आदर्श ग्राम पहुंचे सांसद ने विकास कार्यों को नजदीक से परखा ..

बताया कि स्वर्गीय कैलाशपति मिश्र के स्मृति में एक भव्य द्वार का निर्माण कराया जाएगा साथ ही अमृत सरोवर योजना अंतर्गत दो अमृत सरोवर का निर्माण किया जाएगा जिसका नाम शहीदों के स्मृति में उनके नाम पर अमृत सरोवर का नाम पर रखा जाएगा.




- बक्सर पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने दुधारचक में पहुंच कर जाना ग्रामीणों का हाल
- विकास कार्यों की गति को बढ़ाने की कही बात, पर्यावरण की रक्षा का दिलाया संकल्प

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर :  पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री सह स्थानीय सांसद अश्विनी कुमार चौबे, की अध्यक्षता में बाल विकास केंद्र विद्यालय हितनपडरी निकट दुधारचक, खुटहा पंचायत में समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया. मौके पर सभी विभागों के संबंधित पदाधिकारी, जनप्रतिनिधिगण एवं सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित दुधारचक, खुटहा पंचायत के ग्रामवासी उपस्थित थे. मौके पर जहां उन्होंने गांव में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी ली वहीं, पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेकर स्वयं अपने हाथों से पौधरोपण किया.

गांव में विभिन्न विभागों के द्वारा स्टॉल लगाया गया था जिसमें आए हुए व्यक्तियों के द्वारा संबंधित विभागों से शिकायत पत्र प्राप्त हुए. जानकारी देते हुए सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि विद्युत विभाग से चार आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से चारों का निष्पादन कर दिया गया. मनरेगा के तहत जॉब कार्ड के लिए बत्तीस आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें से इक्कीस का निष्पादन कर दिया गया. पेंशन से संबंधित आठ आवेदन प्राप्त हुए जिसमें चार का निष्पादन कर दिया गया. जीविका से एक आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें से एक का निष्पादन कर दिया गया.



कार्यक्रम के दौरान मंत्री के द्वारा विभिन्न संबंधित विभागों के लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया गया. समीक्षा के क्रम में पीएम आवास योजना की समीक्षा की गई. साथ ही 10 लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत पत्र वितरित किया गया.

शिक्षा विभाग के समीक्षा के क्रम में  खुटहा पंचायत अंतर्गत सभी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण कर 15 दिनों के अंदर सभी विद्यालयों में शौचालय, भवन की स्थिति, बच्चों की उपस्थिति, एमडीएम संचालन एवं अन्य योजनाओं के संबंध में प्रतिवेदन देने के लिए शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया.

सात निश्चय योजना की समीक्षा के क्रम में खुटहा पंचायत अंतर्गत नाली-गली योजना अंतर्गत पानी की निकासी की व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया गया. कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमंडल बक्सर को महीने के अंदर खुटहा पंचायत अंतर्गत पानी की आपूर्ति सभी घरों में सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया.

कृषि विभाग के समीक्षा के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी बक्सर को सभी लाभुकों को कृषि विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं के लाभ पहुंचाने के लिए निर्देशित किया गया.£मंत्री महोदय के द्वारा पौधारोपण का कार्य किया गया.

गांव में जाने का बनेगा द्वार, अमृत सरोवरों का भी होगा निर्माण : 

 
मंत्री ने पूर्व राज्यपाल स्वर्गीय कैलाशपति मिश्र के घर जाकर उनके फोटो पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने बताया कि स्वर्गीय कैलाशपति मिश्र के स्मृति में एक भव्य द्वार का निर्माण कराया जाएगा साथ ही अमृत सरोवर योजना अंतर्गत दो अमृत सरोवर का निर्माण किया जाएगा जिसका नाम शहीदों के स्मृति में उनके नाम पर अमृत सरोवर का नाम पर रखा जाएगा.

समीक्षा बैठक में पूर्व राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा दिलमणि देवी, अपर समाहर्ता बक्सर अनुमंडल पदाधिकारी बक्सर, जिला पंचायती राज पदाधिकारी बक्सर, निदेशक डीआरडीए एवं संबंधित विभागों के पदाधिकारी सम्मानित जनप्रतिनिधिगण एवं ग्रामवासी उपस्थित थे.


















Post a Comment

0 Comments