मुरार हाई स्कूल की दयनीय हालत देख बिफरे वरीय उप समाहर्ता ..

विद्यालय में कंप्यूटर कक्ष, पुस्तकालय, प्रयोगशाला स्कूल परिसर में साफ सफाई व्यवस्था से असंतुष्ट दिखे. यहां पदस्थापित शिक्षकों को शैक्षणिक माहौल में सुधार लाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया. तत्पश्चात नल जल, नाली-गली, आवास योजना, पेंशन योजना, जन वितरण प्रणाली और आंगनबाड़ी केंद्रों का भी निरीक्षण किया गया.






- दसवीं क्लास में नामांकित 420 बच्चों में सिर्फ 36 छात्र मिले उपस्थित
- स्कूल की साफ सफाई और पठन-पाठन की प्रक्रिया से नहीं दिखे संतुष्ट



बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : राज्य स्तर पर जारी निर्देश के अनुसार बुधवार को सरकारी योजनाओं की जांच करने के लिए मुरार पहुंचे वरीय उप समाहर्ता अभिषेक श्रीवास्तव ने मुरार हाई स्कूल की दयनीय हालत देखकर नाराजगी व्यक्त की. तकरीबन एक घंटे तक विद्यालय परिसर में छात्र-छात्राओं और शिक्षकों से बातचीत के पश्चात यहां की दयनीय हालत पर बिफरे जांच अधिकारी अपना प्रतिवेदन वरीय अधिकारी को सौंपेंगे. यहां दसवीं क्लास में नामांकित कुल 420 बच्चों में सिर्फ 36 बच्चे ही मौजूद थे. बाकी बचे शिक्षा ग्रहण करने के लिए क्यों नहीं आते हैं? इस सवाल का जवाब स्कूल के प्रभारी प्रधानाध्यापक सुशील कुमार ने यह दिया कि स्कूल टाइम में ही इलाके में कोचिंग संचालित होने की वजह से बच्चे पढ़ने के लिए नहीं आ रहे हैं. 



प्रधानाध्यापक के बयान से यह साबित हुआ कि यहां नामांकित छात्र छात्राओं को शिक्षकों के पठन-पाठन कार्य पर भरोसा नहीं है. नतीजतन यहां से बेहतर कोचिंग में शिक्षा ग्रहण करना उचित समझ रहे हैं. फिलहाल फार्म भरकर सिर्फ डिग्रियां हासिल करने का जरिया बना इस विद्यालय में कंप्यूटर कक्ष, पुस्तकालय, प्रयोगशाला स्कूल परिसर में साफ सफाई व्यवस्था से असंतुष्ट दिखे. यहां पदस्थापित शिक्षकों को शैक्षणिक माहौल में सुधार लाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया. तत्पश्चात नल जल, नाली-गली, आवास योजना, पेंशन योजना, जन वितरण प्रणाली और आंगनबाड़ी केंद्रों का भी निरीक्षण किया गया.
 

वही स्थानीय बीडीओ तेज बहादुर सुमन ने प्रखंड के स्थानीय पंचायत में प्राथमिक विद्यालय माझी, मध्य विद्यालय और प्राथमिक विद्यालय मठियां टोला सहित हर घर नल जल योजना से लगायत ग्रुप योजनाओं का जांच किए. जांचोपरांत बहुत सारी खामियां उजागर हुई. प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि जांच प्रतिवेदन वरीय पदाधिकारी को सौंप दिया जाएगा.

















 














Post a Comment

0 Comments