पुराना भोजपुर में ब्लास्ट, पिता की मौत, पुत्र गंभीर की हालत गंभीर ..

समीप में ही में उनके पुत्र राजू गोड़ गंभीर रूप से जख्मी होकर तड़प रहे थे. घटना की सूचना पर जब तक पुलिस मौके पर पहुंची तब तक गंभीर रूप से घायल अधेड़ प्रेमचंद्र गोड़ की मौत हो चुकी थी.








- अवैध रूप से हो रहा था पटाखा निर्माण, जांच में जुटी है पुलिस
- आपसी विवाद में पिता और पुत्र के द्वारा एक-दूसरे पर हमला करने की है चर्चा

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : डुमरांव अनुमंडल के पुराना भोजपुर गांव के दक्षिण टोला भीषण विस्फोट से दहल उठा. वहां स्थित एक घर में अचानक जोरदार विस्फोट हुआ. धमाका इतना तेज था कि आवाज सुनकर आसपास के लोग भागे दौड़े पहुंचे तो देखा कि 55 वर्षीय प्रेमचंद्र गोड़ नामक व्यक्ति का चेहरा बुरी तरह से झुलस गया था और समीप में ही में उनके पुत्र राजू गोड़ गंभीर रूप से जख्मी होकर तड़प रहे थे. घटना की सूचना पर जब तक पुलिस मौके पर पहुंची तब तक गंभीर रूप से घायल अधेड़ प्रेमचंद्र गोड़ की मौत हो चुकी थी हालांकि, मृतक के पुत्र का इलाज अनुमंडलीय अस्पताल में चल रहा है और उनकी स्थिति फिलहाल खतरे से बाहर है.  

बताया जा रहा है कि काफी दिनों से इस इलाके के कई घरों में अवैध रूप से पटाखा निर्माण का कार्य चल रहा है लेकिन आश्चर्यजनक रूप से प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं है. आज पुलिस तब थी जब इतनी बड़ी दुर्घटना सामने आई. 

तो क्या एक दूसरे पर किया पटाखों से हमला?

विश्वस्त सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को पुराना भोजपुर गांव के दक्षिण टोला निवासी प्रेमचंद्र गोड़, पिता-स्व.सरयू गोड़ के घर में पटाखा निर्माण का कार्य चल रहा था. इसी दौरान इनके पुत्र राजू गोड़ के साथ किसी बात को लेकर लड़ाई हुई और दोनों एक दूसरे पर पटाखों से वार करने लगे. इस दौरान घर में रखे गए भारी मात्रा में पटाखा विस्फोट कर गया और अधेड़ प्रेमचंद्र का चेहरा बुरी तरह से झुलस गया और कुछ ही देर बाद इनकी मौत हो गई जबकि, इनके पुत्र राजू के हाथ में भी पटाखा विस्फोट कर गया और रूप से जख्मी हो गए. इस घटना में घायल युवक को डुमरांव अनुमंडलीय अस्पताल में इलाज के बाद चिकित्सकों द्वारा रेफर कर दिया गया है. 

प्रेमचंद के गलत कार्यों की वजह से भाग गई है पत्नी, पुत्रों के साथ भी है मनमुटाव :

बताया जा रहा है कि प्रेमचंद्र बहुत पहले से शादी-विवाह में आतिशबाजी के लिए सट्टा बुक करते थे और इसके लिए पटाखा का निर्माण अपने घर पर ही करते थे. फिलहाल इस मामले में पुलिस कई बिंदुओं पर सघन जांच पड़ताल कर रही है. उधर, आसपास के लोगों का कहना है कि दो-तीन साल पहले इसकी गलत गतिविधियों से आजिज आकर इसकी पत्नी छोड़ कर भाग गई. प्रेमचंद का अपने दोनों पुत्रों के साथ भी मनमुटाव रहता था जिसमें सदैव लड़ाई होती रहती थी. 

अवैध रूप से पटाखों के निर्माण की कई दुकानें हैं संचालित : 

ऐसे तो पूरें इलाके में पचासों जगह बिना लाईसेंस के ही पटाखें का निर्माण एवं बिक्री की प्रक्रिया चलती. जब कोई बड़ी घटना हो जाती है तो पुलिसियॉ गतिविधि तेज हो जाती है. पास-पड़ोस के लोग प्रेमचंद्र के परिवार को पुराने आतिशबाज बताते हैं हालाकि, इस परिवार ने विस्‍फोटक सामग्रियों को रखने एवं पटाखे निर्माण के लिए लाईसेंस लिया था या नहीं इसको लेकर पुलिस कई बिंदुओं पर जॉच पड़ताल कर रही है.

कहते हैं अधिकारी :

पुराना भोजपुर में धमाके के साथ हुए विस्‍फोट के बाद पुलिस कई बिंदुओं पर सघन छान-बीन कर रही है. प्रथमदृष्‍टया अनुमान लगाया जा रहा है कि ज्‍यादा डेसिबल के पटाखें निर्माण के दौरान विस्‍फोट किया होगा. जांचोपरांत यह स्पष्ट हुआ है, कि पटाखा निर्माण के लिए इसके पास कोई लाइसेंस नहीं था.

कुमार पंकज, 
अनुमंडलाधिकारी
डुमरांव




















 














Post a Comment

0 Comments