वीडियो : इस बार जलाया जाएगा 45 फीट का दिल्ली मॉडल रावण ...

बताया कि उनके द्वारा इस बार रावण के कई पुतलों का निर्माण किया जा रहा है. विभिन्न नगरों और गांवों के रामलीला समिति के द्वारा उन्हें एक महीने पूर्व ही पुतला बनाने का काम मिला है. इसकी तैयारी में उनका पूरा परिवार लगा हुआ है. 



-  मिश्रवलिया में तैयार किया जा रहा था रावण
-  विभिन्न जगहों के लिए भी निर्माण कर रहे कारीगर 

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जिले में रावण वध की तैयारी जोरों-शोरों से हो रही है. इस बार किला मैदान में 45 फीट के रावण एवं 40 फीट के मेघनाद का पुतला दहन किया जाएगा. इस बार दिल्ली मॉडल रावण बनेगा जिसमें बहुत सारे पटाखे भी लगाए जाएंगे. 




मेघनाद के पुतले में भी यही स्थिति रहेगी. इसके साथ साथ चौसा में 30 फीट, बारे में 20 फीट तथा मिश्रवलिया में 36 फीट के रावण के पुतले का दहन किया जाएगा. जानकारी देते हुए जिले के मिश्रवलिया निवासी जितेंद्र शर्मा ने बताया कि उनके द्वारा इस बार रावण के कई पुतलों का निर्माण किया जा रहा है. विभिन्न नगरों और गांवों के रामलीला समिति के द्वारा उन्हें एक महीने पूर्व ही पुतला बनाने का काम मिला है. इसकी तैयारी में उनका पूरा परिवार लगा हुआ है. 

जितेंद्र का मुख्य पेशा एयर कंडीशन रिपेयरिंग का है लेकिन हर साल एक महीने वह रावण का पुतला तैयार करते हैं. जितेंद्र ने बताया कि उनके पिता दिल्ली में नौकरी करते थे वहां रामलीला कमेटी के द्वारा रावण का पुतला बनाया जाता था जहां जितेंद्र भी निर्माण कर रहे लोगों की मदद करते थे इसी क्रम में उन्हें भी पुतला बनाने का तरीका ज्ञात हो गया बाग में पिता के सेवानिवृत्त होने पर वह लौटकर जिले के मिश्र वालिया स्थित अपने पैतृक गांव में पहुंचे और फिर स्थानीय रामलीला समितियों के लिए पुतला निर्माण का कार्य शुरु कर दिया. जितेंद्र ने बताया कि रावण और मेघनाद दोनों पुतलों के निर्माण के लिए उन्होंने केवल 20 हज़ार रुपये की राशि ली है.

वीडियो : 










Post a Comment

0 Comments