न्यायाधीश ने लोगों को दिखाई निशुल्क विधिक सहायता की राह ..

कहा कि - "न्यायालयों में वर्षो तक लंबित मुकदमों के बोझ को कम करने तथा सभी नागरिकों के लिए न्याय सहज सुलभ कराने हेतु लोक अदालतों का गठन किया गया है, जिसमें बिना किसी अतिरिक्त ताम-झाम के जनता को न्याय व्यस्था के तहत न्याय उपलब्ध करवाया जाता है. 




- संविधान सप्ताह पर आयोजित हुआ विधिक जागरूकता अभियान 
- बाल विकास केंद्र हीतन पड़री में आयोजित हुआ था कार्यक्रम

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : संविधान दिवस के दौरान आयोजित हो रहे संविधान सप्ताह के अवसर पर गुरुवार को जिले के प्रतिष्ठित विद्यालय बाल विकास केंद्र, हीतन पड़री में समाज के निचले पायदान पर खड़े लोगों को विधिक सहायता प्रदान करने हेतु विशेष विधिक जागरूकता अभियान का आयोजन अपर मुख्य न्यायाधीश सह सचिव - जिला विधिक सेवा प्राधिकार धर्मेन्द्र तिवारी की अध्यक्षता में किया गया. इस दौरान लोगों को यह बताया गया कि किस प्रकार विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा उन्हें निशुल्क विधिक सहायता प्राप्त हो सकती है.
इस अवसर पर उपस्थित क्षेत्र के विभिन्न लोगो एवं छात्र-छात्राओं के समूह को संबोधित करते हुए न्यायाधीश धर्मेन्द्र तिवारी ने आम नागरिकों के हेतु त्वरित न्याय के लिए बनाई गई संवैधानिक व्यवस्थाओं पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि - "न्यायालयों में वर्षो तक लंबित मुकदमों के बोझ को कम करने तथा सभी नागरिकों के लिए न्याय सहज सुलभ कराने हेतु लोक अदालतों का गठन किया गया है, जिसमें बिना किसी अतिरिक्त ताम-झाम के जनता को न्याय व्यस्था के तहत न्याय उपलब्ध करवाया जाता है. इसमें कोई भी व्यक्ति त्वरित रूप से न्यायिक व्यवस्था का लाभ लेकर न्याय सुनिश्चित कर सकता है."

इस अवसर पर बाल विकास केंद्र के निदेशक सतीश चंद्र त्रिपाठी ने न्यायाधीश के इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि - "न्यायिक व्यवस्था को आम जनमानस तक पहुंचने के पथ को प्रशस्त करने के लिए माननीय न्यायाधीश महोदय का उपस्थित जनसमूह की तरफ से धन्यवाद देता हूं. जागरूकता के अभाव में अगर कोई भी व्यक्ति न्याय पाने से वंचित रह जाता है तो यह सविधान की मूल भावना की विपरीत होगा. प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति तक न्याय पहुंचाना ही संविधान के प्रति सच्ची निष्ठा होगी.

कार्यक्रम का संचालन जिले के प्रसिद्ध मंच संचालक व प्रखर वक्ता अखिलेश पांडेय ने किया जबकि विषय प्रवेश चंदन चौबे कात्यायन ने कराया. न्यायाधीश को पुष्प गुच्छ एवं स्मारिका देकर विद्यालय के निदेशक सतीश चंद्र त्रिपाठी व वीना द्विवेदी ने सम्मानित किया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से ऋषिकेश त्रिपाठी, अवधेश पाठक, ब्रह्मानंद यादव, परवेज, हृदय शंकर तिवारी, गिरीश चंद्र त्रिपाठी, राहुल दूबे, दीपू दूबे, संजय उपाध्याय, सीमा कुमारी, अविनाश कुमार, सुलक्षणा त्रिपाठी, जूही सिंह, अनामिका कुमारी, वंदना सिंह सहित अनेक ग्रामीण व छात्र छात्रा उपस्थित रहे.











Post a Comment

0 Comments