आदिवासी समाज के लोगों ने की वनदेवी की पूजा ..

कहा कि वर्तमान समय में दुख इस बात का है कि सरकार हम आदिवासियों के प्रति उदासीन है, जिसका प्रमाण आज तक बिहार में अनुसूचित जनजाति आयोग का पदों का नियुक्ति नहीं करना है. यह पुजा शुद्ध रूप से प्रकृति की पूजा है किसी मूर्ति या तस्वीर की नहीं.




- चौसा में आयोजित किया गया था कार्यक्रम
- शामिल हुए खरवार तथा गोंड़ बिरादरी के लोग

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : बहरवार पुजा समिति चौसा द्वारा चौसा रेलवे स्टेशन के समीप खरवार जनजाति एवं गोंड जनजाति के लोगो द्वारा समिति के अध्यक्ष बीर बिहारी खरवार के नेतृत्व में अपनी आराध्य देवी माँ वनदेवी की पूजा-अर्चना धूम धाम से की गई. कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व मुखिया भोला खरवार ने की एवं संचालन समिति के महासचिव ने की. 



मौके पर मुख्य अतिथि खरवार महासभा के युवा प्रदेश अध्यक्ष राजू खरवार ने कहा कि वयह पूजा हमलोगों के पूर्वजों द्वारा वर्षों से की जाती रही है. गाँव के बाहर बगीचा में क्षेत्रीय खरवार, गोंड जनजाति के लोग उपस्थित होते थे और वनदेवी की पूजा-अर्चना की जाती थी. इस दौरान लिट्टी और खीर का प्रसाद ग्रहण किया जाता है. उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में दुख इस बात का है कि सरकार हम आदिवासियों के प्रति उदासीन है, जिसका प्रमाण आज तक बिहार में अनुसूचित जनजाति आयोग का पदों का नियुक्ति नहीं करना है. यह पुजा शुद्ध रूप से प्रकृति की पूजा है किसी मूर्ति या तस्वीर की नहीं.
    

समिति के अध्यक्ष बीर बिहारी खरवार ने कहा कि चौसा में यह पूजा हमलोग प्रत्येक वर्ष सावन माह की तीसरी सोमवारी को करते हैं और प्रयास है कि आने समय में और धूम धाम से माँ वनदेवी की अर्चना करें तथा अपने आदिवासी समुदाय को जागरूक एवं एकजुट करने का प्रयास करें.

मौके पर जिलाध्यक्ष दिनेश सिंह खरवार, युवा खरवार महासभा के बिहार समिति संयोजक बीरेन्द्र खरवार, कोषाध्यक्ष ललन खरवार, उपाध्यक्ष कृष्णा खरवार, महासचिव अशोक खरवार, सरल खरवार, भरत खरवार,मनोज खरवार, विजय खरवार, भरत खरवार, पारस नाथ खरवार, उपेंद्र खरवार, सोनू खरवार, तेज़ू खरवार, मुन्ना खरवार, दीपक खरवार, बड़क खरवार, राजेन्द्र गोंड़, अशोक गोंड, रामकेश्वर खरवार, कृष्णा खरवार, रामनारायण खरवार, रवि खरवार, गोलू खरवार, जवाहर खरवार, धर्मेन्द्र खरवार, शिव जी खरवार, मुन्ना खरवार, राम खरवार सहित सैकड़ों खरवार व गोंड जनजाति के लोग उपस्थित थे.

















Post a Comment

0 Comments