वीडियो : अस्ताचलगामी सूर्य को दिया गया अर्घ्य, अब सूर्योदय का इंतजार, निरीक्षण के बाद बोले डीएम - "ऑल इज वेल" ..

चार दिवसीय महापर्व छठ के तीसरे दिन अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के लिए गंगा घाट से लेकर तमाम जल स्रोतों के समीप व्रती पहुंचे और भगवान भास्कर को अर्घ्य देते हुए मंगल कामना की. सोमवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिवसीय अनुष्ठान संपन्न हो जाएगा. 

 






- गंगा घाटों पर की गई थी बैरिकेडिंग ड्रोन कैमरा कर रहा था निगरानी
- जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण इलाकों में श्रद्धा और उल्लास का

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : चार दिवसीय महापर्व छठ के तीसरे दिन अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के लिए गंगा घाट से लेकर तमाम जल स्रोतों के समीप व्रती पहुंचे और भगवान भास्कर को अर्घ्य देते हुए मंगल कामना की. सोमवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिवसीय अनुष्ठान संपन्न हो जाएगा. उधर छठ को लेकर विभिन्न गंगा घाटों पर साफ सफाई एवं घाटों की बैरिकेडिंग की गई थी. 


जिला पदाधिकारी अमन समीर व आरक्षी अधीक्षक नीरज कुमार सिंह ने एनडीआरएफ के कमांडर फिरोज अहमद के साथ विभिन्न गंगा घाटों का का जल मार्ग से निरीक्षण किया. बाद में पत्रकारों से बात करते हुए डीएम ने कहा कि छठ के पहले अर्घ्य के दौरान जिले में कहीं से भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान यह ज्ञात हुआ कि गंगा का जलस्तर तेजी से घट रहा है रात में गंगा का जलस्तर घटता है तो आवश्यकतानुसार बैरिकेडिंग को इधर-उधर किया जाएगा इसके अतिरिक्त जहां बालू की बोरियों की आवश्यकता होगी वहां भी बालू की बोरियां डाली जाएंगी.


पूजा समितियों ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका :

छठ को लेकर प्रशासनिक दावे चाहे जो भी हो लेकिन एक बात तो तय है कि पूजा समितियों का योगदान भी आस्था के इस महापर्व को सफल बनाने में कम नहीं है. विभिन्न गंगा घाटों के पहुंच पथ की साफ-सफाई तथा साज-सज्जा के लिए चंदा एकत्रित कर पूजा समितियों के द्वारा समस्त इंतजाम किए गए थे. रामरेखा घाट, गोलाघाट समेत कई घाटों पर भगवान भास्कर तथा छठी मैया की मनोहर प्रतिमाएं स्थापित की गई थी. लगातार छठ के गीत घाटों पर गुंजायमान वही बीच-बीच में लोगों की सहायता के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्र से उद्घोषणा भी सुनाई देती रही.

प्रशासनिक पदाधिकारी व पुलिस बल कर रहे थे निगरानी एनडीआरएफ रही चौकस :

छठ पर्व को लेकर प्रशासनिक पदाधिकारी व महिला व पुरुष बल चौकस रहे. गंगा घाटों की लगातार निगरानी होती रही. जिले में गंगा की निगरानी करने के लिए पहुंची एनडीआरएफ की टीम के कमांडर फिरोज अहमद ने बताया कि उनकी टीम के द्वारा गंगा में लगातार निगरानी की जा रही है. आपातकालीन स्थिति में लोगों को त्वरित सहायता उपलब्ध कराने के लिए टीम तत्पर है हालांकि, किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है. जिला प्रशासन ने भी जो सुरक्षात्मक इंतजाम किए हैं. वह लोगों की सहायता के लिए काफी है.


ड्रोन कैमरे से किस जा रही थी घाटों की निगरानी नाथ बाबा घाट के समीप एलइडी स्क्रीन पर हो रहा था प्रसारण :

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूप ने बताया कि विभिन्न गंगा घाटों की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे लगाए गए थे वहीं, प्रशासन के द्वारा एलइडी स्क्रीन लगाकर उसका प्रसारण भी किया जा रहा था. आदर्श घाट पर नगर परिषद की टीम सहायता शिविर लगाकर लगातार लोगों की मदद कर रही थी. उन्होंने कहा कि पर्व के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी किसी को ना हो इसका पूरा इंतजाम किया गया था.

रेडक्रॉस के द्वारा सहायता व स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन : 

रेडक्रॉस सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी ने बताया रेडक्रॉस के द्वारा हर साल की तरह इस बार भी अलग-अलग गंगा घाटों पर सहायता व स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है. जहां श्रद्धालुओं को हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है. उन्होंने बताया कि सहायता शिविर में जहां सदर विधायक संजय कुमार तिवारी पहुंच गए वहीं, एडीएम प्रीतेश्वर प्रसाद, एसडीएम धीरेंद्र कुमार मिश्रा, एसडीपीओ गोरख राम, नगर परिषद की इओ प्रेम स्वरूपम समेत कई सामाजिक कार्यकर्ता भी मौजूद रहे.


