वीडियो : बंदी दरबार : कैदियों और उनकी समस्याओं से रूबरू हुए जिला पदाधिकारी ..

जेल अस्पताल में इलाजरत सात बंदियों से भी मुलाकात की तथा उनका कुशल-क्षेम जाना. कारा अधीक्षक में उन्हें जानकारी दी कि जेल में अब तीन चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति हो गई है. जेल अधीक्षक के मुताबिक कारा की व्यवस्थाओं से जिला पदाधिकारी काफी संतुष्ट दिखे.





- सभी समस्याओं के तत्काल समाधान के दिए निर्देश
- केंद्रीय व मुक्त कारा की व्यवस्थाओं से दिखे संतुष्ट

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कारा एवं सुधार विभाग की पहल पर बक्सर केंद्रीय कारा में बंदी दरबार का आयोजन किया गया, जिसमें जिला पदाधिकारी अमन समीर तथा एसपी नीरज कुमार सिंह ने बंदियों की समस्याओं को सुना एवं उनके निराकरण के लिए तत्काल दिशा-निर्देश दिए. काफी दिनों के बाद आयोजित किए गए इस बंदी दरबार में काफी संख्या में बंदियों की संख्या देखने को मिली. इस दौरान बंदियों ने अपनी कई तरह की समस्याएं सामने रखी.

कार्यक्रम के संदर्भ में जानकारी देते हुए कारा अधीक्षक राजीव कुमार ने बताया उनकी बंदी दरबार के तहत सबसे पहले जिला पदाधिकारी अमन समीर को कारा परिसर से बाहर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया, जिसके बाद उन्होंने कारा परिसर में प्रवेश किया, जहां बंदियों के द्वारा पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया गया. इस दौरान बंदियों ने स्वागत गान भी गाया.





बंदी दरबार मे 40 से 50 बंदियों ने अपनी अलग-अलग समस्याओं के संदर्भ में डीएम से शिकायत की. समस्याओं पर जिला पदाधिकारी ने तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

केंद्रीय कारा के कुछ बंदी जहां कारा में चापानल लगाने की बात कह रहे थे वह कुछ बंदी गलत ढंग से फंसा दिए जाने की बात भी कहते सुने गए. वहीं कुछ ने यह बताया कि वह जेल में बंद हैं तथा पुलिस के द्वारा उनके परिजनों को बेमतलब प्रताड़ित किया जा रहा है. एक बंदी ने जमीन की रजिस्ट्री के लिए अनुमति देने का अनुरोध किया वहीं कुछ ने बैंक खाता खुलवाने तथा आधार कार्ड बनवाने का भी अनुरोध किया.

इसके साथ ही जिला पदाधिकारी, आरक्षी अधीक्षक तथा अनुमंडल पदाधिकारी ने कारा का निरीक्षण किया तथा वहां की व्यवस्थाओं से रूबरू हुए. उन्होंने जेल अस्पताल में इलाजरत सात बंदियों से भी मुलाकात की तथा उनका कुशल-क्षेम जाना. कारा अधीक्षक में उन्हें जानकारी दी कि जेल में अब तीन चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति हो गई है. जेल अधीक्षक के मुताबिक कारा की व्यवस्थाओं से जिला पदाधिकारी काफी संतुष्ट दिखे.

मेडिकल प्रोफाइल बनाने का निर्देश : 

जिला पदाधिकारी ने कारा अधीक्षक को सभी सज़ावार बंदियों का एक मेडिकल प्रोफाइल बनाने का निर्देश दिया ताकि उनके स्वास्थ्य पर नियमित नज़र रखी जा सके तथा उनको भविष्य में कभी भी कोई आपातकालीन चिकित्सकीय सुविधा देनी हो तो कोई दिक्कत ना हो.

मुक्त कारागार में औषधीय पौधे लगाने का निर्देश :


इस दौरान जिला पदाधिकारी ने मुक्त कारागार का भी निरीक्षण किया तथा कारा अधीक्षक शालिनी को मुक्त कारागार परिसर में औषधीय पौधों के साथ-साथ नींबू आदि के पौधे भी लगाने के निर्देश दिए. उनके द्वारा बंदी दरबार लगाए जाने की पहल की भूरी-भूरी प्रशंसा की गई. मौके पर डीएम-एसपी के साथ साथ एसडीएम धीरेंद्र कुमार मिश्रा, सिविल सर्जन के प्रतिनिधि के रूप में वरिष्ठ चिकित्सक डॉ भूपेंद्र नाथ, शिक्षा विभाग के डीपीओ, भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता राजेश कुमार, पीएचइडी के कार्यपालक अभियंता बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता. पैनल अधिवक्ता विद्यासागर तिवारी तथा रवि प्रकाश मौजूद रहे. 

जेल प्रशासन की तरफ से जेलर त्रिभुवन सिंह, सहायक अधीक्षक सत्यजीत कुमार, कारा चिकित्सक डॉ अनिल कुमार यादव, डॉ अमरेंद्र कुमार, डॉ जौहर शहजाद आदि मौजूद रहे. बंदी दरबार का समापन अधीक्षक के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ.

वीडियो : 

















Post a Comment

0 Comments