शरारती तत्वों ने लगाई आग, सैकड़ों बीघे में खड़ी फसल राख ..

सूचना मिलते ही मुख्यालय समेत कई थाना क्षेत्रों से पहुंचे दमकल कर्मियों ने भारी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, इस दौरान दर्जनों किसानों के अरमान प्रचंड अग्नि की ज्वाला में झुलस गए. स्थानीय लोगों का कहना है कि जल्द ही अगर आग पर काबू नहीं पाया गया होता तो गांव के घर भी इस अग्निकांड के चपेट में आ जाते. अग्नि की ज्वाला इतनी ऊंची थी की 40 फीट ऊंचे पेड़ भी झुलस गए हैं. 





- इटाढ़ी तथा धनसोई प्रखंड के बधार में लगी आग
- मुख्यालय समेत विभिन्न प्रखंडों से पहुंचे दमकल कर्मियों ने पाया आग पर काबू

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : शुक्रवार की दोपहर तेज प्रचंड धूप तथा तेज हवा के बीच धनसोई और इटाढ़ी थाना क्षेत्रों के कई गांवों के बधार में आग लग गई. एक गांव से शुरू हुई आग की लपटें विभिन्न गांवों के बधार से होते हुए धनसोई तक पहुंच गई. सूचना मिलते ही मुख्यालय समेत कई थाना क्षेत्रों से पहुंचे दमकल कर्मियों ने भारी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, इस दौरान दर्जनों किसानों के अरमान प्रचंड अग्नि की ज्वाला में झुलस गए. स्थानीय लोगों का कहना है कि जल्द ही अगर आग पर काबू नहीं पाया गया होता तो गांव के घर भी इस अग्निकांड के चपेट में आ जाते. अग्नि की ज्वाला इतनी ऊंची थी की 40 फीट ऊंचे पेड़ भी झुलस गए हैं. 


स्थानीय किसानों से मिली जानकारी के अनुसार सबसे पहले ककरिया गांव के बधार में खेतों में मौजूद गेहूं के कटे डंठलों से शुरू हुई है. बताया जाता है कि ककरिया गांव के बाहर एक महुआ के पेड़ के पास महुआ चुनने के लिए अज्ञात लोगों ने खेत में कट चुकी फसल की डंठलों में आग लगा दिया. तेज हवा के कारण आग की लपटें विकराल होती गई और उनसे निकली चिगारी अगल-बगल के खेतों से होते हुए कई गांवों को अपनी चपेट में ले लिया. अगलगी की सूचना मिलते ही बक्सर समेत अन्य थानों में मौजूद फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को आग से प्रभावित गांवों की ओर रवाना कर दिया गया. अग्निशमन दस्ते के कर्मियों की घंटों मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पा लिया गया जिससे आग की लपटें गांव में प्रवेश करने से रुक गई हालांकि, इस बीच दो दर्जन से अधिक किसानों की 100 एकड़ से अधिक क्षेत्र में खड़ी गेहूं की तैयार फसल राख में तब्दील हो गई. इस घटना में चपटही के धर्मराज सिंह, नंदकिशोर प्रसाद के सोलह बीघा, दीपन राम के चार बीघे, गुप्तेश्वर सिंह के तीन बीघे, अवधेश राम के तीन बीघे, सत्यनारायण राम के दो बीघे, सुमेर राम के दो बीघे, सुनील सिंह के चार बीघे, अवधेश ठाकुर के दो बीघे, जितेंद्र सिंह के नौ बीघे एवं धनसोई के कृपा सिंह, जाकिर हुसैन सहित दो दर्जन से अधिक किसानों की फसल जल जाने से उनके परिवार के समक्ष जीविका और पशु चारा की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है. मौके पर पहुंचे अंचलाधिकारी सोहन राम ने बताया कि किसानों के नुकसान का आकलन कर आपदा प्रबंधन विभाग को भेजा जाएगा तथा प्रावधान के मुताबिक मुआवजा दिया जाएगा. हालांकि ग्रामीणों का कहना है कि अंचलाधिकारी थाने में बैठे-बैठे किसानों से आवेदन मंगवाते रहे उन्होंने स्थल पर जाकर निरीक्षण करने की जहमत भी नहीं उठाई.

इटाढ़ी में 20 बीघा गेहूं की फसल जली :

स्थानीय थाना क्षेत्र के देवकुली एवं धर्मपुरा गांव के बधार में शुक्रवार की दोपहर अचानक आग लगने से लगभग बीस बीघा गेहूं की तैयार फसल राख हो गई. अगलगी की सूचना मिलते ही किसान आग बुझाने में जुट गए. बताया जाता है कि इटाढ़ी के दर्जनों किसानों की गेंहू की फसल धू-धू कर जल गई. इस दौरान पुलिस को सूचना देते ही दमकल के तत्काल पहुंच जाने से कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया गया.





















 














Post a Comment

0 Comments