रेडक्रॉस सोसायटी जिला उपशाखा डुमरांव ने प्राथमिक उपचार शिविर का छठ पोखरा के किनारे आयोजन किया. इस शिविर का उद्घाटन राजस्व पदाधिकारी अंकिता सिंह ने फीता काटकर किया. इस अवसर पर विभिन्न विभागों के पूर्व पदाधिकारी भी सदस्य के रूप में शिविर में उपस्थित रहे.

संस्थान के सचिव डॉ बालेश्वर सिंह के साथ-साथ चिकित्सक डॉ विनीता सिंह, डॉ चंदन  एवं अन्य चिकित्सक ने शिविर में अपनी उपस्थिति दर्ज  कराई. इस अवसर पर कमलेश कुमार राय, डॉ मनीष कुमार शशि ,मोहन गुप्ता  शत्रुघ्न, विमलेश कुमार सिंह, सुरेंद्र राय, रघुनाथ मिश्रा, वंशीधर मिश्र समेत कई सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहे.

ग्रामीण इलाकों में भी आस्था के महापर्व की धूम : 

सिमरी प्रखंड के काज़ीपुर पंचायत के मुखिया इम्तियाज अंसारी के द्वारा जलस्रोतों की साफ सफाई का कार्य पूर्व से ही किया जा रहा है. जिला मुख्यालय के नजदीक चक्रहँसी के मुखिया प्रतिनिधि छोटू सिंह के द्वारा अपने गांव के समीप ठोरा नदी के किनारे घाट निर्माण तथा उसकी साज़-सज्जा को लेकर बेहतर इंतजाम किए गए थे. 

घाट सिकरौल लख छठ घाट पर स्थानीय वार्ड सदस्य राजू कुमार साहनी, मुखिया मनोज यादव घाट को बनवाया गया मौके पर सरपंच पवन यादव, पूजा समिति के सभी सदस्यों एवं ग्रामीण डॉ.कृष्णा चौधरी, प्रकाश मिस्त्री, डॉ. राकेश कुमार, डॉ अजीत आनंद, रवि साहनी, धनु, बिस्वास बाबू, बुचुन चौधरी एवं गांव के सभी लोगों के मदद से छठ घाट की साफ-सफाई एवं सभी व्यवस्था की गई.


छठ व्रतियों तथा अन्य लोगो की सहायता के लिए सामाजिक लोग भी आए आगे :

छठ व्रतियों की सहायता के लिए चिकन सामाजिक संस्थाओं के द्वारा शिविर लगाए गए थे कहीं कोई पानी भर रहा था तो कहीं हेल्थ कैंप का आयोजन हुआ साबित खिदमत फाउंडेशन तथा ह्यूमन राइट एंड सोशल जस्टिस के बैनर तले नाथ बाबा घाट गोलाघाट समेत तीन स्थानों पर मेडिकल और फर्स्ट एड कैंप लगा कर लोगों की सेवा की. 

जानकारी देते हुए साबित खिदमत फाउंडेशन के निदेशक डॉ दिलशाद आलम ने बताया कि कैंप का उद्घाटन साबित खिदमत फाउंडेशन के सचिव तथा प्रख्यात शायर साबित साबित रोहतासवी सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र नाथ व रेडक्रॉस सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया. इस दौरान डीपीएम जावेद आबेदी, समाजसेवी हामिद रज़ा भी मौजूद रहे.अपने उद्बोधन में साबित रोहतासवी ने कहा कि साबित खिदमत फाउंडेशन जनसेवा के लिए समर्पित भाव से कार्य कर रहा है. वही ह्यूमन राइट्स एंड सोशल जस्टिस की बक्सर इकाई के द्वारा भी समाज सेवा के बेहतरीन कार्य किए जा रहे हैं.


विधायक का जताया आभार :

सोमेश्वर स्थान गंगा घाट पर आधी-अधूरी बालू की बोरियां डाली गई थी. साथ ही घाट पर जानेवाली रास्ता खराब था. जो नमामि बक्सर अध्यक्ष राघव कुमार पांडेय ने शोशल मीडिया पर डाल कर जिला प्रशासन को अवगत कराया लेकिन, जिला प्रशासन ने इस बिंदु पर ध्यान नही दिया तभी सदर विधायक संजय तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी की टीम शुभम तिवारी ने विधायक प्रतिनिधि पप्पू पाण्डेय को समस्या से अवगत कराया तो श्री पाण्डेय ने इस समस्या पर उसी वक्त संज्ञान लिया और घाट पर बालू की बोरी, रास्ते पर रोशनी तथा घाट पर जाने वाले रास्ते को समतल कराए इसके लिए नमामि बक्सर अध्यक्ष राघव कुमार पांडेय ने सदर विधायक मुन्ना तिवारी के साथ-साथ उनकी टीम का आभार व्यक्त किया.

वीडियो - 1:

वीडियो - 2 : 












Post a Comment

0 Comments