निचले तबके तक पहुंचाई जाए स्वास्थ्य सेवाएं व योजनाएं : सदर विधायक

सदर विधायक ने प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं की काफी सराहना की. उन्होंने आयुष्मान भारत योजनाओं का और अधिक प्रचार प्रसार करने की सलाह दी. जिससे अधिक से अधिक लोग उसका लाभ उठा सकें.








- सदर प्रखंड, डुमरांव, नावानगर, चक्की व सिमरी में आयोजित हुआ स्वास्थ्य मेला
- मरीजों की जांच के लिए लगाए स्टॉल, दवाओं के साथ दिया गया परामर्श

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : "सदर प्रखंड अंतर्गत सभी पंचायतों में स्वास्थ्य सेवाएं काफी सुदृढ़ हुईं है लेकिन, अभी भी उनको और मजबूत करने की आवश्यकता है ताकि, निचले तबके तक की जनता तक स्वास्थ्य सेवाएं व योजनाएं पहुंचाई जा सकें." यह कहना है सदर विधायक संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी का. वह सदर प्रखंड में आयोजित स्वास्थ्य मेला के दौरान लोगों को संबोधित कर रहे थे.


दरअसल, आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर जिले के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिया जा रहा है. इस क्रम में गुरुवार को जिले के पांच प्रखंडों सदर प्रखंड, डुमरांव, नवानगर, चक्की व सिमरी में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया. जहां पर लोगों को जांच की सुविधा के साथ चिकित्सकीय सेवा, टीकाकरण व परामर्श  के लिए स्टॉल लगाए गए. 




इस क्रम में सदर प्रखंड के अर्बन पीएचसी में आयोजित स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन सदर विधायक संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी, बीडीओ दीपचंद जोशी, डीपीसी जावेद आबेदी व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुधीर कुमार व चिकित्सा पदाधिकारी मिथिलेश सिंह ने संयुक्त रूप से किया. इस मौके पर सदर विधायक ने प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं की काफी सराहना की. उन्होंने आयुष्मान भारत योजनाओं का और अधिक प्रचार प्रसार करने की सलाह दी. जिससे अधिक से अधिक लोग उसका लाभ उठा सकें.

स्वास्थ्य मेले में स्टॉल का लिया जायजा :

सदर विधायक व बीडीओ ने स्वास्थ्य मेले में लगे सभी स्टॉल का जायजा लिया. इस क्रम में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुधीर कुमार ने उन्हें बताया, एक दिवसीय स्वास्थ्य मेला के आयोजन से लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आएगी. मेला के माध्यम से संचारी व गैर संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही स्वास्थ्य संबंधी मामलों पर सजग किया गया. मेला में डायबिटीज, ब्लडप्रेशर, ओरल कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की स्क्रीनिंग कर मरीजों को जरूरी चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध करायी गई. टेली कंस्लटेशन के जरिये विशेषज्ञ चिकित्सकों से इलाज की सुविधा भी रखी गई है.


ये सुविधा कराई गई मुहैया :

स्वास्थ्य मेले में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा मुहैया कराई गई. इसके अलावा दंत चिकित्सा, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच की सुविधा भी उपलब्ध रही. धूम्रपान और तंबाकू सेवन के बुरे प्रभाव की जानकारी दी गई. कैंसर नियंत्रण जागरुकता समेत अन्य बीमारियों के इलाज भी किया गया. वहीं, मरीजों को नि:शुल्क दवाओं के साथ ओआरएस के पैकेट का भी वितरण किया गया.

भीषण गर्मी में भी लोगों ने लिया स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ :

गुरुवार को जिले का तापमान 40 डिग्री के ऊपर रहा. इसके बावजूद भीषण गर्मी में लोगों ने स्वास्थ्य सेवाओं व सुविधाओं का लाभ लिया. बीसीएम प्रिंस कुमार सिंह ने बताया, मेले में कुल 229 लोगों ने जांच कराई. जिसमें एनसीडी के 57, कुष्ठ के चार, टीबी स्पूटम की जांच 6, परिवार नियोजन काउंसिलिंग 29 तथा एएनसी जांच के लिए 22 लोगों ने निबंधन कराया. स्वास्थ्य मेला में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए अलग-अलग काउंटर बनाया गया था. प्रत्येक काउंटर में उपलब्ध सेवा की लिखित जानकारी दी गई है ताकि, लोगों को इधर-उधर भटकना न पड़े. वहीं इलाज के उपरांत आवश्यक दवाई भी निःशुल्क वितरण किया गया. ग्रामीण क्षेत्र से आए लोगों के कारण स्वास्थ्य मेला के प्रत्येक काउंटर पर भीड़ देखने को मिली.

चक्की प्रखंड में स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन ब्लाक प्रमुख कमलेश रजक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ अंजनी कुमार ने किया इस दौरान डॉ अरविंद कुमार ने कहां स्वास्थ्य मेले के आयोजन से पूर्व से एक निश्चित प्लानिंग के तहत प्रसार प्रचार किया जा रहा है. स्वास्थ्य मेले के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है. मेले में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा चलायें जा रहे कार्यक्रमों यथा आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम संचारी और गैर संचारी रोगों को रोकथाम आदि की भी जानकारी दी जाएगी. मेले में आने वाले मरीजों‌ को जांच व परामर्श के साथ दवाएं भी दी गई मेले में महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. 


डॉ गोपाल कुमार, अमरजीत राय, स्वास्थ्य प्रबंधक रवि रंजन सिन्हा ने कहा कि यह शिविर में गर्भवती महिलाओं एवं गरीब परिवारों को दवा का वितरण किया गया इस मौके पर अकाउंटेंट राजू पाठक, एमडी अलाउद्दीन, केयर इंडिया मैनेजर पारस पटेल, डाटा ऑपरेटर सुनील कुमार अमित उपाध्याय, कर्मचारी एमडी अलाउद्दीन, एनम अर्चना कुमारी, कृष्णा कुमारी, उषा कुमारी, एलटी राजीव रंजन तिवारी के द्वारा को कोविड जांच की जा रही थी. मौके पर संतोष यादव भी उपस्थित थे.















 














Post a Comment

0 Comments