बड़ी ख़बर : कोरोना की चौथी लहर ने दी दस्तक, डुमरांव में बच्चा भी संक्रमित, कुल संक्रमितों की संख्या हुई दो ..

चिकित्सकों के द्वारा संक्रमित बच्चे को बेहतर इलाज के लिए एनएमसीएच रेफर किया गया लेकिन, किसी कारणवश उसके परिजन उस बच्चे को लेकर बक्सर सदर अस्पताल में आ गए जिसका जांच सदर अस्पताल के तीन डॉक्टरों के टीम ने की और उसे पुनः एनएमसीएच रेफर कर दिया.









- जिला स्वास्थ्य समिति ने भी कसी कमर, लोगों से सतर्कता बरतने की अपील
- जिला मुख्यालय व डुमरांव अनुमंडल में भी मिला है संक्रमण का मामला

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जिले में कोरोना की चौथी लहर की दस्तक ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियो से लेकर आम लोगो की नींद उड़ा दी है. बक्सर नगर में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के मिलने के साथ ही डुमरांव अनुमंडल में भी एक बच्चा संक्रमित मिला है. इस प्रकार जिले में 2 कोरोना संक्रमित मरीज पाएं गए है.  जिसके बाद एक बार फिर लोगो के आंखों के सामने 2020 और 2021 की तबाही का मंजर घूमने लगा है. सिविल सर्जन का कहना है कि इस बार संक्रमण के कहर से निबटने की पूरी तैयारी है लेकिन, संक्रमण से सतर्कता बेहद जरूरी है. 


स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, डुमराँव अनमण्डल के केसठ प्रखण्ड के रहने वाला एक व्यक्ति 6 बर्षीय कोरोना संक्रमित एक बच्चा को लेकर आया था. जिसका पहले से इलाज पटना के एक अस्पताल में चल रहा था. वहां के चिकित्सकों के द्वारा संक्रमित बच्चे को बेहतर इलाज के लिए एनएमसीएच रेफर किया गया लेकिन, किसी कारणवश उसके परिजन उस बच्चे को लेकर बक्सर सदर अस्पताल में आ गए जिसका जांच सदर अस्पताल के तीन डॉक्टरों के टीम ने की और उसे पुनः एनएमसीएच रेफर कर दिया. वही दूसरा कोरोना संक्रमित बक्सर शहर में मिला है जो दूसरे प्रदेश से आया था. एंटीजन जांच में उसे संक्रमित पाया गया है.आज उसका आरटीपीसीआर जांच किया जाएगा, फिलहाल उसे होम आइसोलेशन में रखा गया है.


कोरोना की भयावहता का जिले में दिखा था मंजर : 

2020 और 2021 में कोरोना की दूसरी लहर ने बक्सर समेत पूरे देश में तबाही मचाई थी 10 मई 2021 का वह मंजर आज तक जिलेवासी नहीं भूल पाएं. जब गंगा नदी में जिले के चौसा प्रखंड के महादेवा घाट पर सैकड़ो लाशें तैर रही थी.बेड और ऑक्सीजन के अभाव में कई अपने इस दुनिया को अलविदा कह गए.



इस बार ऑक्सीजन प्लांट से लैस है अस्पताल :

ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए प्रधानमंत्री केयर फंड और एसजेवीएन के सहयोग से जिले में दो हजार एलपीएम (लीटर पर मिनट) के तीन ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है. जिला मुख्यालय के सदर अस्पताल में प्रधानमंत्री केयर फंड से एक हजार एलपीएम का जबकि सदर विधायक संजय तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी के पहल पर एसजेवीएन के सहयोग से 500 एलपीएम का एक ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है. वही डुमराँव अनुमंडलीय अस्पताल में भी एक 500 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है. इसके अतिरिक्त अब जिले में ही आरटीपीसीआर टेस्ट कराए जाने की व्यवस्था है. 

चिकित्सकों ने की पुष्टि :  

कोरोना संक्रमित मरीज मिलने की पुष्टि करते हुए, डीएस भूपेंद्र नाथ ने बताया कि, 6 बर्षीय एक संक्रमित बच्चा जो पहले से ही पटना में भर्ती था. उसके परिजन उस मरीज को लेकर सदर अस्पताल में आये थे, जबकि उसे पहले से ही  एनएमसीएच में रेफर पटना के ही एक अस्पताल के डॉक्टर के द्वारा रेफर किया गया था. सदर अस्पताल के तीन डॉक्टरों की टीम ने उस बच्चे का स्वास्थ्य जांचकर पुनः उसे एनएमसीएच रेफर किया जिससे कि उसको बेहतर इलाज की सुविधा मिल सके. वही सदर पीएचसी प्रभारी डॉक्टर सुधीर कुमार ने बताया कि बक्सर शहर से भी एक मरीज को कोरोना संक्रमित पाया गया है. आज उसका आरटीपीसीआर जांच किया जाएगा . फिलहाल उसे होम आइसोलेशन में रखा गया है. मरीज दूसरे प्रदेश से अपने गृह जिला में आया है.

कहते हैं सिविल सर्जन : 

संक्रमण की चौथी लहर से निबटने के लिए हमारे यहां पर्याप्त संसाधन हैं. ऑक्सीजन प्लांट, आरटीपीसीआर टेस्ट मशीन, सीटी स्कैन मशीन समेत पर्याप्त दवाएं भी उपलब्ध हैं हालांकि, संक्रमण को लेकर सतर्कता बरतने की अपील लोगों से लगातार की जा रही है.

डॉ जितेंद्र नाथ
सिविल सर्जन
















 














Post a Comment

0 Comments