ठोरा नदी पुल से सोमेश्वर स्थान तक नई सड़क, एनएच-84 से अहिल्या मंदिर के रास्ते गंगा घाट तक होगा चौड़ीकरण ..

इन स्थलों का भौतिक निरीक्षण करने के पश्चात अब इस संदर्भ में प्रस्ताव बनाकर विभाग को भेजा जा रहा है प्रस्ताव की स्वीकृति के बाद निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा जिसके बाद निर्माण तकरीबन डेढ़ साल के अंदर पूरा कर लिया जाएगा.




- वामन जन्मभूमि मुक्ति अभियान के अध्यक्ष अजय चौबे ने किया था अनुरोध
- शहरी आवास एवं विकास विभाग को भेजा जा रहा पत्र

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : ठोरा नदी पुल से सोमेश्वर स्थान तक नई सड़क तथा एनएच-84 से अहिल्या मंदिर के रास्ते गंगा घाट तक चौड़ीकरण की योजना है. मजदूर नेता सह भगवान वामन जन्मभूमि मुक्ति अभियान के अध्यक्ष अजय चौबे के अनुरोध पर नगर परिषद के द्वारा नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत त्रिमुहानी रोड निर्माण का का कार्य इस वर्ष के अंत तक शुरू हो जाने की संभावना है. इस संदर्भ में नगर परिषद के द्वारा जल्द ही शहरी आवास एवं विकास विभाग को प्रस्ताव भेजे जाने की तैयारी है जिसके बाद बक्सर, कैमूर तथा उत्तर प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र के जनमानस को त्रिमुहानी संगम, वामन भगवान तथा सोमेश्वरनाथ मंदिर आने में काफी सहूलियत होगी वह अब सीधे ठोरा पुल से आ जाएंगे. त्रिमुहानी के समीप ठोरा तथा गंगा नदी के किनारे घाट भी बनाए जाएंगे. इसके अतिरिक्त वर्षो से उपेक्षित माता अहिल्या मंदिर मार्ग के चौड़ीकरण तथा इस रास्ते को गंगा घाट तक पहुंचाए जाने का प्रस्ताव भी विभाग को भेजा जा रहा है. इन दोनों सड़कों के निर्माण से नगर में ट्रैफिक का दबाव भी कम हो जाएगा.



नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम का कहना है कि भगवान वामन जन्मभूमि मुक्ति अभियान के अध्यक्ष अजय चौबे के द्वारा प्राप्त आवेदन के आलोक में बक्सर - चौसा रोड पर बने ठोरा नदी पुल से केन्द्रीय कारा की चारदीवारी के बगल से त्रिमुहानी मंदिर होते हुए भगवान वामन घाट तक पक्का पथ निर्माण तथा आरा - बक्सर मुख्य मार्ग (राष्ट्रीय राजमार्ग 84) से अहिरौली पथ से माता अहिल्या मंदिर होते हुए गंगा घाट तक रोड चौड़ीकरण करते हुए पक्का पथ निर्माण किया जाना है. इन स्थलों का भौतिक निरीक्षण करने के पश्चात अब इस संदर्भ में प्रस्ताव बनाकर विभाग को भेजा जा रहा है प्रस्ताव की स्वीकृति के बाद निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा जिसके बाद निर्माण तकरीबन डेढ़ साल के अंदर पूरा कर लिया जाएगा.

नगर में कम होगा ट्रैफिक का दबाव :

फिलहाल मुंडन संस्कार तथा अन्य धार्मिक कार्यों को लेकर लोग रामरेखा घाट, गोला घाट नाथ बाबा मंदिर घाट पर पहुंचते हैं. त्योहारों के समय में गंगा घाटों पर पहुंचने वाले लोगों की संख्या लाखों में होती है ऐसे में नगर में ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा जाती है लेकिन, यदि अहिल्या मंदिर होते हुए गंगा घाट तक तथा ठोरा नदी से वामन मार्ग होते हुए वामनेश्वर घाट तक सड़क बन जाने तथा घाट निर्माण के बाद नगर पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा और नागरिकों को काफी राहत होगी.

त्रिमुहानी के समीप नगर वन बनाने का भी प्रस्ताव :

पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री सह सांसद अश्विनी कुमार चौबे के निर्देश पर त्रिमुहानी के समीप नगर वन विकसित किए जाने की बात नहीं कही गई थी. जिसके आलोक में यहां तेजी से बढ़ने वाले पौधे लगाए जाने की योजना भी जल्द ही शुरु होगी. ऐसे में यह मार्ग घने जंगल से होता हुआ गंगा घाट तक पहुंचेगा जोकि दूरदराज से आने वाले लोगों को एक रोमांचक अनुभूति भी प्रदान करेगा. वहीं, इस इलाके में का विकास ग्रीन जोन के रूप में हो जाएगा.

कहती हैं कार्यपालक पदाधिकारी :

दोनों सड़क तथा गंगा घाटों के निर्माण के लिए प्रस्ताव विभाग को भेजा जाएगा जिसकी स्वीकृति के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा निश्चय ही ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझ रहे नगर के लिए यह दोनों समय के काफी महत्वपूर्ण साबित होंगी.

प्रेम स्वरूपम 
कार्यपालक पदाधिकारी,
नगर परिषद








Post a Comment

0 Comments