वीडियो : काली माता की पूजा में उमड़ा श्रद्धा का जनसैलाब ..

सभी नर-नारियों ने भक्ति भाव से माता की पूजा की एवं विश्व कल्याण का आशीर्वाद मांगा. संक्रमण काल के बाद पहली बात मंदिर में इतने भव्य तरीके से पूजन-अर्चन किया गया. इस दौरान माता को पूरी चना, गुलौरा आदि का भोग लगाया गया. काफी संख्या में श्रद्धालु विधिवत माता की पूजा करते नजर आए.






- नगर के बाइपास रोड स्थित काली माता मंदिर में हुई भव्य पूजा
- धनसोई में भी हुई मां काली के भव्य पूजा अर्चना


बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : नगर के बाइपास रोड स्थित बुढ़िया काली माई की श्रद्धालुओं ने सोमवार को वार्षिक वंचित पूजा की. काली मां की पूजन को लेकर सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. सभी नर-नारियों ने भक्ति भाव से माता की पूजा की एवं विश्व कल्याण का आशीर्वाद मांगा. संक्रमण काल के बाद पहली बात मंदिर में इतने भव्य तरीके से पूजन-अर्चन किया गया. इस दौरान माता को पूरी चना, गुलौरा आदि का भोग लगाया गया. काफी संख्या में श्रद्धालु विधिवत माता की पूजा करते नजर आए.

जानकारी देते हुए सोहनी पट्टी निवासी आचार्य सर्वेश कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि काली मां प्राकृतिक आपदाओं से सदैव नगर वासियों की रक्षा करती हैं. हर वर्ष माता की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. अविनाश पांडेय ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल के बाद पहली बार भव्य तरीके से माता की पूजा अर्चना की जा रही है. लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा है. मौके पर पंकज उपाध्याय, मनोरंजन उपाध्याय, अंकित उपाध्याय समेत प्रबंध समिति से जुड़े कई लोग मौजूद रहे.

धनसोई बाजार स्थित मां काली का वार्षिक पूजनोत्सव परंपरागत तरीके से किया गया. हुई इस पूजा में गांव के सभी वर्ग के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी निभाई. अहले सुबह से ही मंदिर को धोकर साफ किया गया. इसके बाद श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरु हुआ. जो दोपहर तक जारी रहा. मां काली की वार्षिक पूजा में महिलाओं ने अपने-अपने घरों में पकवान बना उसका प्रसाद माता को चढ़ाया.


आचार्य प्रदीप पाण्‍डेय द्वारा वैदिक मंत्रों के उच्चारण के साथ मां काली की पूजा को परंपरागत ढंग से संपन्न कराया गया. इस मौके पर मां काली का विशेष पूजन तथा हवन किया गया. वार्षिक पूजा को ले एक दिन पहले से ही कंचन नदी तट किनारे स्थित मां काली के प्रांगण में उत्सव का माहौल था. सुबह होते ही महिलाएं एवं पुरूष श्रद्धालु मंदिर पहुंचने लगे. मंदिर को भव्य ढंग से सजाया गया था. वार्षिक पूजनोत्सव मंदिर के पुजारी जवाहिर माली के नेतृत्व में किया गया. 

पूजा के दौरान पुजारी जवाहीर माली के ऊपर मां काली का साया प्रकट होते ही श्रद्धालुओं के जयकारे लगने शुरू हो गए. पूरा माहौल मां के काली के जयघोष से गुंजायमान हो उठा. ज्ञात हो कि प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह के पूर्णिमा को कंचन नदी तट स्थित मां काली का वार्षिक पूजा होता है. इस दौरान स्‍थानीय पंचायत के सरपंच संतोष माली, लखन मल्होत्रा, धनंजय सोनूकुमार, मल्होत्रा, जदयू नेता सुरेन्‍द्र साह, कृष्‍णा कुमार, विश्‍वनाथ प्रसाद, संजय साह सहित अन्‍य लोगों ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मां काली की वार्षिक पूजा धूमधाम से की गई. पूजा में ग्रामीण महिलाओं की संख्या अधिक थी. पूजा को लेकर बड़ी संख्या में बाहर रहनेवाले लोग भी आते है.

वीडियो : 





















Post a Comment

0 Comments