जयंती के मौके पर बाबा साहब की प्रतिमा का अनावरण, पुस्तक वितरण व रैली का आयोजन ..

बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया गया. इस दौरान संविधान निर्माता अमर रहे तथा जय भीम के नारों से नगर की सड़कें गुंजायमान हो उठी. इस दौरान नगर थानाध्यक्ष दिनेश कुमार मालाकार तथा यातायात प्रभारी अंगद सिंह समेत तमाम पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात दिखे.

 









- संविधान निर्माता के याद में निकाली गई रैली
- बच्चों के बीच बांटी गई पठन-पाठन की सामग्री

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती के मौके पर जिले भर में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. इस दौरान अंबेडकर चौक पर बाबा साहब की आदमकद प्रतिमा का लोकार्पण किया गया. मौके पर एडीएम प्रीतेश्वर प्रसाद, डीपीआरओ वीरेंद्र कुमार समेत जिला प्रशासन के कई पदाधिकारी भी मौजूद रहे. सभी ने बाबा साहब को श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

उधर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता अनिल त्रिवेदी ने भी एक कार्यक्रम में बाबा साहब को श्रद्धा सुमन अर्पित किए तथा अनुसूचित बस्ती के बच्चों के बीच पठन-पाठन के सामग्री का वितरण करते हुए उन्हें ज्ञान की ज्योति जलाए रखने का संदेश दिया. उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर चर्चा की तथा कहा कि बाबा साहब का जीवन संघर्षों से परिपूर्ण रहा है लेकिन, उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी, जिसका प्रतिफल है कि आज देश ही नहीं वरन पूरे विश्व में उनकी ख्याति फैली हुई है. मौके पर प्रसिद्ध दंत चिकित्सक तथा रेडक्रॉस के अध्यक्ष डॉ आशुतोष कुमार सिंह समेत तमाम लोग मौजूद रहे.


राष्ट्रीय जनता दल झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष संतोष कुमार भारती के द्वारा बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री का वितरण किया गया. इस दौरान उन्होंने बताया कि बाबा साहब एक कुशल विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, समाज सुधारक के साथ-साथ दलित बौद्ध आंदोलन के प्रणेता थे. साथ ही साथ उन्होंने अछूतों, श्रमिकों, महिलाओं एवं किसानों के अधिकारों के लिए जीवन पर्यंत संघर्ष किया. बाबा साहब मानव अधिकार के प्रति भी सजग रहें और उन्होंने दलितों एवं आदिवासियों को मंदिर में प्रवेश करने का अधिकार प्रदान कराया. वह सामाजिक कुरीतियों को मिटाने के लिए लगातार प्रयत्नशील रहे. कार्यक्रम में मौजूद लोगों में निर्मल कुशवाहा, इफ्तेखार अहमद खान, पवित्र कुमार, बिट्टू यादव, डिंपल सिंह, कंचन देवी, विकास भारती, अमरेंद्र कुमार, संतोष चौधरी, संतोष सिंह, अजय राम, शैलेश राम, विजय मल चौधरी, मुनव्वर समेत कई लोग मौजूद रहे.

स्थानीय वृदांवन वाटिका में बाबा साहब की जयंती मनाई गई जिसकी अध्यक्षता पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार ठाकुर सह जिला परिषद (बक्सर पूर्वी) ने की. जयंती समारोह में पार्टी के मुख्य प्रवक्ता अशोक कुमार सिंह ने कहा कि बाबा साहेब के संविधान अगर नही होता तो देश एकीकृत नहीं होता उनके संविधान से ही सभी धर्म जाति,सम्प्रदाय, उच्च नीच, राजा रंक, महिला, पुरुष सभी को अपने देश राज्य एवं गांव कस्बों में बराबरी के अधिकार से जीवन जीने का मौका मिला और सभी समता मूलक समाज में जी रहे हैं. पार्टी के वरिष्ठ नेता मोहन चौधरी ने कहा कि अम्बेडकर जी के कारण ही देश में जीने का बराबरी का अधिकार मिला है. इस कार्यक्रम में बाबा साहब के तैल्य चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया गया. कार्यक्रम में पंकज मानसिंहका, संतोष चौधरी, बीरेंद्र प्रजापति, प्रमोद चौहान, कमलेश यादव, प्रदीप राम, बालेश्वर राम, भोला राम, निर्मल पासवान, सरोज कुमार,विनोद ठाकुर, प्रमोद यादव,कई दर्जन लोग उपस्थित थे.

भीम आर्मी की जिला कमेटी के द्वारा भव्य जुलूस निकाला गया. यह जुलूस किला मैदान से निकलकर नगर के नगर के विभिन्न मार्गो से होता हुआ पुनः किला मैदान में पहुंच कर समाप्त हुआ. कार्यक्रम का नेतृत्व भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष अनिल प्रधान कर रहे थे.

कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए भीम आर्मी के जिला उपाध्यक्ष सह मीडिया प्रभारी बबलू कुमार ने बताया कि जुलूस किला मैदान से निकाला गया जिसमें हाथी, घोड़ा, ऊंट के साथ तकरीबन एक दर्जन से ज्यादा डीजे एवं लगभग 5 हज़ार लोग शामिल थे, जिसमें तकरीबन डेढ़ हजार की संख्या में महिलाएं भी थी. 


उन्होंने कहा कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने वंचितों को एक नई राह दिखाई थी उनके बताए गए रास्ते पर चलते हुए मानव कल्याण संभव है. उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने कहा था कि आपके पैर में जूते भले ही ना हो लेकिन पढ़ने के लिए किताबें जरूर होनी चाहिए. आज उसी सिद्धांत को मानकर हर युवा को अपनी शैक्षणिक क्षमता का संवर्धन करना चाहिए. बाद में बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया गया. इस दौरान संविधान निर्माता अमर रहे तथा जय भीम के नारों से नगर की सड़कें गुंजायमान हो उठी. इस दौरान नगर थानाध्यक्ष दिनेश कुमार मालाकार तथा यातायात प्रभारी अंगद सिंह समेत तमाम पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात दिखे.
                         




















 














Post a Comment

0 Comments