वार्षिक शस्त्र सत्यापन : कराने से चूके तो फिर है मौका, करा चुके तो मिलेगी छूट ..

शस्त्र अनुज्ञप्तिधारी जिनके द्वारा नगरपालिका आम निर्वाचन 2022 के क्रम में शस्त्र सत्यापन हेतु निर्धारित तिथियों 19.09.22 से 21.09.22 तक नगरपालिका / नगर पंचायत क्षेत्र के अनुज्ञप्तिधारी अपने शस्त्रों का सत्यापन करा चुके हैं. उनको पुनः सत्यापन कराने की आवश्यकता नहीं है. 






- वृद्धजनों की शस्त्र धारण क्षमता की भी तैयार होगी रिपोर्ट
- दिन में 11:00 बजे से शुरु होकर 4:00 बजे तक होगी जांच

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : वर्ष 2022 में जिन लोगों ने अपने शस्त्रों का सत्यापन नहीं कराया है उनके शस्त्रों के सत्यापन के लिए शस्त्र नियमावली 2016 के शस्त्रों एवं कारतूसों का भौतिक रूप से वार्षिक सत्यापन कराना आवश्यक है, जिसके लिए नई तिथियां निर्धारित की गई हैं. 28 से 30 नवम्बर तक शस्त्रों का सत्यापन कराया जा सकता हैं. इस दौरान शस्त्र अनुज्ञप्ति पर धारित शस्त्रों एवं कारतूसों के सत्यापनोपरान्त सत्यापित शस्त्र अनुज्ञप्ति का नवीकरण वर्ष 2023 से 2027 तक किया जाएगा. वैसे शस्त्र अनुज्ञप्तिधारी जिनके द्वारा नगरपालिका आम निर्वाचन 2022 के क्रम में शस्त्र सत्यापन हेतु निर्धारित तिथियों 19.09.22 से 21.09.22 तक नगरपालिका / नगर पंचायत क्षेत्र के अनुज्ञप्तिधारी अपने शस्त्रों का सत्यापन करा चुके हैं. उनको पुनः सत्यापन कराने की आवश्यकता नहीं है. 

किस तिथि को कहां होगा सत्यापन? देखें पूरी सूची :


सुबह 11:00 से शाम 4:00 बजे तक होगा शस्त्रों का सत्यापन : 

जिले के विभिन्न थानों में सुबह 11:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक शस्त्रों का सत्यापन किया जाएगा इस दौरान प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी के साथ-साथ थानाध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे जांच उपरांत शाम को  जिला शस्त्र कार्यालय में जांच का प्रतिवेदन उपलब्ध कराना होगा.

शस्त्र सत्यापन के दौरान जांची जाएगी शारीरिक क्षमता : 

स्वास्थ्य सत्यापन के दौरान शस्त्र धारण करने की क्षमता भी जांच की जाएगी. अगर शस्त्र अनुज्ञप्ति धारक की उम्र 70 वर्ष से अधिक है तो निश्चित रूप से जांच प्रतिवेदन में यह लिखना होगा कि क्या वह शस्त्र धारण करने की शारीरिक क्षमता रखते हैं?

शस्त्र अनुज्ञप्ति नवीकरण हेतु आवश्यक कागजात :

1.  विहित प्रपत्र (प्रारूप क-3) में आवेदन पूर्ण कॉलम भर कर फोटो के साथ
 2. मूल अनुज्ञप्ति के सभी पृष्ठो की छायाप्रति
3. वोटर कार्ड, पैन कार्ड एवं आधार कार्ड की स्वअभिप्रमाणित छायाप्रति
4. 2500 रुपये का चालान (पाँच वर्षो का नवीकरण शुल्क)
5. नवीकरण तिथि से दो माह पूर्व आवेदन कार्यालय में जमा करें











Post a Comment

0 Comments