर्देश के आलोक में कार्य चल रहा है. साथ ही साथ प्रमाण पत्र की भी जांच हो रही है. प्रमाण पत्र गलत पाए जाने पर नियोजन रद्द करने जैसी भी करवाई की जाएगी.  यह कहना है. सूबे के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी का. 




शनिवार को किसी निजी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उनके बक्सर पहुंचने पर रेलवे स्टेशन पर कार्यकर्ताओं ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. मौके पर पूर्व परिवहन मंत्री जदयू नेता संतोष कुमार निराला, पूर्व जिलाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह समेत तमाम पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे. इस दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार के द्वारा उच्च न्यायालय से आदेश प्राप्त कर शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया शुरू की गई है. अभी छठे चरण का नियोजन किया जा रहा है राज्य भर में कुल सवा लाख शिक्षकों का नियोजन किया जाना है जिनमें अब तक तकरीबन 42 हज़ार शिक्षकों का नियोजन किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार का यह उद्देश्य था कि जो भी अभ्यर्थी टीइटी तथा एसटीइटी की परीक्षा उत्तीर्ण कर बेरोजगार बैठे हुए हैं उनको रोजगार से जोड़ा जाए. ऐसे में चूंकि मामला न्यायालय में लंबित चल रहा था तो न्यायालय का आदेश प्राप्त कर नियोजन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. विभिन्न जिलों में नियोजन की प्रक्रिया भी पूर्ण नहीं हुई है. जैसे ही छठवें चरण की समाप्ति होगी सातवें चरण में नियोजन प्रारंभ किया जाएगा.

वीडियो-1:




तकरीबन एक लाख शिक्षकों के प्रमाण पत्र की होनी है जांच :

शिक्षा मंत्री ने बताया कि शिक्षक नियोजन में पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है, फिर भी कई जगहों से भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर उसकी बेहतर तरीके से जांच कराई जाती है. पूर्व में शिक्षक नियोजन के दौरान अभ्यर्थियों के द्वारा दिए गए प्रमाण पत्रों की जांच संबंधित संस्थानों से कराई जा रही है हालांकि, देश के अलग-अलग भागों में मौजूद संस्थानों के प्रमाण पत्र होने के कारण असुविधा हो रही है लेकिन, उम्मीद है कि जल्द से जल्द की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. अगर प्रमाण पत्रों में गड़बड़ी पाई गई तो निश्चय ही अभ्यर्थिता रद्द करते हुए कानूनी कार्रवाई भी होगी.

जिला अतिथि गृह पहुंचने पर उनका स्वागत करने वाले लोगों में जदयू नेत्री अंजुम आरा, जिला महासचिव जितेंद्र कुमार सिंह, संजय सिंह राजनेता, पूर्व जिला अध्यक्ष विंध्याचल सिंह कुशवाहा समेत तमाम लोग मौजूद रहे.

वीडियो-2:





Post a Comment

0 Comments