वीडियो : तेजी से बढ़ चेतावनी बिंदु से चार मीटर दूरी पर पहुंचा गंगा का जलस्तर ..

नमामि गंगे के तहत हो रहे घाटों के सौंदर्यीकरण के कार्य पर प्रभाव पड़ा है वहीं, दूसरी तरफ दियारा इलाके में लोगों की चिंता भी बढ़ गई है. लोग दहशत से भर गए गए हैं. पर्वतीय क्षेत्र में हो रही भारी बारिश गंगा के जलस्तर के बढ़ने का कारण बन रही है. पिछले 24 घंटों के अंदर चार सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से जलस्तर तकरीबन 79 सेंटीमीटर बढ़ा है और अब तकरीबन चार मीटर की दूरी है. 





- 24 घंटे में 79 सेमी बढ़ कर डराने लगी है गंगा
- दियारा इलाके में राह रहे लोगों में दहशत

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : विलंब से ही लेकिन जिले में गंगा का जलस्तर अब बेहद तेजी से बढ़ रहा है. जलस्तर बढ़ने से जहां नमामि गंगे के तहत हो रहे घाटों के सौंदर्यीकरण के कार्य पर प्रभाव पड़ा है वहीं, दूसरी तरफ दियारा इलाके में लोगों की चिंता भी बढ़ गई है. लोग दहशत से भर गए गए हैं. पर्वतीय क्षेत्र में हो रही भारी बारिश गंगा के जलस्तर के बढ़ने का कारण बन रही है. पिछले 24 घंटों के अंदर चार सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से जलस्तर तकरीबन 79 सेंटीमीटर बढ़ा है और अब तकरीबन चार मीटर की दूरी है. गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण जहां घाट की सीढ़ियां डूबने लगी हैं वहीं, दियारा इलाके के लोग भी संभावित बाढ़ को लेकर चिंताग्रस्त हो गए हैं.

गंगा घाट के मुख्य पुजारी अमरनाथ पांडेय उर्फ लाला बाबा बताते हैं कि इस बार गंगा माता के जल स्तर में काफी देर से बढ़ोतरी शुरु हुई है, फिर भी हालात ऐसे बने हैं कि प्रतिदिन एक-एक सीढ़ियां डूब रही हैं. हालांकि अभी भी गंगा रामरेखा घाट विवाह मंडप से काफी दूर है.

मटमैला हुआ पानी का रंग तैर रही जलकुम्भी :

स्थानीय निवासी राजकुमार ठाकुर बताते हैं कि गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण पानी का रंग मटमैला हो गया है. पानी में जलकुंभी भी तैरती हुई देखी जा रही है. फिलहाल मछुआरे अपना कार्य कर रहे हैं तथा प्रशासन ने नौका परिचालन पर कोई रोक नहीं लगाई है लेकिन, जल स्तर बढ़ने के बाद उनके समक्ष भी दिक्कतें आ सकती हैं.

24 घंटे में 79 सेमी बढ़ा जलस्तर, 3 बजे तक 55.00 मीटर :

पिछले दो दिनों में गंगा का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ा है. बुधवार की दोपहर तकरीबन दो बजे जलस्तर जहां 54.17 मीटर था वहीं, सुबह गुरुवार 9:00 बजे गंगा का जलस्तर 57 सेंटीमीटर बढ़ कर 54.74 मीटर दर्ज किया गया, दिन में 10:00 बजे जलस्तर बढ़कर 54.78 मीटर, दोपहर दो बजे जलस्तर 54.96 मीटर हो गया तथा तीन बजे 55.00 मीटर पर पहुंच गया. केंद्रीय जल आयोग के विद्यापति तिवारी के मुताबिक जलस्तर चार सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है.

वीडियो : 






















Post a Comment

0 Comments