वीडियो : सराहनीय : बच्चे के जन्म दिवस पर हर साल पौधरोपण का अभियान ..

बताया कि कहा जाता है कि एक वृक्ष सौ पुत्र समाना. इसी बात को ध्यान में रखते हुए वह अपने बेटे के जन्मदिवस पर हर साल पौधरोपण करते हैं. इससे न सिर्फ पर्यावरण संरक्षण में वह एक छोटा सा योगदान कर पाते हैं बल्कि, अपने बच्चे को भी पर्यावरण संरक्षण का महत्व समझाते हैं.





- सदर प्रखंड के रामोबरिया हैं विमलेश सिंह
- पुत्र के हर जन्म दिवस पर करते हैं पौधों का रोपण

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकार जहां जल जीवन हरियाली अभियान चला रही है वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस अभियान के इतर अपनी जिम्मेदारी स्वयं समझते हुए विभिन्न अवसरों पर पौधरोपण कर रहे हैं. ऐसे ही व्यक्तियों में शामिल सदर प्रखंड के रामोबरिया निवासी विमलेश सिंह ने अपने पुत्र के पहले जन्मदिन से लेकर अब तक हर जन्म दिवस पर एक फलदार वृक्ष लगाने का संकल्प ले रखा है. यह संकल्प उन्होंने बच्चे के नौवें जन्म दिवस पर भी निभाया और उन्होंने बच्चे के विद्यालय के प्रांगण में आम के पौधे का रोपण किया.



विमलेश सिंह ने बताया कि कहा जाता है कि एक वृक्ष सौ पुत्र समाना. इसी बात को ध्यान में रखते हुए वह अपने बेटे के जन्मदिवस पर हर साल पौधरोपण करते हैं. इससे न सिर्फ पर्यावरण संरक्षण में वह एक छोटा सा योगदान कर पाते हैं बल्कि, अपने बच्चे को भी पर्यावरण संरक्षण का महत्व समझाते हैं. उन्होंने कहा कि पहले जहां बाप-दादाओं के द्वारा लगाए गए पेड़ों के फल हम खाते थे, अब यह स्थिति है कि उनके पुत्र के पहले और दूसरे जन्म दिवस पर लगाया गया पौधा भी पेड़ बनकर फल देने लगा है.

विमलेश सिंह की इस पहल की स्कूल की निदेशिका स्मिता सिंह एवं प्रबंध निदेशक जन्मेजय सिंह तथा प्राचार्य एम नईम के द्वारा सराहना की गई. उन्होंने कहा कि विमलेश सिंह के द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान से हर किसी को प्रेरणा लेते हुए पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान अवश्य देना चाहिए.

वीडियो : 


















Post a Comment

0 Comments